लोकेश राहुल के शतक से जीती टीम इंडिया
हरारे।
भारत ने जिम्बाब्वे दौरे की शानदार शुरूआत करते हुए शनिवार को लोकेश राहुल के शतक के दम से मेजबानी टीम को पहले वनडे मैच में 9 विकेट से हराकर आसान जीत अपने नाम कर ली। जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 168 रन बनाए थे, जिसे भारत ने 1 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। लोकेश राहुल को उनकी शानदार बल्लेबाज़ी के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे जिम्बाब्वे की खराब शुरुआत रह। उसकी तरफ से एल्टन चिगुंबुरा ने 65 गेंदों में मात्र एक चौके के सहारे सर्वाधिक 41 रन की पारी खेली। सिकंदर रजा ने 23, क्रेग इरविन ने 21, रिचमंड मुतुंबानी ने 15, हैमिल्टन मसकाद्जा ने 14 और चामू चिभाभा ने 13 रन बनाये। जिम्बाब्वे के स्कोर में 20 अतिरिक्त रनों का भी योगदान रहा। 
जिम्बाब्वे की पारी में सबसे बड़ी पारी छठे विकेट के लिए रजा और चिगुंबुरा के बीच 38 रन की रही जबकि मुतुंबानी और चिगुंबुरा ने सातवें विकेट के लिए 25 रन जोड़े। भारतीय युवा गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को विकेट पर टिकने का कोई मौका नहीं दिया। 
जसप्रीत बुमराह(28 रन पर चार विकेट) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को 49.5 ओवर में मात्र 168 रन पर समेट दिया। भारतीय यार्कर मैन के नाम से मशहूर 22 वर्षीय बुमराह ने अपने दूसरे वनडे में गजब का प्रदर्शन करते हुये 9.5 ओवर में 28 रन देकर चार बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। धवल कुलकर्णी ने 10 ओवर में 42 रन पर दो विकेट, बरिंदर शरण ने 10 ओवर में 42 रन पर दो विकेट, लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने 10 ओवर में 26 रन पर एक विकेट और अपना पदार्पण मैच खेल रहे लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 27 रन पर एक विकेट लेकर जिम्बाब्वे की पारी को निपटाने में अहम योगदान दिया। 
चहल के अलावा इस मैच में बल्लेबाज करूण नायर और लोकेश राहुल ने अपना वनडे पदार्पण किया। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया और भारतीय गेंदबाजों ने 77 रन तक मेजबान टीम की आधी पारी निपटा कर कप्तान के फैसले को सही साबित कर दिया। 
169 रनों का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। मैच के पांचवें ओवर में 11 रन पर ही करुण नायर के रूप में पहला झटका लगा। नायर 7 रन बना कर टेंडई चटारा का शिकार बने। नायर के आउट होने के बाद क्रीज़ पर बल्लेबाज़ी करने आए अम्बाती रायडू। राहुल और रायडू ने मिलकर पारी को संभाला और शानदार बल्लेबाज़ी करते हुए टीं को जीत दिला दी।
रायडू ने अर्धशतक बनाया तो वहीं राहुल ने भारत की ओर से अपने वनडे डेब्यू में सबसे बड़ी बारी खेली, उन्होंने रॉबिन उथप्पा के 86 रनों को पीछे छोड़ दिया, उथप्पा ने ये स्कोर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बनाया था।
लाकेश राहुल ने अपना पहला शतक छक्के से बनाया। इस तरह से वह दुनिया के 11वें बल्लेबाज़ बन गए। राहुल 100 रनों पर नाबाद रहे, और भारत को 9 विकेट से जीत दिला दी। रायडू ने 62 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top