अब ग्राम पंचायत स्तर पर होगा जोब कार्ड का सत्यपान 
बाड़मेर।
महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर जोब कार्ड सत्यापन का कार्य अभियान के रूप में चलेगा। जोबकार्ड को आधार बैंक खाता से लिंकेज करने के लिए ग्राम सेवक, रोजगार सहायक, एलडीसी ग्राम पंचायत में घर-घर जाकर आवश्यक जानकारी जुटाएंगे। यह सत्यापन कार्य 31 अक्टूबर तक आवश्यक रूप से पूरा करना होगा। इस संबंध में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के ईजीएस आयुक्त ने मुख्य कार्यकारी अधिकारियों एवं विकास अधिकारियांे को निर्देश जारी किए हैं।
जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि नरेगा सॉफ्ट पर इंद्राज सभी जॉबकार्डों का विस्तृत विवरण ग्राम पंचायत स्तर की रिपोर्ट में जॉबकार्ड सत्यापन के नाम से उपलब्ध है। इसके अनुरूप सत्यापन कार्य प्रत्येक ग्राम पंचायत में अभियान के रूप में कराया जाना है। जॉबकार्ड में वर्णित विवरण की समस्त जानकारी ग्राम पंचायत में कार्यरत ग्राम सेवक, कनिष्ठ लिपिक रोजगार सहायक घर-घर जाकर एकत्र करेंगे। उसके बाद पंचायत समिति स्तर पर कार्यरत एमआईएस मैनेजर इसको नरेगा सॉफ्ट में अपडेट करेंगे।
इसके आधार पर होगी मोनेटरिंगः 
इस सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर ही राज्य सरकार इन कार्यों की मॉनिटरिंग करेगी। इसलिए यह कार्य 31 अक्टूबर तक आवश्यक रूप से पूर्ण करना होगा। 
क्या होगा इस अभियान में 
जॉब कार्ड से मृत श्रमिकों के नाम हटाने,स्थायी रूप से अन्यत्र चले गए परिवारों के जॉबकार्ड निरस्त करने,जॉबकार्डधारी परिवार के आवेदन पर वयस्क हुए परिवार के सदस्यों के नाम जोड़ने,एक्टिव श्रमिक के आधार कार्ड से उसके नंबर का इंद्राज करते हुए संबंधित श्रमिक से हस्ताक्षर अंगूठा निशान सहित विभाग द्वारा पूर्व प्रेषित किए जा चुके सहमति पत्र प्राप्त किए जाएंगे। संबंधित आधार कार्ड की प्रार्थी के हस्ताक्षर अंगूठा निशान से स्वप्रमाणित फोटो प्रति भी कार्यालय रिकॉर्ड के लिए तथा बैंक को उपलब्ध कराने के लिए प्राप्त की जाएगी। श्रमिकों से प्राप्त सहमति पत्रों को इकजाई कर उनकी सूची बनाकर ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव के हस्ताक्षरों से संबंधित बैंक में जमा करवाकर आधार नंबर का बैंक खाते के साथ लिंकेज कराया जाएगा। सूची की एक प्रति संबंधित पंचायत समिति के कार्यक्रम अधिकारी को भेजी जाएगी। 
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग से मिले निर्देशांे के अनुसार जोबकार्ड को आधार बैंक खाता से लिंकेज करने के लिए सत्यापन का कार्य करवाने के लिए सभी पंचायत समितियों में निर्देश जारी कर दिए है।
-सुरेश कुमार दाधीच, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक,महात्मा गांधी नरेगा, बाड़मेर।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top