थार में 469.83 करोड़ से सुधरेगा विद्युत तंत्र
बाड़मेर।
जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजनान्तर्गत 948.94 करोड़ से 10 जिलों में विद्युतीकरण एवं विद्युत तंत्र सुधार के कार्य करवाएं जाएंगे। बाड़मेर जिले मंे इस योजना केतहत 469.83 करोड़ रूपए खर्च होंगे।
प्रबंध निदेशक आरती डोगरा ने बताया कि विद्युत तंत्र सुधार एवं अविद्युतिकृत गांवों में घरेलू कनेक्शन जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन कार्यो के लिए टेंडर खोले जा चुके है। टेंडर निस्तारण अंतिम दौर की प्रकिया में हैं। अन्य प्रक्रियाओं के बाद विद्युत तंत्र बिछाने का कार्य शुरू होगा। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की यह एक महत्ती योजना है जिसके तहत योजना के द्वितीय चरण के कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि योजना में बी पी एल को निःशुल्क घरेलू कनेक्शन दिए जाएंगे।
यह होंगे कार्यः 
इस योजना के तहत दस जिलो में अविद्युतीकृत गांवों में विद्युतीकरण, संासद आदर्श गांव योजना के 11 गांवों में विद्युत कनेक्शन, फीडरों को अलग अलग करना, फीडर मीटरिंग कार्य, विद्युत तंत्र मजबूती एवं विद्युतीकृत क्षेत्र में छितराये आवासों को विद्युत कनेक्शन देनंे का कार्य किया जाएगा। 
बाड़मेर में होंगे सर्वाधिक कार्यः
योजना के तहत सर्वाधिक 469.83 करोड की राशि बाड़मेर जिले के आठों ब्लॅाकों में व्यय होगी। बाड़मेर के बाड़मेर एवं शिव ब्लॅाक में 125.80 करोड, चौहटन तथा धोरीमन्ना ब्लॅाक में 125.73 करोड, सिणधरी व सिवाना में 101.08 करोड व बायतू व बालोतरा ब्लॅाक में 117.22 करोड की राशि से विद्युतिकरण एवं विद्युत तंत्र के कार्य करवाये जाएंगें।
11 सांसद आदर्श गांवों में होंगे कार्यः 
संासद आदर्श गांव योजना में संासदों द्वारा गोद लिए 11 गांवांें में विद्युतिकरण एवं बी पी एल कनेक्शन के कार्य करवाये जाएंगंे। जोधपुर सांसद के आदर्श गांव रामदेवरा, बाड़मेर सांसद के बायतू भोपजी, जालोर संासद के हाटी, पाली सांसद के बूसी, बीकानेर सांसद के भीकमपुर, गंगानगर संासद के भरजावाला, चूरू सांसद के भनीन, राज्यसभा सांसद रामनारायण डूडी के लूणास व नारायण पंचारिया के कल्याणसिंह की सिड व अभिषेक मनु सिंघवी के आदर्श गांव जालोर के माडोली में 3 करोड 2 लाख की राशि से कार्य होंगे।
फीडर मीटररिंग कार्यः योजना में 2587 फीडरों में मीटर लगाये जाएंगे। इसके तहत 3 लाख 18 हजार उपभोक्ताओं के एल टी मीटर लगाये जाएंगे जिस पर 135 करोड 11 लाख की राशि व्यय होंगी।
5177 गांवों में छितराये घरों में कनेक्शनः 
योजना में 5177 गांवों में छितराये व दूर-दूर स्थित आवासों को विद्युत कनेक्शन दिए जाएंगे। इसमें 558.75 करोड की राशि व्यय होगी।
तंत्र सुधार के होंगे कार्यः 
विद्युत तंत्र सुधार के कार्य करवाये जाएंगंे इसमें 33 के वी जी एस एस निर्माण, 11 के वी व 53 के वी लाइन कार्य होंगे। इन कार्यो पर 92 करोड 55 लाख की राशि व्यय होगी।
फीडर अलग करने के कार्यः विद्युत तंत्र मजबूती के लिए फीडर अलग अलग करने के कार्य पर 109 करोड 25 लाख की राशि व्यय होंगी।
15 अविद्युतिकृत गांव विद्युतिकृत होंगेः 
बाडमेर जिले के 13 एवं हनुमानगढ जिले के दो अविद्युतिकृत गांव जहंा किसी प्रकार का विद्युत तंत्र विकसित नहीं है वहंा विद्युतिकरण कार्य कर इन गांवों को रोशन किया जाएगा। इन कार्यो पर 2 करोड 6 लाख की राशि से 1842 ग्रामीण घरों में 566 बी पी एल को निःशुल्क कनेक्शन दिए जाएंगे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top