बाड़मेर अपूर्ण कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करवाएंः शर्मा
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने ग्रामीण विकास योजनाओ  की प्रगति की समीक्षा करते हुए अपूर्ण कार्याें को पूर्ण करवाने, ग्राम पंचायतो को खुले में शौच से मुक्त कराने ,जोब कार्डाें को दुरस्त करने एवं जन कल्याण पंचायत शिविरो में आमजन की समस्याओ  का प्राथमिकता से निस्तारण करवाने के निर्देश दिए।
बाडमेर।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने विभिन्न विकास योजनाओं में प्रगतिरत कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के साथ मनरेगा श्रमिकों के आधार कार्ड की शत प्रतिशत सीडिंग करवाने के निर्देश दिए है। जिला कलक्टर शर्मा गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे जिला परिषद द्वारा संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।
इस अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि विभिन्न आवास योजनाआंे के प्रगतिरत कार्याें को दिसंबर माह तक आवश्यक रूप से पूर्ण कराया जाए। जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत वर्ष 2014-15 तक के अपूर्ण कार्याें को पूर्ण करवाने के साथ आधार कार्ड की सीडिंग तथा जोब कार्ड दुरस्तीकरण करवाएं। उन्हांेने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत श्रमिकों को समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए आधार के सहमति फार्म को एमआईएस में फिडिंग करवाकर बैंक में भिजवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि पं. दीनदयाय जन कल्याण पंचायत शिविरों के जरिए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लोगों को लाभ पहुंचाने तथा जन समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होने शिविर में निष्पादित कार्यो का ऑनलाइन इन्द्राज करने तथा प्रत्येक शिविर की सफलता की कहानी आवश्यक रूप से भेजने के निर्देश दिए। उन्होने शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए, ताकि अधिकाधिक लोग शिविरों से लाभान्वित हो सकें। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत माह दिसम्बर तक 25 फीसदी तथा माह मार्च, 2017 तक 50 फीसदी ग्राम पंचायतों को खुले में शोैच से मुक्त कराने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर शर्मा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत अपूर्ण कार्याें को भी पूर्ण करवाने के निर्देश दिए।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल. नेहरा ने विकास अधिकारियों को प्रगतिरत कार्यो की नियमित रूप से मोनिटरिंग करते हुए निर्धारित अवधि में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एमजेएसए कार्यो के फोटो पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी नेहरा ने सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम, महात्मा गांधी नरेगा योजना, मुंख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना, सांसद, विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना इन्दिरा आवास योजना गुरू गोलवरकर येाजना समेत विभिन्न विकास योजनाओं की समिति एवं एजेन्सीवार समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने व्यक्तिगत लाभ के कार्यो की वाल पेटिंग करवाई जाकर प्रमाण पत्र भिजवाने के निर्देश दिए। इसी तरह मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के प्रथम चरण के कार्यो की समीक्षा की गई। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नेहरा ने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का प्राथमिकता से निस्तारण करने तथा लाईट्स पर दर्ज विभागीय न्यायिक प्रकरणों को अपडेट करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.गुंजन सोनी ने अभियान चलाकर बकाया कार्यो के कार्यपूर्णता एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि तेरहवां वित आयोग एवं चौदहवा वित कार्याें की तकनीकी स्वीकृतियां समय पर भिजवाई जाए। उन्हांेने कहा कि कई मर्तबा निर्देश देने के उपरांत भी कुछ पंचायत समितियांे से एमपीआर प्राप्त नहीं होती है। उन्हांेने कहा कि इसमंे लापरवाही बरतने वाले अधिकारियांे के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्हांेने दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण शिविरांे की प्रगति उसी दिन आन लाइन करने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्यानुसार विकास कार्यो का निरीक्षण करने तथा कार्यस्थलों पर डिस्प्ले बोर्ड, जोब कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। बैठक में विकास अधिकारियांे के साथ विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top