रात्रि चौपाल में कलक्टर शर्मा ने सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं, पेयजल आपूर्ति सुचारू करने के दिए निर्देश 
जैसलमेर।
जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत केलावा के अटल सेवा केन्द्र प्रांगण में आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी एवं उनकी समस्याओं के प्रार्थना-पत्र प्राप्त कर संबंधित अधिकारियों को 15 दिवस में निराकरण करने के निर्देष दिए। रात्रि चौपाल में अधिकांषत ग्रामीणों ने पेयजल की समस्याएं से अवगत कराया तो जिला कलक्टर ने मौके पर जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देष दिये कि केलावा मे पेयजल आपूर्ति सुचारू करावें एवं पाईप लाईन लीकेज को तत्काल दुरस्थ करावें साथ ही जिन ढाणियों में हैण्डपम्प व जीएलआर की मांग ग्रामीणों ने की उसकी जांच कर नियमानुसार इनके प्रस्ताव तैयार करावें।
एक माह में कर देंगें केलावा को ओडीएुफ
रात्रि चौपाल के दौरान जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत मिषन कार्यक्रम की जानकारी दी एंव स्वच्छता अभियान के लिए सभी ग्रामीणों को सहयोग देने एवं वंचित घरांे में शौचालय का निर्माण करने का आग्रह किया। चौपाल में जिला कलक्टर की प्रेरणा पर सरपंच केलावा शहाबुदीन एवं सभी ग्रामीणों ने एक ही स्वर में विष्वास दिलाया कि वे पूरी पंचायत को एक माह में ओडीएफ बना देंगें एवं जिन घरों में शौचालय नहीं बने है। उनके घरों में शौचालय का निर्माण करा देंगें।
बेटी बचाओं बेटी पढाओ की दी सीख
चौपाल में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को अपनी बेटीयों को बचाने व उसके बाद उन्हें उच्च षिक्षा अर्जित कराने की सीख दी एवं बताया कि जैसलमेर जिले में पुरूष व महिला का लिंगानुपात 1000 के विरूद्व 854 है जो बहुत कम है। महिलाओं का पुरूषों की तुलना में लिंगानुपात होना समाज के लिए घातक है। ग्रामीणों ने बेटी को पढाने व बचाने का भी विष्वास दिलाया।
वंचित ढाणियों की विद्युतीकरण करावें
चौपाल में ग्रामीणों ने केलावा पंचायत में जो ढाणियां विद्युतीकरण से वंचित रह गई उनको विद्युतीकरण कराने के संबंध में मांग की तो जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता विद्युत को पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में ढाणियों को विद्युतीकरण कराने के निर्देष दिए।
इन्होंनें रखी परिवेदनाएं
चौपाल के दौरान सरपंच शहाबुदीन के साथ रावलसिंह व अन्य ग्रामीणों ने सडक के किनारे अंग्रेजी बबूल की कटाई कराने महानरेगा के तहत बनाई गई ग्रेवल सडक तालाब व नाडी का राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज कराने, विद्यालय में लगे प्रधानाध्यापक का स्थानान्तरण रद्द कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिये।
इसी प्रकार शकील मोहम्मद, निजाम खां, रउफ खां, शरीफ खां, रहीम खां, दोस्त मोहम्मद व खींवसिंह ने उनकी ढाणियों में जीएलआर बनाने, हैण्डपंप खुदवाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिये। रतनाराम भील ने ढाणियों के पास लगे विद्युत ट्रांसफोर्मर की तार सही कराने की बात कही तो विद्युत अधिकारी ने बताया कि 5-6 दिवस में तार सही करवा देंगंे। नखतसिंह एवं अन्य ग्रांमीणों ने गौचर व ओरण भूमि पर अतिक्रमरण हटाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया तो कार्यवाहक उपखंड अधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बताया कि इसकी जांच कर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करा दी जाएगी।
रात्रि चौपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण, उपवन सरंक्षक डॉ.ख्याति माथुर, उपखंड अधिकारी रवीन्द्र कुमार, उप अधीक्षक पुलिस नानकसिंह, तहसीलदार नारायण गिरी, विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी, सरपंच केलावा शहाबुदीन के साथ ही जिला अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।
योजनाओं का उठावें लाभ
रात्रि चौपाल के दौरान जिला अधिकारियांे ने उनके विभाग में संचालित राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी एवं ग्रामीणों को उसका पूरा लाभ उठानें का आग्रह किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top