धनाउ में ब्लाक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता समपन्न
चोहटन  
युवा शब्द नहीं एक सोच है इसका सकारात्मक होना बेहद जरूरी है। बिना युवाओ के किसी भी समुदाय व क्षेत्र का विकास संभव नहीं है। यह बात चोहटन क्षेत्र विधायक तरूणराय कागा ने नेहरू युंवा केन्द्र बाड़मेर द्वारा नवयुवक मंडल चोहटन के सहयोग से धनाउ में आयोजित ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए कही। 
विधायक ने कहा कि मैने इस क्षेत्र में अपनी ओर से हर संभव प्रयास कर विकास की गति को तेज किया है उसमें भी युवाओ की भागीदारी रही है। उन्होने इस अवसर पर युवाओ से आह्वान किया कि वे क्षेत्र में किये गये विकास कार्यो को आम जन तक पहुचाये तथा जहॉ कही भी आपको इस हेतु कुछ कमी नजर आये तो उसे मेरे ध्यान में लाये तथा लोगो को जागरूक कर अपने आप को सही अर्थो में युवा साबित करे।इस अवसर पर उपस्थित युवाओ और ग्रामीणो की मांग पर विधायक ने अपने कोटे से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्ष निर्माण हेतु 5 लाख रूप्ये की घोषणा की ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पंचायत समिति के विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने कहा कि व्यक्ति आयु से युवा नहीं होता है बल्कि वह अपने कार्यो से युवा कहलाता है जो सक्रियता के साथ समाज और समुदाय के लिए निरन्तर कार्य करता रहे वही अयली युवा है । उन्होने उपस्थित युवाओ में चेतना भरते हुए कहा कि जिस प्रकार आज आपने खेलो में अपनी टीम की जीत के लिए पुरा दम खम लगा दिया उयी प्रकार देश के विकास और समाज में व्याप्त कुरूतियो को मिटाने में भी अपनी पुरी शक्ति का उपयोग करे।
ब्लाक शिक्षा अधिकारी लतीफ खा ने कहा कि खेलो के आयोजनो से युवाओ में शारीरिक व मानसिक विकास के साथ साथ एक दुसरे को को समझने का मौका भी मिलता है और युवाओ को अपनी छिपी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त हो जाता है इसलिये इस प्रकार के आयोजन निरन्तर होते रहने चाहिए।
अति0 ब्लाक शिक्षा अधिकारी युवराज कागा ने युवाओ को क्षेत्र में शिक्षा की अलख जगाने की अपील की उन्होने युवाओ से कहा कि क्षेत्र की कोई भी बेटी स्कूल जाये बिना न रहे तथा युवाओ को चाहिए कि वे नशे की लत से स्वंय भी दूर रहे तथा अन्यो को भी इसके दुष्परिणाम से अवगत करावे।
नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओम प्रकाश जोशी ने सभी अतिथियो का स्वागत करते हुए नेहरू युवा केन्द्र की ओर से चलाये जा रही जन जागृति की गतिविधियो से उपस्थित जन को अवगत कराया। जोशी ने कहा कि युवा देश के विकास की मुख्य धुरी है तथा युवाओ के सहयोग के बिना राष्ट्रीय कार्यक्रमो का सफल हो पाना संभव नहीं है । इसी कड़ी में नेहरू युवा केन्द्र से जुड़े ग्रामीण युवा मंडलो के सदस्य आज अपने अपने क्षेत्रो में स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढाओ, निर्मल भारत, मुद्रा विनिमय जैसी योजनाओ को सफल बनाने में क अपना सक्रिय सहयोग दे रहे र्है ओर इन योजनाओ को सफलता के उपरी पायदान पर ले जा रहे है।
कार्यक्रम में ग्राम पंचायत धनाउ के सरपंच रमेश पावड़, कमठा मजदुर यूनियन के सचिव महेश ंिसह, रा0उ0मा0वि0 धनाउ के प्राचार्य श्री अमराराम नवयुवक मंडल चोहटन के डुगर राठी, खैराज गढवीर, ने भी अपने विचार व्यक्त किये। पवन गोटवाल ने खेलो के आयोजन में अपना सहयोग देने वाले समस्त जनो का आभार ज्ञापित किया। कर्यक्रम का सचंालन करते हुए निहाल चंद गढवी ने बताया कि बालीबाल प्रतियोगिता में युवा मंडल श्रीरामवाला विजेता रहा, इसी प्रकार फुटबाल प्रतियोगिता में ईटाडा मंडल ने खिताब जीता, कबड्डी प्रतियोगिता युवा मंडल धनाउ ने बाजी मारी। अतिथियो ने विजेता टीमो व एथलिटिक प्रतियोगिता में विजयी रहे हादी खान, रामचन्द्र, दिनेश गर्ग, मुकेश सिंह खिलाडि़यो को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top