जैसलमेर। एस बी  के राजकीय महाविद्यालय को मिला  B ++ की ग्रेड

एस बी के राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर का यूजीसी की नैक पीयर टीम द्वारा निरीक्षण अगस्त माह मे किया गया। उस निरीक्षण में पष्चिमी राजस्थान के दुर्गम रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित जैसलमेर महाविद्यालय को ठ ़़ की ग्रेडिंग दी गई । 

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जे.के.पुरोहित ने बताया कि नैक पीयर टीम में प्रो आर.सी.सोब्ती, प्रो नरेन्द्र के डोगरा , डॉ वी.पी. कोडाग द्वारा अगस्त माह में  को तीन दिवसीय व्यापक एवं गहन निरीक्षण किया गया। जिसमें महाविद्यालय की क्षमताओं का परीक्षण तथा संस्थागत् आधारभूत संरचनाओं को देखा गया जिसमें संस्थागत ताकत , कमियों अवसरों एवं चुनौतियों के आधार पर परखने के बाद इस महाविद्यालय को B ++ का दर्जा प्राप्त हुआ है। यह हमारे पष्चिमी राजस्थान के लिए गौरव पूर्ण उपलब्धि है। महाविद्यालय की संस्थागत ताकत में योग्य एवं प्रतिबद्व व्याख्याताओं तथा सहभागी त्वरित निर्णय-क्षमता तथा उनकी प्रतिबद्वताओं का महत्पूर्ण सहयोग रहा है। 
नैक पीयर टीम के द्वारा संस्थागत अवसरों का जिक करते हुए महाविद्यालय में व्यवसाय उन्मूखी पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने अन्य औद्योगिक संस्थाओं से संबंध बढाने, व्यक्तित्व विकास के ओर प्रयास करने की जरूरत पर बल दिया गया। नेक पीयर टीम द्वारा संस्थागत चुनौतियां भी रखी गई जिसमें महाविद्यालय में शोध संस्कृति को बढावा देना, नयी खोजोें की ओर ध्यान देने तथा भविष्य के नये विकास एवं आधुनीकीकरण की जरूरत बताई। 
महाविद्यालय को B ++  ग्रेडिंग प्राप्त हाने से महाविद्यालय के आधारभूत संरचना में बढोतरी होगी एवं नये संसाधन प्राप्त होने से नये-नये कोर्स शुरू होने की संभावनाएॅ बढेगी। 
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जे.के.पुरोहित ने इस उपलब्धि के लिये महाविद्यालय के समस्त समर्पित स्टाफ, जैसलमेर के प्रबुद्व नागरिकों, महाविद्यालय के पूर्व छात्रों , अभिभावकों और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से महाविद्यालय से जुडे सभी लोगों का आभार प्रकट किया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top