बाड़मेर कलेक्टर की जून में होने वाली रात्रि चौपालां का कार्यक्रम घोषित
बाड़मेर।
जून माह के लिए जिला कलक्टर के ग्राम पंचायतां के भ्रमण, निरीक्षण एवं रात्रि चौपालां का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस दौरान संबंधित अधिकारियां को अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर आमजन की समस्याआें के समाधान करने के निर्देश दिए गए है।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा 3 जून को उपरला एवं चौहटन कलस्टर के लिए उपरला ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल तथा उपरला ग्राम पंचायत का निरीक्षण करेंगे। इसी तरह 10 जून को पूंजासर एवं सेड़वा के लिए सेड़वा में रात्रि चौपाल एवं पूंजासर में निरीक्षण, 14 जून को कुसीप एवं सिवाना कलस्टर के लिए सिवाना में रात्रि चौपाल एवं कुसीप में निरीक्षण, 21 जून को गूंगा एवं हड़वा कलस्टर के लिए गूंगा में रात्रि चौपाल तथा हड़वा में निरीक्षण, 24 जून को सिणधरी एवं मोतीसरा कलस्टर के लिए सिणधरी में रात्रि चौपाल तथा मोतीसरा में निरीक्षण करेंगे। इसी तरह 28 जून को समदड़ी एवं सिलोर ग्राम पंचायत के लिए समदड़ी में रात्रि चौपाल तथा सिलोर ग्राम पंचायत में निरीक्षण करेंगे। जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि इस दौरान आमजन की समस्याएं सुनकर उनका समाधान किया जाएगा। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि प्रत्येक रात्रि चौपाल में संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणां की समस्याआें एवं अभियोगां का मौके पर ही निपटाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, डिस्काम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशु पालन, कृषि विभाग, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, रसद विभाग के साथ संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं भू अभिलेख निरीक्षक, पटवारी एवं ग्रामसेवकां को आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित तहसीलदार एवं विकास अधिकारियां को चौपाल कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार एवं प्रसार करने के निर्देश दिए गए है। ताकि इसका लाभ क्षेत्र के प्रत्येक ग्रामीण को मौके पर मिल सके। जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि चौपाल में प्रत्येक ग्रामवार समस्याआें पर चर्चा की जाएगी। चौपाल की समाप्ति पर खुली चौपाल में जन सुनवाई आयोजित होगी। इस दौरान मौसमी बीमारी, पशुआें में बीमारी, पेयजल एवं विद्यृत व्यवस्था की स्थिति, राशन सामग्री का वितरण, पोषाहार वितरण संबंधित समस्याआें की जन सुनवाई की जाएगी। इसी तरह ग्राम क्षेत्र में पदस्थापित कर्मचारियां के डयूटी पर अनुपस्थित रहने संबंधित शिकायतां की सुनवाई की जाएगी।
रजिस्टर में दर्ज होगी समस्याएं : जिला कलक्टर के रात्रि चौपाल में प्रस्तुत की जाने वाली शिकायतां एवं समस्याआें की मोनेटरिंग उपखंड अधिकारी अथवा संबंधित तहसीलदार के निर्देशन में होगी। इसके लिए संबंधित उपखंड अधिकारियां को निर्धारित प्रपत्र में रजिस्टर तैयार करने एवं जिला कलक्टर के पहुंचने से पहले नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी द्वारा प्रार्थियां के विवरण की पूर्ति करवाकर प्रत्येक प्रार्थना पत्र पर रजिस्टर की क्रम संख्या दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। इसी क्रमांक के अनुसार जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। रात्रि चौपाल के बाद संबंधित अधिकारियां को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए इन प्रार्थना पत्रां पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही संबंधित उपखंड क्षेत्र में आगामी तिथि को होने वाली रात्रि चौपाल के दौरान इन पर की गई कार्यवाही से अतिरिक्त जिला कलक्टर को अवगत कराने के निर्देश दिए गए है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top