स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन  
बाड़मेर 
केयर्न इण्डिया के सहयोग से हेल्पेज इंडिया एवम स्वास्थ्य विभागद्वारा राजकीय उच्च प्राथमिकविद्यालय आडेल पंजी के प्रांगण में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमे सुर संगम संस्थान के कलाकारों द्वारा लोक नृत्य, गीत, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, एवं सामान्य चर्चा के माध्यम से ग्रामीणों व बच्चों को मोसमी बीमारी व सड़क सुरक्षा की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई साथ हीं डेंगू, जनसँख्या वृद्धि, गर्भवती महिला एवं बच्चों के टीकाकरण, मलेरिया, शोचालय बनवाने से लाभ तथा आयोडीन की कमी से होने वाले रोगों के विषय में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी.एवं साथ ही स्वास्थ्य संबंधित सरकारी योजनाओं मसलन कन्या भ्रूणहत्या, टोल फ्री नंबर १०४ एवम् १०८ मात् एवम शिशु सुरक्षा, नशा मुक्ति इत्यादि की विश्तृत जानकारी दी गई!
कार्यक्रम के दौरान केयर्न इंडिया की डी.जी.एम. सहिमाहाना दत्ता ने कहा की यदि आमजन बीमारियों के प्रति जागरूक रहें तो अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है, उन्होंने ग्रामीणों और बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए दैनिक जीवन में स्वच्छता एवम साफ-सफाई से रहने को कहा साथ ही महिलाओ को रोजगार करने के लिए प्रेरित किया, और छात्र व छात्राओ को पढाई करने के ऊपर जोर देते हुए कहा की उनका लक्ष्य सिर्फ पढाई पर होंना चाहिए और छात्राओ को आगे तक पढाने के लिए उनके माताओं और पिताओ से आग्रह भी किया। साथ ही केयर्न इंडिया के मेनेजर सुन्दरराज नायडू ने सड़क सुरक्षा के नियमो के बारे मे बताया और और ग्रामीणों को साफ सफाई से रहने के लिए कहा। 
कार्यक्रम में २५० से अधिक ग्रामीणों व बच्चों ने भाग लिया.कार्यक्रम मेंकेयर्न इंडिया से डी.जी.एम. सहिमा हाना दत्ता, मेनेजर सुन्दरराज नायडू, ग्राम के सरपंच अचलाराम पटेल विद्यालय के प्रभारी श्रीराम चोधरी वहेल्पेज इंडिया के सामाजिक सुरक्षा अधिकारी उमेश सोलंकी, वोकार्ड फाउंडेशन के सामाजिक सुरक्षा अधिकारी बिजेंद्र कुमार चौबे तथा ग्रामीणवासी उपस्थित थे। 

प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित: 
कार्यक्रम के अंत में प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया! जिसमे ग्रामीणों एवम बच्चों से स्वास्थ्य एवम स्व्च्छता से सम्बंधित प्रश्न पूछे गये जिसमे लोगों ने बड-चढ़ कर भाग लिया एवम् बड़े हीं रोचक जवाब दिए ! विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया !

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top