मोहाली टेस्ट : अश्विन ने पहुँचाया टीम इंडिया को इंग्लैंड के स्कोर के करीब 
मोहाली:
 टीम इंडिया ने फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली की 62 रन और रविचंद्रन अश्विन की नाबाद 57 रन की पारी से इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन स्टंप तक छह विकेट गंवाकर 271 रन बना लिए हैं.
भारतीय टीम इंग्लैंड की 283 रन की पहली पारी के हिसाब से महज 12 रन से पिछड़ रही है जिसने बीती रात के आठ विकेट पर 268 रन के स्कोर में आज केवल 15 रन जोड़े.
आज का खेल काफी दिलचस्प रहा जिसमें मेजबान टीम अश्विन और रविचंद्रन जडेजा के बीच सातवें विकेट के लिये 67 रन की नाबाद साझेदारी की बदौलत दावा कर सकती है कि उसकी थोड़ी पकड़ बनी हुई है. जडेजा ने तेजी से 59 गेंद में नाबाद 31 रन बनाए हैं.
भारत के लिए अहम खिलाड़ी अश्विन रहे जिन्होंने फिर से अपनी भूमिका निभायी और बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते हुए टेस्ट क्रिकेट में नौवां अर्धशतक जमाया.
इस सीरीज में अश्विन के स्कोर 70, 32, 57, 07 और नाबाद 57 (खेल रहे हैं) रन रहे हैं. उन्होंने आज 81 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके जमाए. जडेजा ने अपनी पारी के दौरान तीन चौके और एक छक्का लगाया.
कोहली ने आज अपनी आक्रामकता के विपरीत संयमित पारी खेली, उन्होंने 127 गेंद में 62 रन बनाए. इसमें नौ चौके शामिल थे और साथ ही उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (104 गेंद में 51 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 75 रन की भागीदारी निभायी जो अभी तक पारी की सबसे बड़ी साझेदारी है.
हालांकि पुजारा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए जबकि अंजिक्य रहाणे (00) की खराब फॉर्म कायम रही.
वह इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज आदिल राशिद (21 ओवर में 66 रन देकर तीन विकेट) की गुगली को समझने में असफल रहे. करूण नायर (04) का डेब्यू भी अच्छा नहीं रहा और वह रन आउट हो गए.
बेन स्टोक्स (48 रन देकर दो विकेट) राशिद के बाद दूसरे सफल गेंदबाज रहे. ऑफ साइड में खेलने के कोहली के लगाव को देखते हुए कप्तान एलिस्टेयर कुक ने स्लिप हटा दी. कोहली ने हालांकि लूज गेंदों का फायदा उठाते हुए नौ बाउंड्री लगायी. कोहली और स्टोक्स के बीच भी दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला. कोहली ने पारी की शुरूआत में लगातार दो बाउंड्री लगायी. उन्होंने ऑफ स्पिनर गेरेथ बैटी और लेग स्पिनर आदिल राशिद के खिलाफ भी कुछ बेहतरीन शॉट लगाए.
कम होती रनों की रफ्तार को देखते हुए कोहली थर्ड मैन क्षेत्र में अपने ग्लाइड शॉट का बेहतरीन इस्तेमाल करना चाहते थे लेकिन स्टोक्स की गेंद कोहली के बल्ले को चूमते हुई जॉनी बेयरस्टो के हाथों में चली गयी.
स्टोक्स ने कोहली के आउट होने का जश्न मुंह बंद करने की मुद्रा बनाकर मनाया, जिससे वह बताना चाहते थे कि वह भारतीय कप्तान के खिलाफ छींटाकशी नहीं करेंगे. स्टोक्स को कल कोहली के खिलाफ अपशब्द कहने के लिये आईसीसी से फटकार मिल चुकी है.कोहली के आउट होने के बाद अश्विन ने जडेजा के साथ रन जुटाने की जिम्मेदारी संभाली.
कोहली के साथ साझेदारी के दौरान पुजारा ने 102 गेंद का सामना करते हुए अपना 11वां टेस्ट अर्धशतक जड़ा. वह पिछले तीन मैचों में तीन शतक और जड़ चुके हैं. सौराष्ट्र के इस दायें हाथ के बल्लेबाज ने इस दौरान अपनी पारी में आठ चौके जमाए.
पुजारा ने स्पिनरों के खिलाफ अपने पैर का बेहतरीन इस्तेमाल किया. इस भारतीय ने क्रिस वोक्स और स्टोक्स की गेंदों पर एक एक कवर ड्राइव शॉट लगाया.
इससे पहले पार्थिव पटेल (42) ने अपनी बल्लेबाजी का अच्छा नमूना पेश किया. हालांकि वह राशिद की गेंद पर इंग्लैंड द्वारा डीआरएस रिव्यू के सफल होने पर आउट हुए.
आठ साल के बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे पटेल ने 85 गेंद का सामना करते हुए छह बाउंड्री लगायी. उन्होंने बल्ले से काफी बेहतर खेल दिखाया, भारत ने शुरूआती सत्र में ही मुरली विजय (12) का विकेट गंवा दिया था. विकेटकीपर बल्लेबाज पटेल ने अंपायर मराइस इरासमस द्वारा आउट दिये जाने के बाद रिव्यू लेने का फैसला किया जो इस भारतीय खिलाड़ी के हक में रहा. पटेल की बल्लेबाजी में काफी सुधार हुआ है और यह चीज साफ दिखती है. जिस आत्मविश्वास से उन्होंने नयी गेंद से गेंदबाजी करने वाले जेम्स एंडरसन और क्रिस वोक्स का सामना किया, वह शानदार था.
नियमित सलामी बल्लेबाज के चोट के कारण बाहर होने के बाद तुरंत सूचित किए जाने के बाद बल्लेबाजी की शुरूआत करना इतना आसान नहीं था.
हालांकि उनकी इस पारी का अंत राशिद की गेंद को स्वीप करने की कोशिश में हुआ. अंपायर इरासमस ने इस बार उन्हें नॉटआउट करार किया लेकिन टीवी अंपायर ने इंग्लैंड की टीम के पक्ष में फैसला किया जिन्होंने रिव्यू का फैसला किया.
सुबह के सेशन में मोहम्मद शमी (63 रन देकर तीन विकेट) ने पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, जिससे इंग्लैंड की टीम रात के आठ विकेट पर 268 रन के स्कोर में महज 15 रन ही जोड़ सकी.
दिन की शुरूआत में शमी ने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर राशिद (04) को आउट किया जो गेंद पर बल्ला छुआकर पवेलियन लौटे. इसके बाद उन्होंने अपनी इन कटर से गेरेथ बैटी (01) को पगबाधा आउट किया.

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top