जैसलमेर कलक्टर शर्मा ने सुनें लोगों के अभाव अभियोग, 15 दिवस में अधिकारियों को प्रकरण निस्तारित करने के दिए निर्देश 
जैसलमेर।
जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला स्तरीय जन सुनवाई आयोजित हुई जिसमें उन्होंनंे लोगों की समस्याओं को सुना एवं उनसे प्रार्थना-पत्र प्राप्त किए। उन्होंनंे संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इन प्रकरणों में 15 दिवस में आवष्यक कार्यवाही कर निस्तारण करावंे। जन सुनवाई के दौरान जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी जैसलमेर कैलाष चन्द शर्मा, फतेहगढ रणसिंह, समिति सदस्य डॉ.रामजीराम, कमल ओझा के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
इन्होंनें रखी समस्याएं 
जिला कलक्टर शर्मा ने परिवादियों को विष्वास दिलाया कि उनके द्वारा प्रस्तुत की गई समस्या को राज सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज की जाकर संबंधित विभाग को प्रेषित की जाएगी एवं उसका निराकरण कराया जाएगा। जन सुनवाई के दौरान श्रीमती देवकी देवी ने पेंषन का भुगतान करवाने, श्रीमती केषर देवी ने अपने मुरब्बे का रिकार्ड में अमल दरामद करानें, हसन खां राघवा ने नया राषन कार्ड बनाने, बली खां ने कुछडी में किए गए राजकीय भूमि पर अतिक्रमण हटानें, सुजान सिंह ने ग्राम जावंध नई में 10 आरक्षित खसरों को औरण रिकार्ड दर्ज करानें व राजकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के संबंध में प्रार्थना-पत्र प्रस्तुत किए।
जन सुनवाई के दौरान मनोहरलाल ने वार्ड संख्या 16 में मेघवालों के मठ के पास सफाई करवाने, सुल्तान खां ने ग्राम लोहारकी में गोचर भूमि पर नाजायज काष्त को जब्त करानें व अतिक्रमण हटाने, गोपलसिंह ने आंबटित मुरब्बे का तबादला करानें के संबंध मंे प्रार्थना-पत्र पेष किए।
राज सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों का करें निस्तारण
जिला कलक्टर शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे राज सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों का 15 दिवस में आवष्यक निस्तारण करने की कार्यवाही करें। उन्होंनें यह भी हिदायत दी कि जो प्रकरण उनके स्तर से निस्तारित नहीं हो सकते है उनमें सही जवाब पेष कर पोर्टल पर अपलोड करें। उन्होंनंे इस कार्य को गंभीरता से लेने के निर्देष दिए।
राजकीय भूमि पर हटाएं अतिक्रमण
जिला कलक्टर ने तहसीलदारों को निर्देष दिए कि वे राजकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमणो को अभियान चलाकर 7 दिवस में हटाने की कार्यवाही कर दें। उन्होंनंे उपनिवेषन अधिकारी को भी उपनिवेषन क्षेत्र में जो नाजायज काष्त की गई है उसको भी नष्टीकरण करावें एवं अतिक्रमण मुक्त करें। उन्होंनंे अतिक्रमण के मामलों में ठोस कार्यवाही करने के कडे निर्देष दिए। उन्होंनंे उपखंड अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अतिक्रमण के मामलों में प्रभावी मॉनेटरिंग करेगंे।
उपखंड स्तरीय जन सुनवाई हो प्रभावी
उन्होंनें उपखंड अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे उपखंड स्तरीय जन सुनवाई प्रभावी ढंग से करें एवं साथ ही क्षेत्र में प्रति माह 4 जन सुनवाई कार्यक्रम रखकर लोगों के अभाव अभियोग सुनें एवं उनकी समस्याओं का निस्तारण करें।
समिति में दर्ज 8 प्रकरणों में से 6 प्रकरणों का निस्तारण
जैसलमेर, 20 अक्टूबर। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति में दर्ज प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण कर परिवादी को समय पर राहत पहुचावें तभी इस उच्च स्तरीय फोर्म की उपादेयता सिद्व हो। समिति में दर्ज 8 प्रकरणों में से विभागीय अधिकारियों द्वारा आवष्यक कार्यवाही करने के बाद 6 प्रकरणों का निस्तारण समिति स्तर से कर दिया गया है।
