विकास योजनाओ में पारदर्शिता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित करेंः चौधरी
बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल में डिस्ट्रिक डेवलोपमेंट कोर्डिनेशन एंड मोनेटरिंग कमेटी की बैठक के दौरान विकास योजनाओ की समीक्षा करते हुए अधिकाधिक लोगो को लाभांवित करने के निर्देश दिए।
बाड़मेर।
केन्द्र एवं राज्य सरकार की विकास योजनाआंे के क्रियान्वयन मंे पारदर्शिता एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। सक्रिय भागीदारी एवं आपसी सामंजस्य के जरिए जिले के विकास मंे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। अधिकाधिक लोगांे को सरकारी योजनाआंे से लाभांवित करवाने के प्रयास किए जाएं। बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने गुरूवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर डिस्ट्रिक डेवलोपमेंट कोर्डिनेशन एंड मोनेटरिंग कमेटी दिशा की बैठक के दौरान कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे यह बात कही।
सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में आवंटित धनराशि के सदुपयोग के साथ शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करते हुए बाड़मेर का चहुमुंखी विकास करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि वे केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में अपनी सजग भागीदारी निभाते हुए योजनाओं का धरातल पर सही ढंग से संचालन कर वास्तविक लोगों को राहत पहुंचाकर लाभान्वित करें। सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में सर्वे के अन्तर्गत चयनित परिवारों का सत्यापन करवाकर प्राथमिकता से जो आवास विहिन परिवार है उनको आवास स्वीकृत करवाने, स्वच्छ भारत मिशन के तहत अधिकाधिक ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित करवाने के लिए सभी घरों में शौचालय निर्माण करवाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्हांेने सर्व शिक्षा अभियान समेत अन्य विकास योजनाआंे मंे जन प्रतिनिधियांे की भी कार्यों के चयन के लिए सहभागिता सुनिश्चित कराने की बात कही। सांसद चौधरी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस योजना में किसी भी ढाणीको बिजली जोडने से वंचित नहीं रखें। उन्हांेने डिस्काम के अधिकारियांे को इसकी प्रभावी मोनेटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में सर्वे में चयनित समस्त परिवारों को गैस कनेक्शन सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इसके तहत अधिकाधिक लोगांे को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जाए।
सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने दिशा की बैठक के दौरान महात्मा गांधी नरेगा योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ,स्वच्छ भारत मिशन शहरी एवं ग्रामीण, सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना, बीएडीपी ,प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना,प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम, डिजिटल भारत, भू-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम ,दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ,सर्वशिक्षा अभियान , मिड-डे-मील कार्यक्रम, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने बैठक के दौरान अनुपस्थित रहने वाले विभागीय अधिकारियांे को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जो विभागीय अधिकारी निर्धारित समयावधि मंे प्रगति रिपोर्ट नहीं भिजवाएं, उसके खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई की जाए। सांसद चौधरी ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना मंे प्रस्तावित सड़कांे के निर्माण मंे जमीन संबंधित दिक्कत होने पर जन प्रतिनिधियांे एवं अधिकारियांे को अवगत कराने के निर्देश दिए। इसी तरह गलत सीडिंग की वजह से अन्य खातांे मंे राशि जमा होने के प्रकरण मंे भी जांच कराने के निर्देश दिए गए। सांसद चौधरी ने जिले मंे बेहतरीन दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश बीएसएनएल के अधिकारियांे को दिए।
बैठक के दौरान जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने विभागीय अधिकारियांे को विकास योजनाओं में आवंटित लक्ष्यों को समय पर अर्जित करने एवं उनमें कराये जाने वाले कार्यों को समय सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सांसद चौधरी को विश्वास दिलाया कि इस बैठक में जो दिशा-निर्देश दिए गए है उसकी पालना सुनिश्चित करने के साथ योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन किया जाएगा। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने समस्त विकास योजनाआंे की अब तक की प्रगति के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। बैठक के दौरान पाटोदी प्रधान रशीदा बानो, गिड़ा प्रधान लक्ष्मणराम, गडरारोड़ प्रधान तेजाराम कोडेचा, उपवन संरक्षक लक्ष्मणलाल, उपखंड अधिकारी बाड़मेर एच.आर.मेहरा, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच, जिला कोषाधिकारी जसराज चौहान, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जे.आर.जीनगर, अधीक्षण अभियंता बलवीरसिंह, डिस्काम के अधिशाषी अभियंता अश्विनी कुमार जैन, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता सोनाराम चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
टांका निर्माण के कार्य स्वीकृत करेंः दिशा की बैठक के दौरान सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि मनरेगा मंे टांका निर्माण के कार्य स्वीकृत किए जाए। इस पर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा एवं अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने बताया कि मनरेगा के तहत टांका निर्माण के अलावा खेल मैदान, श्मशान घाट विकास, आंगनबाड़ी केन्द्रांे के निर्माण कार्य स्वीकृत किए जा रहे है।
बैंक प्रबंधन को अवगत कराया जाएगाः दिशा की बैठक के दौरान विभिन्न ऋण योजनाआंे मंे बैंकर्स की ओर से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने के मामले मंे सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने ऐसे बैंकर्स की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इस संबंध मंे बैंक प्रबंधन को अवगत कराया जाएगा।
जन प्रतिनिधियांे एवं अधिकारियांे को दीपावली की शुभकामनाएंः सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने दिशा की बैठक के दौरान जन प्रतिनिधियांे एवं अधिकारियांे को दीपावली की शुभकामनाएं दी। उन्हांेने कहा कि सबके समन्वित प्रयासांे से बाड़मेर जिला विकास की अग्रसर हो, साथ ही सबके घरांे मंे खुशियांे की बारिश हो।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top