पर्यटन विकास को बेहततरीन ढंग से ओर अधिक बढ़ावा देने जरुरत:- जिला कलक्टर शर्मा
जैसलमेर 
जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने कहा कि जैसलमेर जिला विष्व पर्यटन मानचित्र पर पर्यटन की दृष्टि की अपनी अलग विषिष्ट पहचान रखता है। इसलिए इस दिषा में हमें पर्यटन की विपुल संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को इस ओर बेहतरीन ढंग से प्रयास कर पर्यटन सीजन से पूर्व अभी से ही सजग और तैयार होकर विषेष ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि एतिहासिक जैसलमेर जिले में वर्तमान में प्रमुख पर्यटनीय एवं दर्षनीय स्थलों के अलावा जो पर्यटन की दृष्टि से नए पर्यटन पैलेस जो किन्ही कारणों से उजागर या लोकप्रिय नहीं हो पाए है उन्हें उभार कर विकसित किये जाने चाहिए। उन्होंने लखमणा को ट्यूरिज्म पाॅईन्ट के रुप में विकसित करने को कहा।

जिला कलक्टर श्री शर्मा शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित पर्यटन विकास समिति की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस बैठक के दौरान नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री , उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर संजय कुमार वासु , जैसलमेर विकास समिति के सचिव, चन्द्रप्रकाष व्यास ,इंटेक के अधिकारीगण तथा पर्यटक स्वागत केन्द्र के सहायक निदेषक विकास पण्ड्या , सहायक पर्यटन अधिकारी खेमेन्द्रसिंह जाम के साथ अन्य विभागों के पदाधिकारीगण मौजूद थे।

जिला कलक्टर ने बैठक में पर्यटन क्षेत्र के विकास के संबंध में विविध पहलुओं पर बिन्दुवार चर्चा करते हुए पर्यटन विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि जैसलमेर नगर में आने वाले देषी-विदेषी सैलानियों को जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों का अवलोकन करते वक्त भ्रमण के दौरान किसी प्रकार की कोई परेषानी नहीं झेलनी पड़े वे इस बात का खास ध्यान रखें। उन्होंने पर्यटकों के साथ बदसलूकी व धौखाधड़ी करने वाले लोगों के विरुद्ध विषेष ध्यान रखते हुए उनके खिलाफ पुलिस के माध्यम से तत्काल आवष्यक कार्यवाही करने पर विषेष जोर दिया। जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को सोनार दुर्ग में रात्रि में चारों ओर लगी यलो फ्लड लाईटों को तत्काल ठीक करवा कर चालु करवाने के निर्देष दिए। ताकि पर्यटकों का आकर्षण बढ सके।

इस अवसर पर सहायक निदेषक विकास पण्ड्या ने पर्यटन विकास समिति की बैठक से संबंधित एजेण्ड जिला कलक्टर के समक्ष बिन्दुवार पेष किया। जिला कलक्टर ने एक-एक महत्वपूण बिन्दुओं पर विस्तार से विचार-विमर्ष किया। उन्होंने नगरपरिषद को गंभीरता से लेते हुए निर्देष दिए कि आगामी पर्यटन सीजन को दृष्टिगत रखते हुए स्वर्ण नगरी जैसलमेर का जग विख्यात सोनार दुर्ग में स्थित प्रमुख दर्षनीय एवं पर्यटन स्थलों और नगर के अन्य सुप्रसिद्ध पर्यटनीय स्थलों की तत्काल सुव्यवस्थित ढंग से साफ-सफाई करवाया जाना सुनिष्चित करावें। जिला कलक्टर ने शहर में यातायात और पार्किग व्यवस्था को सुचारु बनाए रखने के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिए। दुर्ग में आॅटोरिक्षा के सुचारु संचालन/ वि़द्युत कनेक्षन भूमिगत करना आवारा घूम रहे पषुओं की समस्या के संबंध में चर्चा की गई।

इंटेक के अधिकारी ने जिला कलक्टर महोदय के समक्ष दूर्ग में पानी रिसाव के मामले को अत्यंत चिंता का विषय बताते हुए कहा कि आने वाले समय में इस किले को लीकेज के कारण नुकसान होने की संभावना है। इसलिए सीवरेज सिस्टम को बेहतरीन ढंग से बनाए जाने का सकारात्मक सुझाव दिया। इस पर जिला कलक्टर ने धैर्यपूर्वक विचार विमषर््ा कर दुर्गवासियों के लिए लीकेज व जल-मल निकासी के बेहतरीन ढंग से व्यवस्था के लिए नगरपालिका को निर्देष दिए। इसके साथ ही आरयुडीआईपी के सीवरेज सिस्टम में सुधार लाया जावें ताकि पानी लिकेज नहीं हो। जिले के पर्यटन महत्व को देखते हुए जिला कलक्टर ने दुर्गवासियों से अपील की हैं कि वे दुर्ग की सुरक्षा को देखते हुए पानी का सदुपयोग जरुरतनुार करें और व्यर्थ में पानी न बहायें। इस ओर संबंधित विभागों के अधिकारियों/पर्यटन विकास समिति को विषेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

जैसलमेर विकास समिति के सचिव चन्द्रप्रकाष व्यास ने जिला कलक्टर महोदय के समक्ष दुर्ग स्थित पार्किट व्यवस्था में सुधार लाने , पर्यटन विकास में बाधित आवारा पषुओं को शहर से अन्यंत्र भादरिया स्थित गौषाला में भिजवाए जाने का सकारात्मक सुझाव रखा तो जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को आवारा पषुओं/साण्डों को चिन्हित कर इस संबंध में आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। पर्यटकों की सुविधा के लिए जिला कलक्टर ने विभिन्न पर्यटन स्थलों पर सुलभ शौचालयों की व्यवस्था के संबंध में चर्चा करते हुए सम सैण्ड्यून्स समिति को व्यवस्था करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने बर्ड वाॅचिंग पर्यटन के संबंध में पर्यटन विभाग कोे प्रचार-प्रसार करने के निर्देष दिए। बैठक में जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद को पूनम स्टेडियम में शेड निर्माण, देदानसर स्टेडियम को चैड़ा कर विकसित करने के संबंध में निर्देष दिए। बैठक में डेजर्ट स्पोट्स एवं एडवेंचर एक्टीवीटी के संबंध में भी चर्चा की गयी।

---000---

फोटो कैप्षन 1 से 2 जिला कलक्टर मातादीन शर्मा शुक्रवार को कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित पर्यटन विकास समिति की बैठक में चर्चा करते हुए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top