डाबला में आरओ प्लांट का हुआ उद्घाटन ,आज दो जगह और शुभारम्भ 
बाड़मेर 
देश के हर नागरिक को शुद्ध पनि पिने का अधिकार है इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार सभी उन इलाको में आर ओ प्लांट लगा रही है जहां पानी गुणवत्ता की कसौटी पर खरा नहीं उतरता यह कहना है यूआईटी चेयरमेन प्रियंका चौधरी का। चौधरी ने अपने यह बात डाबला गाव में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, केयर्न इण्डिया और वाटर लाइफ के सयुक्त तत्वाधान में आयोजित आरओ प्लांट के शुभारम्भ के मोके पर कहि। चौधरी ने कहा कि शुद्ध और पर्याप्त पेयजल स्वस्थ जीवन की एक मुख्य ज़रूरत है। आँकडों के अनुसार भारत में केवल तीन प्रतिशत लोगों को ही सुरक्षित पीने का पानी मिलता है। हमारे हिसाबसे इसमे भी कई समस्याएँ है। देहाती लोगों के लिए इस सुविधा का सबसे अधिक अभाव हे। देश के कई हिस्सों में ज़मीन में पानी का स्तर कम हो जाने के कारण पानी की कमी है।इस अवसर पर समारोह में जनता को सम्बोधित करते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार ने कहा कि हर व्यक्ति को प्रतिदिन ग्रामीण इलाके में कम से कम 40 लीटर और शहरों में 60 लीटर पानी की ज़रूरत होती है। पानी की कमी के कारण लोग जैसा भी पानी मिले वही इस्तेमाल करने पर मज़बूर हो जाते हैं। और इससे अक्सर पानी से होने वाली संक्रमण का शिकार हो जाते हैं।ऐसे में सरकार द्वारा खोले जा रहे आर ओ प्लांट पानी की गुणवत्ता को बढ़ाने का काम करेंगे।आरओ प्लांट के उद्घाटन के बाद अतिथियों ने प्लांट की कार्यप्रणाली और देखरेख सम्बंधित जानकारी भी ली। 
इन्होने भी किया सम्बोधित 
आंटी के डबल में आयोजित आरओ प्लांट के उद्घाटन अवसर पर आयोजित समारोह को केयर्न के सीएसआर अधिकारी तुसार कुमार ,वाटर लाइफ के मुदित चौधरी ,रविंद्र कुमार ,आंटी सरपंच रणजीत जयपाल ,मोहन कुर्डिया ,सर्वोदय संस्थान के आर सी खत्री और सीसीडीयू के आईईसी कंसल्टेंट अशोकसिंह ने भी सम्बोधित किया आयोजन का संचालन शुभम संस्थान के मुकेश व्यास ने किया साथ ही गाव में आयोजित जल चेतना कार्यक्रम के अगुवाई वंदना गुप्ता ने की। 
आज दो गावो को मिलेगी सौगात 
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, केयर्न इण्डिया और वाटर लाइफ के सयुक्त तत्वाधान में जिले भर के भूगर्भीय खारे पानी के इलाको में स्थापित किये जा रहे आरओ प्लांट के क्रम में सोमवार को इन प्लांट की सौगात दो और गावो को मिलेगी। सीसीडीयू के आईईसी कंसल्टेंट अशोक सिंह राजपुरोहित ने बताया कि सोमवार की सुबह और शाम के दो अलग अलग आयोजनों में सूरा और नाद गाव में आरओ प्लांट की शुरुवात की जा रही है। गावो में शुरू किये जा रहे आरओ प्लांट से महज 5 रूपये में 20 लीटर शुद्ध जल जनता को मुहैया करवाया जा रहा है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top