राहुल गांधी की शादी हो गई होती तो... 

नई दिल्ली।
केन्द्रीय खेल मंत्री अजय माकन गुरूवार को राष्ट्रीय युवा नीति 2012 का मसौदा पेश कर रहे थे और उनसे भटके युवाओं को मुख्य धारा में लाने से लेकर उनके विकास के लिए तमाम सवाल पूछे जा रहे थे कि इसी बीच कांग्रेस के महासचिव राहुल गांधी की शादी का सवाल आया जिस पर वे झेंप गए। 
राष्ट्रीय युवा नीति का मसौदा पेश करने के बाद माकन संवाददाताओं के तमाम सवालों के जवाब दे रहे थे कि उनसे एक सवाल दागा गया कि यदि राहुल ने समय पर शादी कर ली होती तो देश को अब तक एक युवा नेता मिल चुका होता। इस सवाल पर खेल मंत्री एकबारगी तो बुरी तरह झेंप गए। उन्होंने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया और तुरंत दूसरे छोर से आ रहे सवाल की तरफ बढ़ गए। हालांकि खेल मंत्री ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि युवाओं के लिए शादी की भी एक सही आयुसीमा होनी चाहिए ताकि देश को सही समय पर सही उम्र के युवा मिल सकें तभी देश तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ पाएगा।
माकन ने बताया कि राष्ट्रीय युवा नीति में इस बार युवा की आयु सीमा को 2003 की नीति के 13 से 35 वर्ष के आयुवर्ग से बदलकर 16 से 30 वर्ष किया गया है। इस नीति का लक्ष्य युवाओं में राष्ट्रीयता की भावना पैदा करना है जिससे वे देश के जिम्मेदार नागरिक बन सकें और अपने परिवार तथा समुदाय की देखभाल कर सकें। उन्होंने बताया कि 16 से 30 वर्ष के आयुवर्ग के युवाओं को तीन उपवर्गो में बांटा गया है जिनमें 16 से 21 वर्ष का वह युवा है जिसकी जरूरतें दो अन्य वर्गो से बिल्कुल अलग हैं।
दूसरा वर्ग 21 से 25 वर्ष का है जो अपनी शिक्षा पूरी कर करियर बनाने की दिशा में अग्रसर है। तीसरा वर्ग 26 से 30 वर्ष का है जो अपनी शिक्षा पूरी कर नौकरी और व्यक्तिगत जिंदगी में रम चुका है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top