पुलिस शहीद दिवस कल,शहीदो को अर्पित करेंगे श्रद्वाजंलि
बाड़मेर।
देश की रक्षा के लिए अपने कर्तव्य का निर्वाह करते हुए अपने प्राणों की आहूति देने वाले पुलिस के अमर शहीदों को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर पुलिस लाइन मंे आयोजित कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार 21 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे भावभीनी श्रद्वांजलि अर्पित की जाएगी।
पुलिस लाइन में शुक्रवार प्रातः 8 बजे गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा, जिसकी सलामी पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला लंेगे। इस दौरान सलामी गार्ड के निरीक्षण के उपरांत पुलिस अधीक्षक सिंगला 01 सितंबर 2015 से 31 अगस्त 2016 तक कर्तव्य निर्वहन के दौरान विभिन्न सुरक्षा बलांे के शहीद हुए अधिकारियांे एवं जवानांे के नामांे का पठन करेंगे। इसके बाद शहीदांे उल्टे शस्त्र द्वारा सलामी एवं फायर होगा। इस दौरान पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियांे के साथ गणमान्य नागरिक शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र एवं पुष्प मालाएं अर्पित कर शहीदांे को श्रद्वाजंलि देंगे। पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ने बताया कि प्रातः 9 बजे बाड़मेर पुलिस के पूर्व मंे हुए शहीदांे के नाम पर मार्ग का नामकरण कर उनके परिवार के सदस्यांे द्वारा मार्ग पटिटका का अनावरण किया जाएगा। इसके उपरांत अधिकारियांे एवं जवानांे द्वारा महिला बैरेक मंे रक्तदान किया जाएगा। 
पुलिस शहीद दिवस मनाने की शुरूआतः आज से 56 वर्ष पूर्व अक्टूबर, 1959 में लद्दाख के दुर्गम क्षेत्र में भारतीय पुलिस की एक छोटी टुकड़ी के जवानों ने मातृभूमि की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। तब से प्रति वर्ष 21 अक्टूबर को देश के कोने-कोने में दिवंगत शूरवीरों की स्मृति में पुलिस शहीद दिवस पर परेड़ का आयोजन किया जाता है। इन वीरों का बलिदान भारतीय पुलिस के कार्यों की उच्चतम परम्पराओं का प्रतीक है तथा कर्तव्यनिष्ठा का अनुपम आदर्श प्रस्तुत करता है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top