बाड़मेर सभापति के विरोध में लामबंद्ध हुए पार्षद
बाड़मेर 
बाड़मेर नगर परिषद में कांग्रेस का बोर्ड है सभापति भी कांग्रेस पार्टी के है फिर भी कांग्रेसी पार्षदों के वार्ड में कोई विकास कार्य नहीं हो रहा है न ही खाद्य सुरक्षा योजना का वार्ड वासियों को लाभ मिल रहा है। सभी वार्डो में कचरे के ढेर पड़े है नियमित सफाई नहीं हो रही है। बाड़मेर शहर की मुख्य सड़के टूटी हुई पड़ी है। अतिक्रमण दिनों दिन बढ रहे है। कांग्रेसी पार्षदों द्वारा सभापति व आयुक्त को कई बार सूचित करने पर किसी प्रकार का कोई कार्य नहीं हुआ। सभापति के तकिया कलाम शब्द मुझे सब मालूम है से आहत होकर कांग्रेसी पार्षद दिलीपसिंह गोगादे, नरेष देव सहारण, किषोर शर्मा, रेणू दर्जी, राजू देवी, रूखमणी देवी, सुआ देवी, तरूण सिंधी, पिताम्बर सोनी ने सयुक्त विज्ञप्ति जारी कर बताया कि बाड़मेर शहर के विकास के लिए जनता ने हम सब को चुना है और वार्डो में विकास के लिए हमने कई बार सभापति को मौखिक कहा,लिखित में दिया, फिर भी हमारे वार्डो में सफाई, सिवरेज, अंडर ग्राउण्ड केबलिंग, रोड़, नाली, इत्यादि कई प्रकार के विकास कार्य नहीं हो रहे है। वार्ड नम्बर 6 पार्षद रूखमणी देवी ने बताया कि चंचल प्राग मठ से होकर पीपली चौक की नाली हमेषा ऑवरफ्लो होती है नाली का पानी सड़क पर आ जाता है। इस समस्या को कई बार मैने सभापति को बताया फिर भी उसका कुछ भी समाधान निकाला और न ही सफाई कर्मी समय पर आकर सफाई करते है। खाद्य सुरक्षा योजना में अभी तक एक भी नाम मेरे वार्ड का इस योजना में नहीं जुड़ा है। 
वार्ड संख्या 18 पार्षद दिलीपसिंह गोगादे ने बताया कि वार्ड में विकास के लिए 30 लाख का टेण्डर हुआ था जिसकी समयावधि भी खत्म होने को आई है फिर भी अभी तक वार्ड में किसी भी प्रकार की रोड़ व नाली निर्माण नहीं हुआ है। वार्ड में नियमित सफाई भी नहीं हो रही है। जगह-जगह नालीया ऑवरफ्लो हो रही है और गली में जगह-जगह पर कचरे के ढेर पड़े है। कई बार लिखित में ज्ञापन देने पर भी समस्या का हल नहीं हुआ और न ही सफाई कर्मचारी समय पर आते है। तीन महिने से पिछले जेसीबी के लिये आयुक्त व सभापति को कहने पर भी नहीं भेजी। 
वार्ड संख्या 19 पार्षद नरेष देव सहारण ने बताया कि वार्ड में वाटर लोगिंग की समस्या है फिर भी वार्ड में सिवरेज का प्लान तक नहीं बनाया गया और न ही अण्डर ग्राउण्ड केबलिंग बिसाई गई। कचरा संग्रहण की कोई व्यवस्था नहीं है पुरे वार्ड में अव्यवस्थाओं की भरमार है। खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत वार्ड में लाभ नहीं मिल रहा है। 
पार्षद किषोर शर्मा ने बताया कि पुराना पॉवर हाउस से कलेक्ट्रेट तक रोजाना नाला ऑवरफ्लो होता है इस समस्या को कई बार सभापति व आयुक्त को बताया गया अभी तक इसका हल नहीं हुआ है। पांचबती चौराये के सौन्दर्यकरण के लिये लिखित ज्ञापन देने पर भी इसके लिए कोई कदम नहीं उठाया गया। पूर्व विधायक व पूर्व चैयरमैन देवदत तिवारी के घर के आगे कई सालों से रोड़ निर्माण नहीं हुआ है सभापति को कहने पर बना दूंगा, बंना दूंगा कह रहे है लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं करवाया। 
पार्षद रेणू दर्जी ने बताया कि पुरे वार्ड में एक भी परिवार को खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत नहीं जोड़ा गया है कई बार सभापति को कहा, आयुक्त को बताया, फिर भी इस विषय पर कोई कार्यवाही नहीं की। पुरे वार्ड में गरीब व दैनिक मजदूरी करने वाले लोग रहते है। घर घर कचरा संग्रहण की व्यवस्था के लिए पिछले एक साल से सभापति व आयुक्त कह रहे कि व्यवस्था कर लेगें मगर अभी तक किसी प्रकार की कचरा संग्रहण की व्यवस्था नहीं हुई है वार्ड की गलियों में कचरे के ढेर पड़े है और नालीया कचरे से अवरूद्ध हो रखी गई है पुरी नालीयों का पानी सड़कों पर आ रहा है। पुरे वार्ड में गदंगी फैली हुई है। 
वार्ड संख्या 28 तरूण सिंधी ने बताया कि वार्ड में आवारा पषुओं का आतंक है आये दिन हादसे होते रहते है। रामू बाई स्कूल के पास आयूआईडीपी के द्वारा गढढा गोदा गया था लेकिन न तो गढढा भरा गया है और न ही सड़क बनाई गई है। आये दिन उस गढढे में अंधेरा होने पर लोग, वाईकल, व पषु अंदर गिरते रहते है। सभापति के कहने पर हर बार यही जवाब देते है मुझे पता है हो जायेगा। 
वार्ड संख्या 31 पार्षद राजू देवी मेघवाल ने बताया कि वार्ड में कई महिनों से कचरे के ढेर पड़े है जगह-जगह बबूल के पेड़ एवं झाड़िया है न नियमित सफाई हो रही है। पिछले दो महिनों से रोड़ लाईटे बंद है मुख्य नाला जगह-जगह से टूटा है आये दिन पानी बाहर आता है आये दिन पानी सड़क के उपर बहता रहता है और यह पानी पुरी रोड़ के उपर फैल जाता है वार्ड में संक्रमण की स्थिति पैदा हो गई है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top