जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने की न्याय आपके द्वार अभियान की समीक्षा
बाड़मेर
न्याय आपके द्वार अभियान के तहत आयोजित हो रही राजस्व लोक अदालतां में अधिकाधिक प्रकरणां का निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाएं। अधिकाधिक प्रकरणां के निस्तारण के लिए संबंधित स्थानां पर पूर्व में आमजन से समझाइश के लिए एडवास टीमां को भेजा जाए। इसके लिए अधिकाधिक एडवांस टीमां का गठन किया जाए। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने रविवार को जिला मुख्यालय पर राजस्व लोक अदालत अभियान 2016 की समीक्षात्मक बैठक के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप राजस्व लोक अदालत शिविर आयोजित करने से पूर्व संबंधित ग्राम पंचायत में पूर्व तैयारी करते हुए समझाइश एवं आपसी सहमति से अधिकाधिक राजस्व प्रकरणां को निस्तारित करवाने के प्रयास किए जाए। इसके लिए भू-निरीक्षकां एवं पटवारियां को लंबित प्रकरणां की जानकारी दी जाए। उन्हांने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान के तहत निष्पादित किए जा रहे कार्यां की प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से आरसीएमएस पर इन्द्राज की जाए। जिला कलक्टर ने
जिला कलक्टर शर्मा ने समीक्षात्मक बैठक के दौरान राष्ट्रीय भूमि आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत बाड़मेर, रामसर, धोरीमन्ना एवं समदड़ी तहसीलदार को कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्हांने संबंधित अधिकारियां को आनलाइन म्यूटेशन फीड करवाकर प्रमाण पत्र भिजवाने के निर्देश दिए। उन्हांने प्रधानमंत्री आवास योजना संबंधित आवेदनां पर पटवारियां को रिपोर्ट देने के लिए तहसीलदारां को पाबंद करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर शर्मा ने कहा कि जल स्वावलंबन अभियान के कार्य आगामी 30 जून को पूर्ण होने है। ऐसे में उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार अधिकाधिक कार्यां का भौतिक सत्यापन करें। उन्हांने स्वीकृत किए गए पशु शिविर प्रारंभ करवाने एवं गौशाला का नियमित रूप से साप्ताहिक वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश दिए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान के तहत राज्य सरकार के निर्देशानुसार कम से कम 60 फीसदी प्रकरणां का निस्तारण किया जाना है। उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार राजस्व लोक अदालतां में यह प्रयास करें कि अधिकाधिक प्रकरणां का निस्तारण किया जा सके। उन्हांने कहा कि जिन अधिकारियां का कार्य अच्छा अपेक्षाकृत अच्छा नहीं रहा है वे इसमें सुधार लाने के प्रयास करें। उन्हांने कहा कि जिन ग्राम पंचायत मुख्यालयां पर राजस्व लोक अदालतां का आयोजन हो चुका है, उनसे संबंधित प्रकरणां को अन्य ग्राम पंचायतां में आयोजित होने वाले शिविरां के दौरान भी निस्तारण किया जा सकता है। उन्हांने न्याय आपके द्वार अभियान के तहत अब तक हुए कार्यां की समीक्षा करते हुए बताया कि उपखंड अधिकारी शिव चन्द्रभानसिंह भाटी ,उपखंड अधिकारी बाड़मेर एच.आर.मेहरा एवं उपखंड अधिकारी गुड़ामालानी नाथूसिंह राठौड़ क्रमशः प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे है। इसी तरह धोरीमन्ना, बायतू एवं समदड़ी तहसीलदार क्रमशः प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे। उन्हांने कहा कि शिविरां के दौरान खाता दुरस्तीकरण, खातेदारी अधिकार देने एवं नकल देने के कार्य को भी प्राथमिकता से किया जाए। भूमि संबंधित नकल देने के लिए अतिरिक्त कार्मिक नियुक्त किए जाए। उन्हांने शिविरां में पास बुक भी वितरण करने के निर्देश दिए। इस दौरान शिव उपखंड अधिकारी चन्द्रभानसिंह भाटी, गुड़ामालानी उपखंड अधिकारी नाथूसिंह राठौड़ एवं बाड़मेर उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा ने न्याय आपके द्वार अभियान के तहत कार्य संपादन की प्रक्रिया के बारे में बताया।
खातेदारी अधिकार देने के निर्देशः 
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने न्याय आपके द्वार अभियान के दौरान ऐसे गैर खातेदार जिनको तीन वर्ष की अवधि पूर्ण हो चुकी है को प्राथमिकता के आधार पर खातेदारी अधिकार प्रदान करने के निर्देश दिए।
उल्लेखनीय कार्य करने वाले होंगे सम्मानितः न्याय आपके द्वार अभियान के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियां एवं कार्मिकां को स्वतंत्रता दिवस पर जिला एवं उपखंड मुख्यालय पर सम्मानित किया जाएगा।
टैंकरां से जलापूर्ति सुनिश्चित करेंः 
जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियां को टैंकरां से निर्धारित स्थानां पर जलापूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्हांने कहा कि इसकी नियमित रूप से मोनेटरिंग करने के साथ संबंधित स्थान पर जलापूर्ति हुई अथवा नहीं, इसका भौतिक सत्यापन भी सुनिश्चित किया जाए।
कल होगा कई स्थानां पर राजस्व लोक अदालत का आयोजन
बाड़मेर जिले में न्याय आपके द्वार अभियान के तहत 30 मई सोमवार को विभिन्न स्थानां पर राजस्व लोक अदालतां का आयोजन होगा। इस दौरान लंबित राजस्व प्रकरणां का निस्तारण किया जाएगा।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि सोमवार 30 मई को बाड़मेर उपखंड क्षेत्र में आदर्श चवा एवं चवा ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र चवा, शिव उपखंड में खानियानी एवं रावतसर ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र खानियानी, बायतू में भीमड़ा, रामसर में अभे का पार, गुड़ामालानी में मौखाबा खुर्द, बालोतरा में कुड़ी एवं भाडियावास ग्राम पंचायत के लिए कुड़ी ग्राम पंचायत,धोरीमन्ना उपखंड क्षेत्र में भीलो की ढाणी कला ग्राम पंचायत के लिए राप्रावि कुंडावा, सिवाना में ग्राम पंचायत रमणिया, चौहटन में शौभाला दर्शान, सोनड़ी, केकड़, कारटिया के लिए अटल सेवा केन्द्र सोनड़ी में राजस्व लोक अदालत आयोजित होगी। उन्हांने बताया कि इसी तरह 31 मई को उपखंड क्षेत्र बाड़मेर में अटल सेवा केन्द्र नांद, अटलसेवा केन्द्र झाफलीकला, बायतू में कूंपलिया, सिणधरी में ग्राम पंचायत नाकोड़ा एवं सिणधरी चारणान के लिए ग्राम पंचायत मुख्यालय सिणधरी चारणान, बालोतरा में सिमरखिया, दुर्गापुरा के लिए अटल सेवा केन्द्र सिमरखिया, धोरीमन्ना में कोजा ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र कोजा, सिवाना में ग्राम पंचायत देवंदी में राजस्व लोक अदालत का आयोजन होगा। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने अधिकाधिक लोगां से राजस्व लोक अदालतां में शामिल होकर लंबित प्रकरणां का निस्तारण करवाने की अपील की है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top