केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में लक्ष्य अर्जित कर जिले का चहुमुंखी विकास करें -सांसद बाड़मेर कर्नल चौधरी

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित
विभिन्न योजनाओं की प्रगति पर विस्तार से समीक्षा
जैसलमेर। 
सांसद बाड़मेर-जैसलमेर संासद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा संचालित केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में आवंटित धनराषि का समय पर उपयोग करके शत-प्रतिषत लक्ष्य अर्जित करते हुए जिले का चहुमंुखी विकास करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि वे केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में अपनी सजग भागीदारी निभाते हुए योजनाओं का धरातल पर सही ढंग से संचालन कर लोगों को राहत पहुंचावें एवं योजनाओं से लाभान्वित करें।
सांसद कर्नल चौधरी गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ,नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री , जिला कलक्टर मातादीन शर्मा , जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण , क्षेत्रीय संयुक्त निदेषक कृषि एवं जिला प्रभारी रामलाल मीणा, उपवन संरक्षक डॉ.ख्याति माथुर, अनुप के.आर, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, सांकडा समिति की प्रधान अमतुल्ला मेहर, समिति सदस्य हिम्मताराम चौधरी, डॉ. रामजीराम, चुतराराम प्रजापत के साथ ही जिला अधिकारी उपस्थित थे।

योजनाओं की प्रभारी करें मॉनेटरिंग

सांसद कर्नल चौधरी ने बैठक में महानरेगा , प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ,स्वच्छ भारत मिषन , सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना , बीएडीपी , प्रधानमंत्री कृषि सिंचार्इ्र योजना ,प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना , राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम ,स्वच्छ भारत मिषन शहरी एवं ग्रामीण , राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम , डिजिटल भारत भू’-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम ,दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन ,सर्वषिक्षा अभियान , मिड-डे-मील कार्यक्रम , प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देष दिए कि इन योजनाओं का सुचारु रुप से संचालन करते हुए जिले का विकास करें।

महानरेगा में नहरी क्षेत्र में लें विकास कार्य

सांसद चौधरी ने महात्मा गांधी नरेगा में श्रमिकों को समय पर भुगतान करने के साथ ही उनको समय पर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। उन्होंनें महानरेगा में सदस्यांे की मांग पर नहरी क्षेत्र में खाला कवरिंग, डिग्गी निर्माण के कार्य अधिक से अधिक लेने पर विषेष जोर दिया। उन्होंनंे इस योजना में ग्रेवल सडक निर्माण कार्य को भी प्राथमिकता से लेने के निर्देष दिए।

बीएडीपी में पुराने कार्यो के मरम्मत के प्रस्ताव लें

उन्होने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में सर्वे के अन्तर्गत चयनित परिवारों का सत्यापन कराके प्राथमिकता से जो आवास विहिन परिवार है उनके सर्व प्रथम आवास स्वीकृत करवाने, स्वच्छ भारत मिषन के तहत् जिले की अधिक से अधिक पंचायतों को ओडीएफ करवाकर सभी घरो में शौचालय निर्माण करवाने के लिए विषेष प्रयास करने, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम में सांसद एवं विधायकों की भी कार्यों के चयन के लिए सहभागिता सुनिष्चित कराने पर विषेष जोर दिया। उन्होंनें बीएडीपी में 10-12 साल पहले जो सडक निर्माण एवं पेयजल के कार्य हुए है उसके मरम्मत के लिए प्रस्ताव लेने पर विषेष जोर दिया एवं कहा कि वे तकमीना बनाकर पेष करें ताकि भारत सरकार से मरम्मत के कार्यों के लिए धनराषि का प्रावधान करवाया जा सकें।

सभी ढाणियों को बिजली से जोडने की कार्यवाही करें

सांसद चौधरी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इस योजना में किसी भी ढाणी को बिजली जोड़ने से वंचित नहीं रखें। उन्होने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रबी की सीजन में सभी किसानों को लाभान्वित करने के निर्देष दिये। उन्होंनें फसल की क्रॉप कटिंग समय पर कराने पर जोर दिया। 

गरीब परिवार की महिलाओं को समय पर मिलें गैस कनेक्षन

उन्होने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में सर्वे में चयनित सभी बीपीएल परिवारों की महिलाओं को गैस कनेक्षन सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देष दिये। उन्होंनें जिला रसद अधिकारी को कहा कि वे गैस एजेन्सी धारकों एवं विकास अधिकारियों के माध्यम से पात्र महिलाओं को अभियान चलाकर गैस की सुविधा उपलब्ध करावें।

स्वास्थ्य सेवाओं में शत-प्रतिषत बजट का उपयोग हों

उन्होने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के तहत् आवंटित बजट से कम धन राषि खर्च करने को गम्भीरता से लिया एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शत् प्रतिषत बजट का उपयोग कर लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा लाभ प्रदान करावें। उन्होंनें जिला कलक्टर को स्वास्थ्य मिषन कार्यक्रम की प्रभावी मॉनेटरिंग करने की आवष्यकता जताई। उन्होंनें शहरी क्षेत्र में अध्यक्ष नगरपरिषद एवं आयुक्त को सुचारू रूप से पेयजल आपूर्ति करने के निर्देष दिए एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों को इसमें पूरा सहयोग देने के निर्देष दिए।

सिंचाई के लिए बारी के अनुरूप दें पानी

सांसद चौधरी ने अतिरिक्त मुख्य अभियंता इन्दिरा गांधी नहर परियोजना को निर्देष दिए कि वे उपलब्ध पानी को गोल बारीबन्दी के अनुरूप किसानों को समय पर सिचांई के लिए पानी उपलब्ध करावें। उन्होंनें पानी चोरी के मामले में कठोरता से कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

खाला कवरिंग कार्य को लें 

जिला प्रमुख श्रीमति अंजना मेघवाल ने स्वच्छ भारत मिषन के तहत निर्मित शौचालय के भुगतान के लिए ग्रामसेवकों को पाबन्द करने, बीएडीपी में नहरी क्षेत्र में खाला कवंरिग का कार्य समाहित करने, की आवष्यकता जताई। उन्होंनें फलसूण्ड क्षेत्र की ढाणियों में सुचारू पेयजल आपूर्ति कराने, महानरेगा में सामग्रीमद के भुगतान के लिए केन्द्र सरकार से शीघ्र की बजट आंबटित कराने की आवष्यकता जताई।

समय पर करें लक्ष्य अर्जित 

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे केन्द्र सरकार की प्रवर्तित योजनाओं में आवंटित लक्ष्यों को समय पर अर्जित करें एवं उनमें कराये जाने वाले कार्यों को समय सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ कराने की कार्यवाही करें। उन्होने सासंद को विष्वास दिलाया कि इस बैठक में जो दिषा-निर्देष उन्होने प्रदान किये है उसकी पालना सुनिष्चित की जायेगी एवं योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन किया जायेगा। 
प्रधान पंचायत समिति जैसलमेर अमरदीन ने बैठक में बताया कि नहरी क्षेत्र में किसानों को बारी के अनुरूप समय पर सिचांई के लिए पानी उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। उन्होंनें कृषि सिंचाई के लिए पानी वितरण में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं करने की बात कहीं।

प्रगति से कराया अवगत
मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा प्रवर्तित एक-एक योजना की प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने महानरेगा योजना में विकास अधिकारियों के माध्यम से श्रमिकों को समय पर भुगतान कराने, समय पर फोटो अपलोड कराने का विष्वास दिलाया। बैठक में विभागीय अधिकारियों ने योजनाओं की प्रगति पर प्रकाष डाला।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top