बालवाहिनीया ने गांवो में बाल-विवाह रोकने का बीडा उठाया 
गीत एंवम नाटक कार्यक्रम को देखने उमडा ग्रामीणो का हुजुम
बाड़मेर 
बालविवाह में शिक्षा.स्वास्थ्य एंवम सुरक्षा की सबसे ज्यादा परेशानी बालिकाओ को होती है बालिकाओ ने अपने माताओ एंवम ग्राम पंचायत के माध्यम से इस कुरिति को जड से समाप्त करने का अलख जगानेएंवम कोई बालिका बाल-विवाह की चपेट में न आये । इसके के लिये अलग से ढाणी-ढाणी बालविवाह की रोकथाम के लिये बाल वाहिनी गठित करने का फैसला बालकिाओ क्रमश विमला. शाति. हलीमा. करीमा. निरमा. सलीमत. खेरा के ग्रुप ने गुडामालानी ब्लाक की मुसलमानो की ढाणी एंवम भीलो की ढाणी में भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार कार्यालयदृवारा.ग्राम पंचायत.ने0यु0के0.केयरइन्डिया केसहयोग से आयोजित बाल विवाह सामाजिक अभिशाप अभियान के दौरान लिया।
बालिकाओ के इस निर्णय का ग्राम पंचायत के संरपच के0 आर0 बेनीवाल एवम उपसंरपच मुजीबर रहमान समा ने स्वागत करते हुये बताया कि ऐसी हिम्मत वाली बालिकाओ के चलते क्षेत्र में बाल-विवाह की समाप्ति निश्चित है। 
चौधरी ने बताया कि क्षेत्र में चोरी-छिपे बालविवाह कर उनका गोना देर से करने की प्रथामें भी अनेक परेशानीया आती है । क्योकि कानूनन ऐसा विवाह अवैध है ओर अब लडके -लडकिया ऐसे विवाहो को तोडने के लिये आगे आ रही है । उसमें समाज के साथ अभिभावको को भी दिक्कत होती है । इसलिये हम सभी को सरकार द्वारा निर्धारित लडके की उम्र इक्कीस वर्ष एंवम लडकी की उम्र अठारह वर्ष के बाद ही शादी करनी चाहिये ।
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता उपसंरपच मुजीबर रहमान समा ंने बताया कि बालविवाह बालिकाओ के साथ शोषण है । इसे रोकने के लिये हम सभी को मिलकर समाज में इस समस्या को जडमूल से समाप्त करना है ।इस अवसर पर समाजिक कार्यकर्ता दीनमोहम्मद.बादलखां.आलमखा.सुलेमानहाजी खां इत्यादि ने भी बताया कि बालविवाह आजादी के बाद समाज के उपर कंलक है इस कंलक को धोने के लिये सभी को जड से बालविवाह से समाज को मुक्त करना है । 
गीत एंवम नाटक कार्यक्रम का आयोजन 
इस अवसर पर भारत सरकार के डीएफपी एंवम गीत एंवम नाटक प्रभाग भोपाल के पंजीकृत दल राजस्थान लोककला मण्डल के ख्यातनाम कलाकारो पुष्कर प्रदीप एंवम जानकी गोस्वामी के नेतृत्व में अनेक गीत एंवम नाटक कार्यक्रमो के माध्यम से क्रमश घर-घर के आंगन में जानाहै छोटे ओर बडे को समझाना है बालविवाह नही करने का संकल्प दिलवाना है। इसके साथ कलाकारो ने जलसंरक्षण.स्वच्छता एंवम सरकार की योजनाओ पर आधारित अनेक कार्यक्रमो की प्रस्तुति से ग्रामीणो को भाव-विभोर कर दिया । कार्यक्रम के दौरान मुसलमानो की ढाणी के ग्रामीणो ने बताया िकइस तरह का प्रचार कार्यक्रम पहली बार आयोजित हुआ । इस अवसर पर अल्पसंख्यक महिलाओ के हुनर का भी सम्मान किया गया । ग्राम पंचायत के संरपच ने ऐसी अच्छी प्रतिभाओ को आगे भेजने का भी भरोसा दिलवाया । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top