स्वच्छता से सुन्दरता का निखार आता है - दाधीच
बाडमेर।
सामाजिक सरोकार और नवाचार के प्रतीक ग्रुप फोर पीपुल्स बाडमेर द्वारा नगर परिषद के तत्वाधान में धारा संस्थान, महिला मण्डल आगोर, कृष्णा संस्था, किरण सेवा संस्थान, कुम्हार मौहल्ला विकास समिति के सहयोग से वार्ड नम्बर 40 में कुम्हार मौहल्ला में विशेष स्वच्छता नगर अभियान के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन अतिरिक्त जिला समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच के मुख्य आतिथ्य, अधिशाषी अभियन्ता ओम प्रकाश ढिढवाल , समाज सेवी रिडमलसिंह दांता, देवीलाल खत्री, महेश पनपालिया, रमेशसिंह इन्दा के आतिथ्य में आयोजित किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सुरेश कुमार दाधीच ने कहा कि स्वच्छता जैसे मुद्दों पर लोगों के बीच आने का मुख्य कारण आम जन को स्वच्छता अभियान से जोडना है। उन्होने कहा कि हम अगर अपना कर्तव्य सही तरीके से निभा ले तो अभियान की जरूरत ही नहीं । मगर हम अपनी आदतों को सुधारने का प्रयास करने की बजाय सरकारी संसाधनों पर निर्भर रह रहे है। अब समय आ गया है कि आम जन चेत जाए। इस अवसर पर ओम प्रकाश ढिढवाल ने कहा कि स्वच्छता के प्रति हमे आगे आना होगा। उन्होने कहा कि नगर परिषद खुले में शौच जाने की आम लोगों की प्रवृति बदलने के लिए घर घर शौचालय बनाने के लिए बारह हजार रूपये तथा बने हुए शौचालय को मोडिफाई करने के लिए आठ हजार रूपये की राशि देती है जो शौचालय से वंचित है वो इस योजना का लाभ उठाए।
कार्यक्रम संयोजक चन्दनसिंह भाटी ने कहा कि स्वच्छता हमारी परम्परा और संस्कृति से जुडी है। हमारे पूर्वज धार्मिक दिनों पर पुण्य के लिये तालाबों, बावडीयों की सफाई, सामुहिक श्रमदान कर करते थे। उन्होने कहा कि जब से हमारी जीवन शैली में बदलाव आया है, स्वच्छता के प्रति लापरवाह हो गये है। रिडमल सिंह दांता ने कहा कि गली मौहल्लों में जाकर आम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का यह बहुत सराहनीय प्रयास है। साथ ही आम लोगों की समस्याओं को भी सुनकर समाधान किया जा रहा है। उन्होने कहा कि नगर परिषद कई समस्याओं से घिरी है ऐसे में हमें आगे आकर नगर परिषद को सहयोग करना होगा। समारोह को देवीलाल खत्री, महेश पनपालिया, आदिल खां ने भी सम्बोधित किया। ग्रुप फोर पीपुल्स के रमेशसिंह इन्दा ने सभी को संविधान और आस्था के नाम स्वच्छता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में दलवतसिंह चौहान, महेन्द्रसिंह तेजमालता, छगनसिंह चौहान, मदनसिंह सिसोदिया, थानाराम चौधरी, कबुल खां, पृथ्वीसिंह, शीशपाल शारदा, नाथुसिंह, खेतमल तातेड, जसु महेश्वरी सहित कई लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन चन्दनसिंह भाटी ने किया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top