बाड़मेर स्वच्छ भारत मिशन में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करेंःशर्मा 
बाड़मेर।
स्वच्छ भारत मिशन मंे आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें। आमजन को उनके घर मंे शौचालय बनाने से होने वाले फायदांे के बारे मंे बताया जाए। उनको प्रोत्साहित किया जाए कि वे अपने घर मंे शौचालय बनाने के लिए आगे आए। जन प्रतिनिधियों के साथ सरकारी अधिकारी एवं कार्मिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने मंगलवार को शिव पंचायत समिति सभागार मंे स्वच्छ भारत अभियान की प्रगति के संबंध मंे आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत अधिकाधिक ग्राम पंचायतांे को खुले मंे शौच से मुक्त कराकर ओडीएफ घोषित करवाकर के लिए समन्वित कार्य योजना के साथ वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार तथा प्रोत्साहन गतिविधियांे का आयोजन किया जाए। जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन केन्द्र एवं राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। इसमंे किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्हांेने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीणांे को शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए गणमान्य नागरिकांे का सहयोग लिया जाए।
कार्यशाला के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत ओडीएफ घोषित होने वाली ग्राम पंचायतांे को महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत सफाई कर्मचारी भी उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान किया गया है। इससे ग्राम पंचायतांे मंे सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जा सकती है। उन्हांेने इस दौरान ग्राम पंचायतवार स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित हुए शौचालयांे के बारे मंे जानकारी ली। साथ ही संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच एवं ग्रामसेवक से स्वच्छ भारत मिशन की कार्य योजना तथा ओडीएफ घोषित करवाने की तिथि के बारे मंे जानकारी ली।
इस अवसर पर शिव पंचायत समिति की प्रधान स्वरूप कंवर, उपखंड अधिकारी चन्द्रभानसिंह भाटी, तहसीलदार हरीसिंह, विकास अधिकारी किशनलाल बिश्नोई, पूर्व विधायक कानसिंह, खुमानसिंह सोढ़ा समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top