प्रभारी मंत्री चौधरी ने सोनू में राजस्व लोक अदालत शिविर का किया निरीक्षण
जैसलमेर
जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व, उपनिवेषन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अमराराम चौधरी ने कहा कि गत वर्ष संचालित किये गये राजस्व लोक अदालत - न्याय आपके द्वार अभियान के अच्छे परिणामों को ध्यान मंे रखते हुए राज्य सरकार ने इस बार भी राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान - 2016 की शुरुआत की है। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि वे ग्राम पंचायत को विवाद मुक्त एवं मुकद्मे में रहित बनावें एवं गांव में सौहार्दपूर्ण वातावरण में प्रेम के साथ रहे।
प्रभारी मंत्री चौधरी ने कहा कि प्रदेष में गत वर्ष संचालित किये गये राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार कार्यक्रम में बकाया लाखों राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया जाकर लोगों को राजस्व के मामलों में बहुत बडी राहत प्रदान की गई। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे इन राजस्व लोक अदालतों में आपसी समझौते से अधिक से अधिक बकाया राजस्व प्रकरणों का निस्तारण करवाकर पूरा लाभ उठावे।
प्रभारी मंत्री चौधरी शुक्रवार को ग्राम पंचायत सोनू में आयोजित ‘‘राजस्व लोक अदालत - न्याय आपके द्वार - 2016 अभियान का निरीक्षण करने के बाद ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा , जिला पुलिस अधीक्षक राजीव पचार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, उपखंड अधिकारी जयसिंह, समाजसेवी स्वरुपसिंह राठौड, कंवराजसिंह चौहान के साथ ही ग्रामीणजन उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री चौधरी ने राजस्व अधिकारियो को निर्देष दिये कि वे इन लोक अदालतों के माध्यमों से बंटवारा, म्यूटंेषन, के साथ ही सीमाज्ञान, धारा 251 रास्ताकटान इत्यादि के कार्याे को सम्पादित करावे ताकि इन अभियानो की सही उपदेयता सिद्ध हो एवं लोग भूमि के मामलो को निस्तारण करवा कर अपने हक की भूमि का मालिकाना पा सके। उन्होंने कहा कि इस अभियान के संचालन से जहां ग्रामीणो को ग्राम पंचायत स्तर पर राजस्व मुकदमों में निस्तारण में राहत मिलेगी वहीं उन्हें उपखंड व जिला मुख्यालय तक नहीं जाना पडेगा। उनहोंने आषा जताई कि यह अभियान जिला वासियों के लिए वरदान साबित हो एवं आपसी समझौते से प्रकरणों को निस्तारण हो। उन्होेंने राजस्व अधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यो का भी अवलोकन किया एवं कहा कि वे मनोभाव से कार्यकर अभियान को सफल बनावे। उन्होंने सोनू पंचायत में एक भी मुकदमा राजस्व का नहीं होने पर प्रषंसा व्यक्त की एवं कहा कि वे आपसी प्रेम से राजस्व के प्रकरणों को निस्तारित करावे। षिविर में उन्होंने बंटवारा के काष्तकारों को पास - बुक प्रदान की।
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने कहा कि जिले में राजस्व लोक अदालन न्याय आपके द्वार अभियान का ग्राम पंचायत वार कार्यक्रम बनाकर व 9 मई से षिविरों का आयोजन प्रांरभ कर दिया है। उन्होंने बताया कि राजस्व अधिकारियों को निर्देषित किया जा चुका है कि वे इन षिविरों के माध्यम से राजस्व प्रकरणों का निस्तारण त्वरित गति से करावे। उन्होंने यह भी बताया कि अभियान के दौरान प्रचीन जल स्त्रोतों के आगोर में कोई भी अतिक्रमण है तो उन्हें भी चिन्हित करके हटाया जायेगा। उपखंड अधिकारी जयसिंह ने बताया कि षिविर में 5 आपसी सहमति से बंटवारों का निस्तारण किया जाकर उन्हंे पास - बुक प्रदान की गई हैं । लोगो ने षिविर में अपने प्रार्थना पत्र पेष कर समस्याओं का निदान कराया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top