योजनाओं में लक्ष्य अर्जित कर जिले का चहुमुंखी विकास करें -सांसद बाड़मेर कर्नल चौधरी 

जैसलमेर
सांसद बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा संचालित केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में आवंटित धनराषि का समय पर उपयोग करके शत-प्रतिषत लक्ष्य अर्जित करते हुए जिले का चहुमंुखी विकास करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कहा कि वे केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं में अपनी सजग भागीदारी निभाते हुए योजनाओं का धरातल पर सही ढंग से संचालन कर लोगों को राहत पहुंचावें एवं योजनाओं से लाभान्वित करें।
सांसद कर्नल चौधरी शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति की प्रथम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में जोधपुर-पोकरण सांसद श्री गजेन्द्रसिंह शेखावत , जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी ,पोकरण विधायक श्री शैतानसिंह राठौड़ , जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ,नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री , नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ. जितेन्द्रसिंह , जिला कलक्टर मातादीन शर्मा , मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जनसिंह के साथ ही जिलाधिकारीगण उपस्थित थे।
सांसद कर्नल चौधरी ने बैठक में महानरेगा , प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ,स्वच्छ भारत मिषन , सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना , बीएडीपी , प्रधानमंत्री कृषि सिंचाइ्र्र योजना ,प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना , राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम ,स्वच्छ भारत मिषन शहरी , प्रधानमंत्री आवास योजना , राष्ट्रीय ग्रामीण जलापूर्ति कार्यक्रम , डिजिटल भारत भू’-अभिलेख आधुनिकीकरण कार्यक्रम ,दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्यौति योजना , प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ,राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन ,सर्वषिक्षा अभियान , मिड-डे-मील कार्यक्रम , प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देष दिए कि इन योजनाओं का सुचारु रुप से संचालन करते हुए जिले का विकास करें।
सांसद चौधरी ने महात्मा गांधी नरेगा में श्रमिकों को समय पर भुगतान करने के साथ ही उनको समय पर रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। उन्होने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में सर्वे के अन्तर्गत चयनित परिवारों का सत्यापन कराके प्राथमिकता से जो आवास विहिन परिवार है उनके सर्व प्रथम आवास स्वीकृत करवाने, स्वच्छ भारत मिषन के तहत् जिले की अधिक से अधिक पंचायतों को ओडीएफ करवाकर सभी घरो में शौचालय निर्माण करवाने के लिए विषेष प्रयास करने, सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम में सांसद एवं विधायकों की भी कार्यों के चयन के लिए सहभागिता सुनिष्चित कराने पर विषेष जोर दिया।
सांसद चौधरी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इस योजना में किसी भी ढाणी को बिजली जोड़ने से वंचित नहीं रखें। उन्होने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को लाभान्वित करने के निर्देष दिये। उन्होने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में सर्वे में चयनित सभी बीपीएल परिवारों को गैस कनेक्षन सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देष दिये। उन्होने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के तहत् आवंटित बजट से कम धन राषि खर्च करने को गम्भीरता से लिया एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शत् प्रतिषत बजट का उपयोग कर लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का पूरा लाभ प्रदान करावें।
सांसद जोधपुर-पोकरण शेखावत ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना में देरी से भुगतान होने पर सम्बन्धित अधिकारियों से पैनल्टी राषि वसूलने, पूर्ण कार्यों का समय पर फोटो अपलोड करने के निर्देष दिये। उन्होने ग्रामसेवकों एवं पटवारियों को मुख्यालय पर उपस्थिति के लिए पाबन्द करने एवं उपस्थित नहीं होने पर उन्हे नोटिस जारी करने के निर्देष दिये। उन्होने बीएडीपी में पोकरण क्षेत्र में आवंटित राषि का 25 प्रतिषत प्रावधान गम्भीरता के साथ कर कार्याें की स्वीकृति जारी करने, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में अबतक स्वीकृत कार्याें एवं व्यय की पूरी सूचना प्रस्तुत करने के निर्देष दिये।
सांसद जोधपुर शेखावत ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का उद्घाटन सम्बन्धित सांसद से कराने, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में अधिक से अधिक लोगों को ऋण वितरण कराने के निर्देष दिये। उन्होने दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना की चर्चा करते हुए निर्देष दिये कि इस योजना में किसी भी सूरत में कोई ठेकेदार ग्रामीणों से पैसा नहीं ले एवं चिन्हित ढाणी विद्युतीकरण होने से वंचित न हो, इसकी प्रभावी माॅनिटरिंग करने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि जिस भावना से इस कमेटी का गठन हुआ है उसी अनुपालना में इसकी क्रियान्विति हो एवं अधिकारी पूरी सूचना के साथ बैठक में उपस्थित होवें। उन्होने बैठक की अनुपालना रिपोर्ट एवं एजेण्डा 15 दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। उन्होने कहा कि जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी सरकार की योजनाओं को संचालित करने के लिए विकास के पहिए है इसलिए उसी भावना से कार्य करते हुए इस मरूस्थलीय जिले में विकास की गंगा बहावें एवं आमजन को सुविधाओं का लाभ पहुंचावें।
जैसलमेर विधायक भाटी ने भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन कर क्षेत्र का विकास करने के साथ ही जलदाय विभाग के जो आरओ प्लान्ट सही नहीं चल रहे है उसको सुचारू रूप से चालु करवाने एवं 108 एम्बुलेन्स में स्थानीय ड्राइवरों की आवष्यकता जताई।
पोकरण विधायक शैतानसिंह राठोड़ ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सेविंग की सूचना देने के साथ ही मानासर के भीलों की ढाणी को सड़क योजना से जोड़ना गलत बताया है उसकी जांच उपखण्ड अधिकारी से कराने पर बल दिया। उन्होने विद्युत विभाग से विद्युत मीटर की रिडिंग सही ढंग से करवाने के निर्देष दिये।
जिला प्रमुख श्रीमति अंजना मेघवाल ने स्वच्छ भारत मिषन के तहत निर्मित शौचालय के भुगतान के लिए ग्रामसेवकों को पाबन्द करने, बीएडीपी में नहरी क्षेत्र में खाला कवंरिग का कार्य समाहित करने, श्री जवाहिर चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं के प्रसव के बाद परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाने की आवष्यकता जताई।
जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे केन्द्र सरकार की प्रवर्तित योजनाओं में आवंटित लक्ष्यों को समय पर अर्जित करने एवं उनमें कराये जाने वाले कार्यों को समय सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ कराने के निर्देष दिये। उन्होने सासंद महोदयों को विष्वास दिलाया कि इस बैठक में जो दिषा-निर्देष उन्होने प्रदान किये है उसकी पालना सुनिष्चित की जायेगी एवं योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन किया जायेगा।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बैठक में केन्द्र सरकार द्वारा प्रवर्तित एक-एक योजना की प्रगति की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने महानरेगा योजना में विकास अधिकारियों के माध्यम से श्रमिकों को समय पर भुगतान कराने, समय पर फोटो अपलोड कराने का विष्वास दिलाया। बैठक में विभागीय अधिकारियों ने योजनाओं की प्रगति पर प्रकाष डाला।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top