शिक्षा से समाज का विकास संभव, उत्थान के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी : शर्मा

महर्षि गौतम शैक्षणिक एवं परमार्थिक ट्रस्ट जिला इकाई नागौर के तत्वावधान में शिक्षा उत्थान पर्व-2016 आयोजित 
नागौर।  
समाज के हर तबके को शिक्षा उपलब्ध करवाने के प्रयास होने चाहिए। इसके लिए सभी को प्रयास करने होंगे और सभी का सहयोग लेना होगा। राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश महेश चंद्र शर्मा ने यह बात कही। शर्मा अखिल भारतवर्षीय महर्षि गौतम शैक्षणिक एवं परमार्थिक ट्रस्ट जिला इकाई नागौर के तत्वावधान में रविवार को टाउन हॉल में आयोजित शिक्षा उत्थान पर्व-2016 में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। शर्मा ने कहा कि समाज में धन भामाशाहों की कमी नहीं है लेकिन इसका सदुपयोग करने वाले बिरले ही होते हैं। कार्यक्रम में देश भर से समाज के लोगों ने कार्यक्रम में शिरकत की। इस अवसर पर ट्रस्टी बने बंधुओं को सम्मान किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान सभी अतिथियों ने मंच से उतर कर वरिष्ठ पत्रकार श्यामसुंदर व्यास बागी का मंचस्थ अतिथियों ने माला साफा पहनाकर स्वागत किया। और स्मृति चिह्न भेंट कर अभिनंदन किया। 
समाज के लिए काम करने पर दिया बल 
श्रीबालाजीसेवा धाम के संत बजरंग महाराज ने कहा कि उत्थान का मतलब उठना होता है, जागना। इसलिए ब्राह्मणों उठो, जागो, आगे बढ़ो। अब भाषण की आवश्यकता नहीं, काम करने की जरुरत है। भारतवर्ष में चालीस हजार बंधु भी ट्रस्ट से जुड़ जाए तो समाज का कोई व्यक्ति शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने ट्रस्ट से ज्यादा से ज्यादा संख्या में जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि आगामी सम्मेलन गुर्जर गौड़ भवन में हो, ऐसा संकल्प लेकर जाएं। 
शिक्षामें आड़े नहीं आएगी धन की कमी
ट्रस्टके संरक्षक सेवानिवृत आईएएस भागीरथ शर्मा ने कहा कि मन में विचार कर लें तो कुछ भी असंभव नहीं है। ट्रस्ट शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तत्पर है और समाज की प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में धन की कमी आड़े नहीं आएगी। ट्रस्ट का एक-एक पैसे का सदुपयोग होगा। समाज कीप्रतिभाओं का एमबीबीएस, एमबीए में प्रवेश लेने पर संस्थान में सीधे फीस का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समाज के उद्योगपति यह प्रण करें कि वे अपनी एक प्रतिशत आय शिक्षा पर खर्च करेंगे। शर्मा ने कहा कि पढ़ने वालों के लिए फंड की कमी नहीं रहेगी। लेकिन यह भी सच है कि सरकारी व्यवस्था में समाज के बच्चों को आरक्षण भले ही नहीं मिले लेकिन समाज के उद्योगपति अपनी फैक्ट्री या संस्थान में समाज के युवाओं को रोजगार देकर समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर सकते हैं। 
येभी रहे उपस्थित 
इसअवसर पर बीएसएफ डीआईजी अश्विनी कुमार शर्मा, आईपीएस प्रदीप मोहन शर्मा, गौतम आश्रम पुष्कर के अध्यक्ष मोहनराज उपाध्याय, विप्र फाउण्डेशन के राष्ट्रीय महामंत्री भरत राम तिवाड़ी, पूर्व जिला एवं सत्र न्यायाधीश गोविंद लाल पतरिया, डॉ. नंदलाल तिवाड़ी, इकाई के जिलाध्यक्ष मानाराम पंचारिया, आयोजन समन्वयक हरिगोपाल उपाध्याय ने सभी का धन्यवाद प्रकट किया। इस मौके पर गौतम आश्रम नागौर अध्यक्ष ओमप्रकाश उपाध्याय, बीकानेर के हेमाराम जोशी, पुष्पलता व्यास, राजाराम जोशी, वीके तिवाड़ी, ओमप्रकाश उपाध्याय, रामाकिशन गील, विजय पंचारिया,एडवोकेट भीकमचंद शर्मा सहित पूरे भारत वर्ष से समाज बन्धु उपस्थित थे। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top