राज. राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2016 रविवार को
निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से सम्पन्न करवाने को पुख्ता प्रबन्घ
बाडमेर।
राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाऐं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा 2016 रविवार 28 अगस्त को प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एक सत्र में जिला मुख्यालय बाडमेर पर 22 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी। जिले में निष्पक्ष एवं स्वतन्त्र रूप से परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए पुख्ता प्रबन्ध किए गए है।
शुक्रवार को जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में परीक्षा को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पादित कराये जाने के लिए तैयारियों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि परीक्षा को निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए आयोग से प्राप्त निर्देशों की पूर्ण पालना सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि परीक्षा के संबंध में प्राप्त निर्देशों का बारिकी से अध्ययन कर पूर्ण जानकारी हासिल कर ली जाए तथा किसी प्रकार की शंका होने पर उसका समाधान कर लिया जाए ताकि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की कठिनाई न रहें। उन्होने विश्वास जताया कि सभी के अनुभव एवं संयुक्त प्रयासों से उक्त परीक्षा सफलता पूर्वक सम्पन्न होगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने बताया कि परीक्षा को सुचारू रूप से सम्पादित किये जाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी मा.शि. गोरधनराम सुथार,जिला आबकारी अधिकारी मोहनलाल पूनिया, सहायक निदेशक आर्थिक एवं साख्यिकी विभाग हीरालाल मालू एवं पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. बी.आर. जैदिया को उप समन्वयक नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार उपखण्ड अधिकारी बाडमेर हिम्मताराम मेहरा, उपखण्ड अधिकारी शिव चन्द्रभानसिंह भाटी, उपखण्ड अधिकारी रामसर रोहित कुमार रा.प्रशा. सेवा (प्रशिक्षु) एवं तहसीलदार बाडमेर नानगाराम के नेतृत्व में चार सतर्कता दल बनाये गये है। सतर्कता दलों में पुलिस विभाग द्वारा नियुक्त अघिकारी के अलावा एक अन्य अधिकारी तैनात रहेंगे। इसी प्रकार परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों द्वारा अनुचित साधनों का प्रयोग एवं अनुचित लाभ प्राप्त करने के प्रयासों की रोकथाम के लिए जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा एवं वाणिज्य कर अधिकारी भवानीसिंह के नेतृत्व में विशेष जांच दलों का गठन किया गया है। उन्होने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर वीडियोग्राफर की व्यवस्था की गई है तथा परीक्षा संबंधी सम्पूर्ण गतिविधिधियों की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी।
उन्होने बताया कि 28 अगस्त को प्रातः 9.30 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक परीक्षा केन्द्रों के 500 मीटर की परिधि में आने वाले स्मस्त फोटो स्टेट मशीनों, फैक्स एवं प्रतिलिपि करने के अन्य साधनों को बन्द रखने के आदेश दिए गए है। विशेष जांच दल परीक्षा दिवस को जिला मुख्यालय बाडमेर पर स्थित फोटो स्टेट, फैक्स कार्य करने वाली दुकानों एवं साईबर कैफे आदि का निरीक्षण करने हेतु अधिकृत होंगे।
बिश्नोई ने बताया कि परीक्षा से संबंधित विविध जानकारी परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराये जाने हेतु जिला मुख्यालय पर जिला कलक्टर कार्यालय के कमरा नम्बर 2 में दूरभाष नम्बर 02982- 220007 पर नियन्त्रण कक्ष की स्थापना की जाकर कार्मिकों को प्रतिनियुक्त किया गया है। उक्त नियन्त्रण कक्ष 27 अगस्त को प्रातः 9.30 बजे से सायं 6.00 बजे तक एवं परीक्षा तिथि 28 अगस्त को प्रातः 7.30 बजे से परीक्षा समाप्त होने के पश्चात् सील्ड पैकेट एवं परीक्षा सामग्री कन्ट्रोल रूप में एकत्रित होने एवं समस्त गोपनीय सामग्री आयोग कार्यालय में जमा करने तक कार्यरत रहेगा। उन्होने केन्द्राधीक्षकों, पर्यवेक्षकों को परीक्षा तिथि से एक दिन पूर्व आवंटित परीक्षा केन्द्र का जायजा लेकर फर्नीचर, पेयजल, रोशनी इत्यादि आवश्यक व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होने प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दिवार घडी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होने डिस्काॅम के अधिकारियों को परीक्षा दिवस को बिजली की सुचारू व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। साथ ही वर्षा के मद्देनजर आवश्यकतानुसार रोशनी की वैकल्पिक व्यवस्था रखने को कहा। 
उन्होने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थी मोबाईल, पेजर, ब्लू टूथ, ईयर फोन, माइक्रो फोन, हैण्ड बैग, रिस्ट वाॅच इत्यादि साथ लेकर नहीं आएगें। परीक्षा प्रारम्भ होने के 10 मिनट पश्चात् किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीशार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश पत्र के साथ एक फोटोयुक्त आई.डी. प्रुफ लाना अनिवार्य होगा। 
बैठक में प्रधानाचार्य डाॅ. लक्ष्मीनारायण जोशी ने पाॅवर प्रजन्टेशन के जरिये परीक्षा संबंधी सम्पूर्ण प्रक्रिया एवं महत्वपूर्ण निर्देशों की विस्तार के साथ जानकारी कराई गई। बैठक में परीक्षा उप समन्वयक, सतर्कता दल प्रभारी, केन्द्राधीक्षक, पर्यवेक्षक एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top