जिला कलक्टर शर्मा ने गुरूवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी जैसलमेर कैलाष चन्द शर्मा, फतेहगढ रणसिंह, समिति सदस्य डॉ.रामजीराम, कमल ओझा के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
इन्हंे मिली राहत
जिला कलक्टर ने समिति में दर्ज एक-एक प्रकरण पर विस्तार से समीक्षा की। उन्होंनंे परिवादी अकलों देवी, रणसिंह, श्रीमती संतोष, श्रीमती मोहनीदेवी के मामलें में नियमानुसार आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। बैठक में परिवादी डॉ.राजकुमार के मामलें में बताया कि उनका बकाया यात्रा भुगतान कर दिया गया है इसलिए यह प्रकरण समिति स्तर से निस्तारित कर दिया गया है। इसी प्रकार परिवादी शेराराम भील के मामलें में भी बकाया मजदूरी का भुगतान करने, परिवादी नरपत सिंह के मामलें में तहसीलदार ने बताया कि राजकीय भूमि पर किए गए अतिक्रमण हटा दिए है, परिवादी सुभाष चन्द्र के मामलें में विकास अधिकारी ने बताया कि नाचना में पानी निकासी के लिए नाली का निमार्ण कर दिया है, परिवादी श्रीमती बीरजू देवी के मामलें में प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार उसकी पेंषन शुरू कर दी गई है इसलिए ये प्रकरण निस्तारित कर दिए गए।
दिए निर्देष
जिला कलक्टर ने परिवादी छगनाराम एवं रामचन्द्र पंवार ओढाणिया के मामलें में अधीक्षण अभियंता वाटरषेड को निर्देष दिए कि वे 5 नवंबर को इन परिवादियों की सुनवाई करके आवष्यक कार्यवाही करें। उन्होंनें परिवादी पिंकी देवी पोकरण के मामलें में रोडवेज से वास्तविक सूचना लेकर पंेषन स्वीकृति की कार्यवाही कराने के निर्देष दिए।
जिला कलक्टर ने बैठक में प्रबंध निदेषक सहकारी बैंक को निर्देष दिए कि वे सभी शाखा प्रबंधकों को पाबंद कर दें कि वे महानरेगा में समय पर श्रमिकों का भुगतान करावें। उन्होंनंे तहसीलदारों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में फसल कटिंग पटवारियांे से समय पर करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें जन प्रतिनिधियों से कहा कि वे जिले में चल रहे पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविरों में लोगों की समस्याओं के निस्तारण में सहयोग करें वहीं जिले में संचालित अन्नपूर्णा भण्डारों से अच्छी गुणवता की खाद्य सामग्री लोगों को उचित दर पर लेने के लिए प्रेरित करें।
जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कलरा हेड की मरम्मत करानें एवं नहर की सफाई कराने की आवष्यकता जताई एवं नहर विभाग के अधिकारियों को आवष्यक कार्यवाही करने की बात कही वहीं उन्होंनें पोकरण में अम्बेडकर मूर्ति खण्डित करने वालों की धर-पकड करनें के संबंध में उप अधीक्षक पुलिस को अवगत कराया।
नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने शहर में चोरियों की रोकथाम के लिए पुलिस को गष्त बढानें की बात कहीं। समिति सदस्य डॉ.रामजी राम ने महानरेगा में श्रमिकों का समय पर भुगतान करानें, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की फसल कटाई समय पर करानें की आवष्यकता जताई। समिति सदस्य कमल ओझा ने शहर में यातायात व्यवस्था में सुधार लानें, रीको कॉलोनी में सडक पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की आवष्यकता जताई।
पुलिस उप अधीक्षक नरेन्द्र दवे ने बैठक में बताया कि जिले में कानून एवं शान्ति व्यवस्था सुचारू रूप से बनी हुई है। उन्होंनें बताया कि आगामी एक-दो दिवस में शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार कर दिया जाएगा। उन्होंनें बताया कि पुलिस द्वारा चोरी के मामलों में आवष्यक कार्यवाही की जा रही है।
जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया ने बताया कि बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली पर प्रकाष डाला। उपखंड अधिकारी जैसलमेर कैलाष चन्द शर्मा ने बैठक में एक-एक प्रकरण को विस्तार से रखा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top