बाड़मेर। जन सुनवाई में हुआ आमजन की समस्याओ का मौके पर समाधान
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वर लाल ने आमजन की समस्याआंे को सुनकर संबंधित अधिकारियांे को निस्तारण के निर्देश दिए। 
बाड़मेर।
जिला मुख्यालय पर गुरूवार को आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान आमजन की अधिकतर समस्याआंे का मौके पर समाधान किया गया। वहीं अन्य प्रकरणांे को संपर्क पोर्टल पर दर्ज करने के साथ संबंधित अधिकारियांे को प्राथमिकता से कार्रवाई कर आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए गए।
जिला मुख्यालय स्थित अटल सेवा केन्द्र मंे जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल ने आमजन की परिवेदनाआंे को सुना। इस दौरान मौके पर निस्तारित होने वाले प्रकरणांे का निस्तारण किया गया। जन सुनवाई के दौरान सेवानिवृत शिक्षक मांगीलाल शर्मा के प्रकरण मंे जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियांे को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। इसी तरह बलदेवनगर निवासी तेजाराम माचरा एवं अन्य ग्रामीणांे की ओर से परिवाद पेश किया गया कि नगर परिषद की ओर से विकास शुल्क वसूला गया है। लेकिन सड़क तथा रोड़ लाइटांे की व्यवस्था नहीं है। इस पर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने नगर परिषद आयुक्त श्रवण विश्नोई को रोड लाइटें लगवाने के निर्देश दिए। सड़कांे संबंधित प्रकरण मंे उक्त क्षेत्र नगर परिषद मंे शामिल नहीं होने के कारण सीमा विस्तार के लिए उच्च स्तर से निर्देश लेने को कहा गया। ग्रामीणांे ने मटमेले पानी की आपूर्ति होने संबंधित समस्या सुनाई, इस पर जलदाय विभाग के सहायक अभियंता महेश शर्मा को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए गए। बालेरा निवासी मोतीसिंह पुरोहित ने भामाशाह कार्ड नहीं बनने संबंधित समस्या बताई। इस पर जिला कलक्टर शर्मा ने मौके पर ही भामाशाह कार्ड जारी करने की प्रक्रिया संपादित करवाने के निर्देश दिए। आंबेडकर कालोनी निवासी धर्माराम पंवार ने मेडिकल ग्रांट बकाया होने का प्रकरण रखा। इस पर जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियांे को आवश्यक कार्यवाही कर प्रार्थी को राहत दिलाने को कहा। वहीं आंबेडकर कालोनी मंे नाले की सफाई नहीं होने संबंधित प्रकरण संपर्क पोर्टल पर दुबारा दर्ज करने के निर्देश दिए गए। जन सुनवाई के दौरान जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, उपखंउ अधिकारी जीतेन्द्रसिंह, कोषाधिकारी जसराज चौहान, उपवन संरक्षक लक्ष्मणलाल, अधिशाषी अभियंता मनरेगा कबीर अख्तर, डिस्काम के अधिशाषी अभियंता भेराराम चौधरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.एस.के.एस.बिष्ट, जिला परिवहन अधिकारी डी.डी.मेघानी, जिला आबकारी अधिकारी मोहनराम पूनिया समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान मालपूरा निवासी चूनाराम ने पोस्टआफिस मंे उसके खातांे मंे जमा मनरेगा का भुगतान दिलवाने, बालोतरा नगर परिषद क्षेत्र मंे भूखंड आवंटन करवाने, हरीश चांडक ने बिना अनुमति निर्माण कार्य रूकवाने, नेहरूनगर निवासी रामदास सांगेला ने अतिक्रमण हटाने के मामले मंे निष्पक्ष कार्रवाई करने, नेहरूनगर मंे वार्ड 28 मंे व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए नगर परिषद से स्वीकृति जारी करने, बाल वाहिनियांे की ओर से किराया बढाने, किसान भवन के पास नाला निर्माण करवाने, डिमांड पत्र मंे नाम परिवर्तित करवाने, हीरालाल जीनगर ने नगर परिषद मंे लंबित प्रकरण का निस्तारण करवाने, सियाणी निवासी देवाराम द्वारा छात्रवृति दिलवाने समेत विभिन्न प्रकरण आमजन की ओर से पेश किए गए। इन प्रकरणांे को मौके पर निस्तारण करने के साथ शेष मामलांे मंे संबंधित अधिकारियांे को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
डायरी उपलब्ध कराने के लिए दूरभाष पर निर्देशः
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा के समक्ष खीमाराम ने परिवाद पेश किया कि उसको श्रम विभाग से पुत्री विवाह सहायता नहीं मिल रही है। साथ ही उसकी श्रम विभाग से जारी डायरी उसने नवीनीकरण के लिए बालोतरा मंे दी थी। उसको वापिस नहीं दी जा रही है। इस पर जिला कलक्टर के निर्देश पर जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन ने दूरभाष पर डायरी उपलब्घ कराने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर शर्मा ने श्रम विभाग से उसको सहायता राशि दिलवाने का भरोसा दिलाया।
एक सप्ताह मंे सीमांकन करवाने के निर्देशः जन सुनवाई के दौरान चीलानाडी निवासी केसाराम ने परिवाद पेश किया कि संबंधित पटवारी की ओर से उसके खेत का सीमांकन नहीं करवाया जा रहा है। इस पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने संबंधित पटवारी को एक सप्ताह के भीतर सीमाकंन करवाने के निर्देश दिए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top