युवाओ से योग दिवस को सफल बनाने की अपील
बाड़मेर।
नेहरू युवा केन्द्र बाड़मेर एवं क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय कार्यालय के द्वारा जिला प्रशासन के सानिध्य में पंचायत समिति शिव क्षेत्र के युवाओ हेतु युवा पड़ोस संसद कार्यक्रम का आयोजन ब्लाक मुख्यालय शिव पर किया गया। 
इस अवसर पर पंताजलि केन्द्र बाड़मेर के योग प्रशिक्षक पुनमाराम ने युवाओ को सामजंस्य व शाति के लिए योग विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा कि 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (य ूएन जी ए) के 69वें सत्र को संबोधित करते हुए भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विश्व समुदाय से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का आह्वान किया। जिसे सभी देशो ने ध्वनि मत से पारित करते हुए 21 जून को अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। अब हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम इस दिवस को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग देवे।
योग प्रशिक्षक पुनमाराम ने कहा कि योग से रोग भाग जाते है, इसलिये स्वस्थ जीवन के लिये योग जरूरी है। उन्होने युवाओ को योगाभ्यास कराया इस में उनका साथ योग प्रशिक्षिका मंजू ने दिया । योग प्रशिक्षिका मंजू ने कहा कि योग से महिलाओ को भी नई स्फुर्ति मिलती है। उन्होने युवाओ को विभिन्न आसन व प्रणायामो की जानकारी देते हुए युवाओ को सूर्य नमस्कार का भी अभ्यास कराया। 
पड़ौस युवा ससंद कार्यक्रम कंे वात्र्ता सत्र में युवाओ को भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी, राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम के जिला सलाहकार गौतम माथुर, ने विचार प्रकट करते हुए भारत सरकार व राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी युवाओ को दी।
प्रांरभ में नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने कार्यक्रम में आगुन्तक अतिथियो व युवाओ का स्वागत करते हुए युवाओ से अपील की कि वे अपने अपने क्षेत्रो में इस प्रकार का वातावरण बनाये कि अधिक से अधिक लोग योगा कार्यक्रम में शामिल हो इस बात का प्रयास करे साथ ही जिन योजनाओ की जानकारी आज इस कार्यक्रम में प्राप्त की है उस जानकारी को आम जन तक पहुचाये ताकि वे इससे लाभान्वित हो सके। इसी के साथ उन्होने युवाओ से आह्वान किया कि स्वच्छ भारत अभियान और निर्मल भारत अभियान में अपना सहयोग देते हुए अपने गांव को स्वच्छ व सुन्दर बनाने का संकल्प ले। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top