कल से होगा कौमी एकता सप्ताह का आयोजन
बाड़मेर । 
गृह विभाग के निर्देशानुसार देशभक्ति एवं राष्ट्रीय अखंडता की भावना पैदा करने के लिए बाड़मेर जिले में शनिवार से 25 नवंबर तक कौमी एकता सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी 19 नवम्बर से 25 नवम्बर तक ‘‘कौमी एकता सप्ताह’’ (राष्ट्रीय अखण्डता सप्ताह) मनाया जा रहा है। उन्हांेने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 19 नवंबर को राष्ट्रीय अखण्डता दिवस मनाया जाएगा। इसमें धर्मनिरपेक्षता, साम्प्रदायिकता विरोधी और अहिंसा सम्बन्धी विषयों पर आधारित बैठके, विचार गोष्ठियां और सेमीनार आयोजित किए जाएंगे। वहीं 20 नवम्बर अल्पसंख्यक कल्याण दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसमें 15 सूत्री कार्यक्रम पर जोर दिया जाएगा। इसी तरह 21 नवम्बर को विभिन्न कार्यालयों में देश की एकता एवं अखण्डता के लिए अधिकारियों एवं कार्मिकों को शपथ ग्रहण करवाई जाएगी। उन्हांेने बताया कि 22 नवम्बर कमजोर वर्ग दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के तहत अनुसूचित जाति और जनजाति तथा कमजोर वर्ग के लोगों को सहायता कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार एवं बैठकें आयोजित की जाएगी। 
जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि 23 नवंबर सांस्कृतिक एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा जिसमें विविधता में एकता की भारती परम्परा को प्रस्तुत करने और संस्कृति संरक्षण तथा अखण्डता को बढावा देने के लिए सांस्कृतिक समारोहों का आयोजन किया जाएगा। वहीं 24 नवम्बर महिला दिवस के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें भारतीय समाज में महिलाओं के महत्व और राष्ट्र निर्माण में उनकी भूमिका को उजागर किया जाएगा। इसी तरह 25 नवम्बर संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान पर्यावरण को सुरक्षित रखने के प्रति जागरूकता बढाने की आवश्यकता पर बल देने के लिए बैठकों और समारोहों का आयोजन किया जाएगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top