जैसलमेर के ग्राम सांधुवा में आयोजित हुआ जिला स्तरीय वन महोत्सव, जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने किया पौधारोपण

अधिक से अधिक पौधे लगाकर मरुस्थलीय धरती को हरा भरा बनावे : विधायक भाटी
जैसलमेर।
जैसलमेर जिलें में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गत उत्सव के साथ वन महोत्सव का आयोजन किया जाकर पौधारोपण किया गया। वन विभाग के तत्वाधान में ग्राम पंचायत फतेहगढ के ग्राम सांधुवा में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य अतिथि में वन महोत्सव समारोह आयोजित हुआ जिसकी अध्यक्षता जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने की तथा जिला कलक्टर मातादीन शर्मा,मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपवन संरक्षक डीडीपी डाॅ0ख्याति माथुर,इगानप श्रीमती सुदीप कौर,डीएनपी अनुप के.आर,सरपंच फतेहगढ सवाईलाल सैन विषिष्ठ अतिथि के रुप में उपस्थित थे।

जल संरक्षण के साथ फेलेगा हरियाली का परचम

जैसलमेर विधायक भाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया के जल संरक्षण के ड्रीम प्रोजेक्ट मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन के साथ वन महोत्सव का आयोजन कर एक अनूठी पहल की है जिससे जल संरक्षण के साथ ही हरियाली का परचम लहरायेगा। उन्होंने कहा कि जिले में आज के दिन जल स्वावलंबल अभियान के तहत निर्मित जल संग्रहण संरचनाओं के साथ पौधारोपण किया जा रहा है जिससे मरुस्थलीय धरती जहां हरी-भरी होगी वहीं इन जल स्त्रोंतों पर पेड विकसित होने से यहां का वातावरण सुन्दर एवं छायादार होगा। उन्होंने कहा कि वन विभाग ने इस जिले में वृक्षारोपण कर धरती को श्रृगारित किया है लेकिन आज के दिन हर व्यक्ति यह संकल्प ले की वे अधिक से अधिक पौधे लगाकर उसका संरक्षण करेंगें। उन्होंने कहा कि शुद्व पर्यावरण तभी रहेगा जब हम अधिक से अधिक पौधो को लगाकर उनको वृक्ष का रुप देगें। उन्हांेने आहवान् किया कि गांव-गांव व ढाणी-ढाणी में पौधे लगाकर इस ड्रीम प्रोजेक्ट को सफल बनाना है।

वर्षाती जल का अधिक से अधिक संग्रहण करें

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने वन विभाग द्वारा सांधुवा गांव में जिला स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन करने पर बधाई दी एवं कहा कि ऐसे कार्यक्रम से ग्रामीण जनों को पौधों के महत्व की जहां जानकारी मिलती है वहीं उनका लगाव भी बढता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान से निर्मित एवं विकसित हुए वर्षाती जल संग्रहण स्त्रोंतों से ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल की सुविधा बढेगी वहीं पषुधन को पीने का पानी आसानी से सुलभ होगा एवं गांव पानी के लिए आत्मनिर्भर बनेंगें। उन्होंने कहा कि हमें केवल पेयजल विभाग पर पानी के लिए निर्भर नहंी रहकर वर्षाती जल के संग्रहण पर विषेष जोर देना है।

हर व्यक्ति लगाएं पौधा, करें संरक्षण

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिला स्तरीय वन महोत्सव पर हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि सांधुवा वांषिदों के लिए सौभाग्य की बात है कि उनके यहां जिला स्तरीय वन महोत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के इस ड्रीम प्रोजेक्ट से जहां वर्षाती जल का संग्रहण बहुतायत मात्रा में होगा वहीं अधिक से अधिक पौधारोपण होने से हरियाली का परचम फहरायेगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान को जल आंदोलन का रुप देना है एवं अधिक से अधिक पौधे लगाकर इस धरती को हरा-भरा बनाना है। उन्होंने कहा कि आर्थिक,सामाजिक एवं पर्यावरणीय विकास के लिए पौधे लगाने एवं उसकी रक्षा करने का हर ग्रामीण को संकल्प लेना है तभी हम पर्यावरण की दृष्टि से समद्र्व हो पायेगें।

संभागीयों को दिलाई शपथ

जैसलमेर विधायक भाटी ने इस अवसर पर संभागीयों को शपथ दिलाई। इस अवसर पर उपवन संरक्षक डाॅ0माथुर ने सभी अतिथियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया। अधीक्षण अभिंयता भागीरथ विष्नोई ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गत हुए वर्षाती जल संग्रहण कार्यो की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देषानुसार इस अभियान के अन्तर्गत चयनित 25 गांव में आज के दिन पौधारोपण किया जा रहा है एवं बरसात होने पर इस अभियान में लगभग 60 हजार पौधे लगाये जाने है। सरपंच फतेहगढ सवाईलाल सैन ने अतिथियों को विष्वास दिलाया कि जो पौधे सांधुवा नाडी पर लगे है उसकी पूरी सुरक्षा एवं रखवाली की जायेगी।

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत उपवन संरक्षक डाॅ0माथुर,सरपंच सवाईलाल सैन,पूर्व सरपंच चंगेज खां,समाजसेवी खेताराम,सहायक वन संरक्षक पंकज गुप्ता,क्षैत्रीय वन अधिकारी लक्ष्मण स्वामी ने किया। कार्यक्रम के दौरान स्वामी विवेकानन्द विद्यालय की छात्राओं एवं सीनीयर माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं ने स्वागत गीत पेष किया वहीं विद्यालय के खेतदान चारण एवं उनके साथियों ने पर्यावरण गीत प्रस्तुत किया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सज्जनसिंह,उपखंड अधिकारी फतेहगढ रणसिंह,तहसीलदार तुलछाराम विष्नोई,उपनिदेषक कृषि राधेष्याम नारवाल,सहायक निदेषक रणजीत सवां के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीण जन एवं वनविभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।कार्यक्रम का संचालन डाईट व्याख्यता बराईदीन सांवरा ने किया।

अतिथियों ने किया पौधारोपण

जिला स्तरीय वन महोत्सव के दौरान जैसलमेर विधायक भाटी ने पीपल,जिला प्रमुख मेघवाल ने नीम,जिला कलक्टर शर्मा ने बड,उपवन संरक्षक डाॅ0माथुर ने कुम्बट,अनुप के.आर ने नीम,श्रीमती सुदीप कौर ने खेजडी,मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने नीम,अधीक्षण अभियंता विष्नोई ने कुम्बट के पौधे लगाकर इसका आगाज किया। वन महोत्सव के दौरान नीम,खेजडी,रोहिडा एवं अन्य प्रजातियों के लगभग 50 पौधे लगाये गए। उपवन संरक्षक डाॅ0माथुर ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अन्तर्गत चयनित प्रत्येेक साइट पर बरसात आने पर लगभग 200 पौधे विभिन्न प्रजातियों के लगाए जाऐगें।

ब्लाॅक स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन

जिले में वन महोत्सव के दौरान सम ब्लाॅक का रामसर में,जैसलमेर ब्लाॅक का पोहडा में तथा सांकडा ब्लाॅक का ग्राम पदरोडा में ब्लाॅक स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन किया जाकर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन के तहत निर्मित जल संरचनाओं पर पौधारोपण किया गया इसके साथ ही चयनित 25 गांव मे भी पौधारोपण किया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top