जैसलमेर टूरिस्ट गाइडों की वेतनमान बहुत कम है : पूर्व अध्यक्ष
जैसलमेर
टूरिस्ट गाईड वेलफेयर सोसायटी द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन स्थानीय ग्रीन पार्क रेस्टोरेन्ट में किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि नगरपरिषद सभापति कविता खत्री, विषिष्ट अतिथि पुलिस उपाधीक्षक नरेन्द्र कुमार देव व अतिथि खेमेन्द्र सिंह जाम थे। संगोष्ठी का प्रारम्भ ऊडी में शहीद हुए जवानों को दो मिनट का मौन रखकर उने श्रद्वांजलि दी गई । उसके पश्चात संस्थान के सदस्यो द्वारा आए अतिथियों का स्वागत व माल्यार्पण किया गया। संस्थान के के निवर्तमान सचिव कुलदीप सिंह द्वारा स्वागत उद्वघोषण दिया गया, जिसमें बताया कि विष्व पर्यटन दिवस क्यों व कब मनाया जाता है। पूर्व अध्यक्ष कैलाष व्यास ने बताया कि टूरिस्ट गाइडों की वेतनमान बहुत कम है, व पर्यटक विभाग के अधिकारियों से वेतनमान बढाने का अनुरोध किया गया। मुख्यअतिथि सभापति कविता खत्री ने कहा कि पर्यटक स्थलों पर साफ-सफाई पर जोर दिया गया व यदि जन सहयोग भी अपेक्षितहै। 
इस अवसर पर विषिष्ट अतिथि नरेन्द्र दवे ने कहा कि किले की पार्किग पर बढती हुई अवांछनी और बाइकर्स द्वारा पर्यटने को परेषान करने वाले असामाजिक तत्वों को पुलिस प्रषासन द्वारा दण्ड देने व समस्या से निपटने का हर संभव प्रयास करेगे। खेमेन्द्र सिंह जाम द्वारा गाइडों के वेतन मान को बढाने हेतु अपने उच्चाधिकारियों को इस समस्याओं से अवगत कराते हुए हर संभव कोषिष करेगे। 
इस क्रम टूरिस्ट गाईड वेलफेयर सोसायटी सचिव जितेन्द्र कुमार पुरोहित ने आए हुए अतिथियों को संस्था से अवगत करवाया व संस्था के द्वारा आज तक किये गये कार्याे व उनके द्वारा भविष्य में किये गये कार्याे को भी उल्लेख किया पर्यटक व्यवसाय में गाइडों के महत्व को बताते हुए उन्होने जिला प्रषासन से किले की फलड लाइटोको सुचारू व नियमित रूप से चालू करवाने की प्राथार्न की । 

कार्यक्रम के अंत में अध्यक्ष पदम सिंह ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। व जिला प्रषासन जो भी पर्यटन नीतियों बनाए उसमें पर्यटक व्यवसायियों की सलाह ली जाएॅ। एवं पुलिस प्रषासन से लपकों को रोकने की मांग की। 

इस कार्यक्रम में षिक्षाविद् नंद किषोर शर्मा ने समस्त गाइडों से आह्वान किया कि वह अपने सुआचरण से पर्यटको को खुष करके भेजे । पूर्व पर्यटन अधिकारी भवर लाल बल्लाणी ने एयरपोर्ट की उपयोगिता बताये हुए उसे चालू करवाने की मांग की । 

इस कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र अवस्थी द्वारा किया गया। 

1 comments:

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top