देश में पहली मर्तबा बाड़मेर में होगी टांकों की जियो टेगिंग 
प्रभारी सचिव राजीवसिंह ठाकुर एवं जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की पहल, टेगिंग के लिए चलेगा अभियान
बाड़मेर।
देश मंे पहली मर्तबा विभिन्न विकास योजनाआंे मंे बने टांकांे की टेगिंग की शुरूआत बाड़मेर जिले से होगी। बाड़मेर जिले के प्रभारी सचिव राजीवसिंह ठाकुर की अध्यक्षता मंे आयोजित हुई बैठक के दौरान टांकांे की जियो टेगिंग करवाने का निर्णय लिया गया।
जिला मुख्यालय पर आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी सचिव राजीवसिंह ठाकुर ने बाड़मेर जिले मंे पिछले कई वर्षाें मंे विभिन्न योजनाआंे मंे निर्मित टांकांे को चिन्हित करने के लिए जियो टेगिंग करवाने के निर्देश दिए। इस पर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा एवं अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप मंे लेते आगामी कुछ समय मंे जियो टेगिंग शुरू करवाने का भरोसा दिलाया। प्रभारी सचिव ठाकुर ने कहा कि यह एक नया एनोसेटिव होगा, इससे जहां एक तरफ कार्याें का चिन्हीकरण होगा, वहीं विकास योजनाआंे के क्रियान्वयन मंे पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि इस महत्वपूर्ण अभियान को एक चुनौती के रूप मंे लेते हुए नवंबर माह से इसकी शुरूआत की जाएगी। प्रभारी सचिव ठाकुर ने इसके लिए ग्रामीण विकास एवं राजस्व विभाग के कार्मिकांे का सहयोग लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इससे टांका निर्माण एवं इसके आंकड़ांे को लेकर भी वस्तुस्थिति स्पष्ट हो सकेगी। उन्हांेने कहा कि जिले मंे समस्त योजनाआंे मंे बने टांकांे का जियो टेगिंग करवाया जाए। उन्हांेने इसके लिए विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव राजीवसिंह ठाकुर ने बाड़मेर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत की गई कार्यांे की जियो टेगिंग एवं वे पाइंट की प्रक्रिया के बारे मंे प्रायोगिक तौर से जानकारी भी ली। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि अब तक वे पाइंट के जरिए 4000 कार्याें को चिन्हित किया गया है।
क्या होगा जियो टेगिंग सेः 
जियो टेगिंग कराने से भविष्य में कराए जाने वाले कार्यों में अनियमितता रोकने में मदद मिलेगी। जियो टैगिंग में कार्य का पूरा ब्यौरा दर्ज होगा, जिससे उसके लोकेशन का पता किया जा सकेगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top