स्वच्छता को जन आंदोलन बनाएंः शर्मा
बाड़मेर कलक्टर ने आमजन को दिलाई सौगंध, करेंगे स्वच्छता की पालना
बाडमेर, 16 अक्टूबर। बाड़मेर सामाजिक सरोकार और नवाचार के प्रतीक ग्रुप फॉर पीपुल्स ने नगर परिषद बाड़मेर, धारा संस्थान,महिला मण्डल बाड़मेर आगोर,कृष्णा संस्थान और लक्ष्मी नगर मोहला विकास समिति के तत्वाधान में लक्ष्मी नगर में विशेष स्वच्छ नगर अभियान के तहत आच्छो बाढ़ाणो जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा,यु आई टी चेयरपर्सन डॉ प्रियंका चौधरी ,राजवेस्ट के विनोद विट्ठल ,किशोर न्याय बोर्ड की नवनीत पचौरी,पार्षद अमर सिंह भाटी,बलवंत सिंह भाटी,पूर्व उप सभापति चैन सिंह भाटी ,आयुक्त श्रवण विश्नोई ,और ग्रुप फॉर पीपुल्स के महेश पनपालिया की उपस्थिति मंे गणेश और माँ सरस्वती वन्दना और दीप प्रज्वलन के साथ जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत हुई। इस दौरान जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने कहा कि आच्छो बाढ़ाणो के तहत शहरी लोगांे की आदतों में स्वच्छता को शुमार करने का बेहतरीन प्रयास हैं। आप लोग अंतर आत्मा से इस अभियान से जुड़े और लक्ष्मी नगर को बाड़मेर शहर की एक आदर्श स्वच्छ कॉलोनी के रूप में माडल बनाये। उन्होंने राजवेस्ट की आवासीय कॉलोनी में स्वच्छता की तारीफ करते हुए कहा कि बाड़मेर की जनता,बच्चों ,महिलाओ को इस कॉलोनी भ्रमण कर इसे अपने जीवन में उतरने का प्रयास करे। यूआईटी चैयरमैन डॉ प्रियंका चौधरी ने कहा की स्वच्छता अभियान सार्थक पहल हैं। महिलाए इसमें अहम भागीदारी निभा सकती हैं। महिलाआंे और बालिकाओं को आगे आकर संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि अपनी गली से देश तक साफ सुथरा हो यह हमारा दायित्व हैं। विनोद विठल ने कहा कि स्वच्छ गृह की शुरुआत साबरमती आश्रम में 1933 में हुई थी जब कस्तूरबा गांधी ने आश्रम में आये विदेशियो के दल का पाखाना साफ करने से इंकार कर दिया। गांधी जी ने यही से स्वच्छता की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि राजवेस्ट की आवासीय कॉलोनी स्वच्छता की मिशाल हैं। एक मॉडल के रूप में इसे प्रेरणा ले सकते हैं। नवनीत पचौरी ने कहा कि जीवन में स्वच्छता का अहम भूमिका हैं। महिलाए इसकी पालना पुरे परिवार से कराये। आयुक्त श्रवण विश्नोई ने कहा कि स्वच्छ अभियान जन भागीदारी के बिना संभव नही। आम आदमी को स्वच्छता को अपनाना हांेगा। उन्होंने नगर परिषद द्वारा किये जा रहे प्रयासों को सुन्दर तरीके से रखा। उन्होंने डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहनों की व्यवस्था के लिए भामाशाहो को आगे आने का आह्वान किया। महेश पनपालिया ने कहा कि हम अपनी जिम्मेदारियो से बचने का प्रयास करते हैं ऐसा नही होना चाहिए। हमंे स्वच्छता को मन से अपनाना होगा।।
दस हजार दीप स्वच्छता के नाम जगमगाएंगेः 
कार्यक्रम संयोजक चन्दन सिंह भाटी ने कहा कि बाड़मेर की जनता को स्वच्छता से जोड़ने के उद्देश्य से दस हजार दीप स्वच्छता के नाम जलाये जायेंगे। आदर्श स्टेडियम में दस हजार दीपदान आम जन की भागीदारी से होगा।
दो हजार लोग सामूहिक श्रमदान करेंगेः 
स्वच्छता अभियान के तहत बाड़मेर शहर में दो हजार लोग सामूहिक श्रमदान के लिए जुटेंगे। आयुक्त श्रवण विश्नोई ने कहा कि आम जन,जन प्रतिनिधि,प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी,पुलिस,स्काउट ,छात्र छात्राए,वेंडर्स,स्वयं सेवी संस्थाए सहित दो हजार से अधिक लोग श्रमदान करेंगे।
जागरूकता कार्यक्रम मंे मौजीज लोग रहे उपस्थितः 
जागरूकता कार्यक्रम मंे महिला मण्डल बाड़मेर आगोर की सचिव सराना अख्तर ,आदिल भाई,राजाराम सर्राफ ,जीयाराम बाना,दलपत सिंह,पार्षद बादल सिंह,रत्न सिंह राठौड़,स्वरूप सिंह बिदा,रमेश सिंह इंदा,स्वरुप सिंह भाटी,हाकम सिंह भाटी,जय माली,जसवाल सिंह डाभी,राजेन्द्र कुमार माली,कानाराम माली,सहित मौजिज लोग उपस्थित थे।
स्वच्छता लोक गीतों की प्रस्तुतिः 
लोक कलाकार जमाल खान एंड पार्टी ने स्वच्छता आधारित लोक गीतों के माध्यम से सन्देश दिया। इनके गीतों से प्रभावित डॉ प्रियंका चौधरी ने इन्हें नकद पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया। डॉ बंसीधर तातेड द्वारा लिखित और रजनीकांत शर्मा द्वारा तैयार किये स्वच्छता गीत की सभी ने तारीफ की।।
स्वच्छता की पालना सौगंध दिलाई जिला कलेक्टर नेः 
जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने लक्ष्मी नगर वासियो को स्वच्छता की पालना के लिए सौगंध दिलाई। उन्हें मोहलेवासियो ने विश्वास दिलाया कि आपने सौगंध दिला कर हमे आजीवन पालना के लिए कटिबद्ध कर दिया। धर्म की पालना हमारा दायित्व हैं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top