बाड़मेर बीमारियो से बचने के लिये स्वच्छता जरूरी -कच्छवाह 
बाडमेर 
गांवो में अनेक बीमारियो का मुख्य कारण गंदगी हे इससे मुक्ति के लिये हर घर में शोचालय बनाने के साथ उसका उपयोग भी जरूरी है। विशेष कर वर्षा के मोसम में बुर्जग एंवम महिलाओ को अधिक परेशानी होती है। ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय .नेहरू युवा केन्द्र एंवम श्योर संस्था के सहयोग से हाथला में स्वच्छता पखवाडे के तहत आयोजित प्रचार कार्यक्रम को सम्बोन्धित करतीसामाजिक कार्यकर्ता एंवम श्योर संस्था की संयुक्त सचिव लता कच्छवाह ने व्यक्त किये। 
उन्होने बताया कि गांव की महिलाये अब स्वच्छता का महत्व समझ गयी हेै जिन गांवो में पूर्ण तया से शोचालय वगेराह बन गये हे उन गांवो में बीमारियो में तेजी से गिरावट आने कंे साथ गांव में खुशहाली में भी वृध्दि हुयी हेै ।
इस अवसर पर गांव के सरपच देवाराम राईका नेबताया िकइस तरह के कार्यक्रमो से गांवो में स्वच्छता के प्रति लोगो के सोच में बदलाव आता हेे इसी क्रम में प्रधानाध्यापक जगराम एंवम सामाजिक कार्यकर्ता मलूकाराम इत्यादि ने बताया कि जमाना बेटियो का हे सभी को अपनी बेटियो को स्कूल जरूर भेजने की जरूरत हे । 
इसी क्रम में सामाजिक कार्यकर्ता दौलतशर्मा.कादर,खान.हरचन्द इत्यादि ने केन्द्र सरकार की योजनाओ जन-धन योजना.श्रमिक पंजीयन.स्वच्छता अभियान.प्रधानमंत्री उज्जला योजना. सामाजिक सुरक्षा योजनाओ इत्यादि की विस्तृत जानकारी प्रदान की । 
अनेक प्रतियोगिताओ का हुआ आयोजन 
इस अवसर पर डीएफपी एंवम नेहरू युवा केन्द्र द्वारा परम्परागत वेशभूषा.स्वच्छता एंवम गीत प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया जिसमें अडतीस विजेता प्रतिभागियो को अतिथियो के कर-कमलो से पुरस्कृत कियागया । इस अवसर पर स्वच्छता शपथ सभी को दिलवायी गयी। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top