बाड़मेर आजादी 70 याद करो कुर्बान अभियान के तहत अनेक कार्यक्रमो का आयोजन 

उण्डखा एंवम लंगेरा स्कूलो में आयोजित हुये कार्यक्रम 
बाडमेर 
देश को अग्रेजो की गुलामी की जंजीरो से मुक्त कराने के लिये स्वतंत्रता संग्राम के नायको ने देश के लिये अपने प्राणो का न्योछावर हंसी-खुशी किया एंवम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में चलाये गये अंहिसक आन्दोलन अग्रेजो भारत छोडो के बलबूते अग्रेजो को भारत को आजाद करना पडा । उसी आजादी के चलते देश का हर नागरिक पिछले सतरह वर्षेा से स्वतंत्रता की खुली सांस ले रहे है । 
ये बात भारत सरकार के क्षेत्रीयप्रचार कार्यालय द्वारा नेहरू युवा केन्द्र के सहयोग से ज्योति विधापीठ उ0मा0वि0 उण्डखा में आयोजित आजादी-70 याद करो कुर्बानी अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम को सम्बोन्धित करते विधापीठ के प्राचार्य देवीदान चारण ने व्यक्त किये । 
उन्होने युवाओ को सम्बोन्धित करते कहा कि देश को आजादी दिलवाने वाले क्रान्तिकारियो.स्वतंत्रता सग्राम के नायको के जीवनीयो को अवश्य पढने एंवम उनके विचारो को जीवन में आत्मसात करने की अपील की । 
इस अवसर पर अध्यापक दानसिंह सोढा. आदुराम.शंकरलाल.इत्यादि ने राष्ट्पिता महात्मा गांधी के जीवन एंवम विचारो की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुये कहा कि नयी पीढी को राष्ट्रªªªपिता के विचारो एंवम दिखाये मार्ग पर चलने की जरूरत बतायी । उनके सादे जीवन एंवम उच्च विचारो के साथ श्रम एंवम स्वच्छता के महत्व को अपनाने की सभी को अपील की 
इसी क्रम में सी0मा0वि0 लगंरो में ग्रुप फोर पुपल्स के सहयोग से प्रचार कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्कूल के प्राचार्य लक्ष्मीनारायण जोशी ने बताया कि चन्द्रशेखर आजाद सुभाष चन्द्र बोस .भगतसिंह.झासी की रानी लक्ष्मीबाई सहित हजारो क्रान्तिकारियो एंवम स्वतंत्रता सेनानियो के जीवनीयो को पढने की अपील करते हुये कहा कि उन्होने देश की आजादी के लिये अपना सबकुछ न्यौछावर कर दिया । ऐसे आजादी के दीवानो को हम सब कभी ना भुलाने की जरूरत है । आज उन्ही की बदौलत हमारा देश आजाद है । हमे यह भी पता नही है कि हमारे जिले में कितने स्वतंत्रता सैनानी ने देश की आजादी में अपना योगदान प्रदान किया । 
इस अवसर पर चन्दनसिंह भाटी.अशोक राजपुरोहित.एंवम दुर्जनसिंह गुडीसर ने भी देश की आजादी में दिये गये उधमसिंह.मोलाना अबुल कलाम आजाद .रामप्रसाद के विचारो एंवम जीवनी को पढने के साथ देश की आजादी का अक्षुण्ण रखने के लिये सीमावर्ती नागरिको को ज्यादा चैकस रहने की जरूरत बतायी । उन्होने युवाओ को हर तरह के नशे से हमेशा दूर रहने की भी अपील की । युवाओ ने राष्ट्रीय एकता के नारे लगा कर परिसर को गंुजयामान कर दिया ं 
अनेक प्रतियोगिताओ का हुआ आयोजन 
डीएफपी बाडमेर द्वारा ज्योति विधापीठ उण्डखा में बालिकाओ की राष्टीय एकता दौड एंवम म्युजिक चेयर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जिसमें स्कूली छात्राओ ने बढ-चढकर भाग लिया विजेता सात छात्राओ को कार्यालय द्वारा पुरस्कृत किया गया । कार्यालय द्वाराअभियान के तहत पौधारोपण भी किया गया । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top