मदरसो में जुटाई जाएगी आधारभूत सुविधाएंः मेहरूनिसा टाक
बाड़मेर ।
मदरसां में आधारभूत सुविधाएं जुटाई जाएगी। इसके लिए राजस्थान मदरसा बोर्ड की ओर से पूरे प्रयास किए जा रहे है। मदरसां में कंप्यूटर लेब स्थापित करने के लिए प्रस्ताव मांगे गए है। राज्य सरकार एवं मदरसा बोर्ड की मंशा है कि प्रत्येक मदरसे में आधारभूत सुविधाआें के साथ दीनी एवं दुनियावी तालीम देने के लिए पुख्ता इंतजाम हो। राजस्थान मदरसा बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती मेहरूनिसा टाक ने सोमवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर मदरसां के अवलोकन के दौरान यह बात कही।
राजस्थान बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती मेहरूनिसा टाक ने बाड़मेर जिला मुख्यालय पर दारूल उलूम जियाउल मुस्तफा बाड़मेर का अवलोकन किया। उन्हांने मदरसां में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाआें के बारे में जानकारी ली। उन्हांने कहा कि मदरसों के लिए बजट की कमी नहीं है। उन्हांने बेटियां को बचाने एवं पढाने के लिए राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासां का जिक्र करते हुए कहा कि मुस्लिम समाज की बेटियां एवं बहूएं शिक्षा से जुड़ने के लिए आगे आ रही है, यह बेहद काबिलेतारीफ है। उन्हांने सीमावर्ती इलाकां में शिक्षा के विकास के लिहाज से किए गए प्रयासां की सराहना की। इस दौरान मदरसा प्रबंधन की ओर से राजस्थान मदरसा बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती मेहरूनिसा टाक का अभिनंदन किया गया। मदरसे के अध्यक्ष सदर गुलाम रसूल, सचिव मोहम्मद रफी कुरैशी, शौकत अली, मोहम्मद मंजूर, हाजी मुख्यतार, लियाकत अली पठान समेत कई लोगां ने मदरसा संचालन एवं शैक्षणिक गतिविधियां के बारे में जानकारी दी।उन्हांने बताया कि इस मदरसे में 100 बच्चे अध्ययनरत है।
जिला मुख्यालय पर मदरसा बोर्ड अध्यक्ष श्रीमती मेहरूनिसा टाक ने दारूल उलूम गुलशन बालिका आवासीय मदरसे का अवलोकन किया। इस दौरान मौलवी अब्दुल करीम, सदर निसार मोहम्मद, आदिल भाई ने मदरसे की गतिविधियां की जानकारी दी। अभिनंदन समारोह में मदरसा बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि विपरीत परिस्थितियां के बावजूद बालिकाआें को शिक्षा से जोड़ने की सराहनीय पहल की गई है। उन्हांने मदरसा संचालन के लिए तत्पर रहने वाले भामाशाहां का आभार जताते हुए कहा कि ऐसे लोगां का कार्य काबिलेतारीफ है जो तन,मन एवं धन से शिक्षण संस्थाआें में सहयोग के लिए सदैव तैयार रहते है। उन्हांने मदरसे के लिए पांच कंप्यूटर सेट भिजवाने एवं अन्य सुविधाआें के लिए मदरसा बोर्ड की ओर से पूर्ण सहयोग करने का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर समाजसेवी कैलाश कोटड़िया ने मुस्लिम समाज को शिक्षा से जुड़कर विकास की धारा में शामिल होने की बात कही। उन्हांने कहा कि विशेषकर महिला शिक्षा पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। समाजसेवी आदिल भाई ने मदरसो के उत्थान के लिए विशेष पैकेज एवं विशेष माडल बनाकर क्रियान्वित करने की जरूरत जताई। समारोह में मदरसा बोर्ड अध्यक्ष को बताया गया कि इस मदरसे के संचालन के लिए भामाशाह निसार मोहम्मद की ओर से निःशुल्क जमीन भेंट करने के साथ भवन निर्माण एवं अध्ययनरत बालिकाआें के भोजन की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड अध्यक्ष श्रीमती मेहरूनिसा टाक ने ऐसे भामाशाहां को राज्य स्तर पर प्रोत्साहित करने के लिए जिला अल्संख्यक कल्याण अधिकारी लियाकत अली को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए। इस दौरान मदरसा पैराटीचर्स की ओर से भी मदरसा बोर्ड अध्यक्ष का अभिनंदन किया गया। इस दौरान समाजसेवी मोहन कुर्डिया, तनेराजसिंह समेत कई जन प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top