बाड़मेर अन्नपूर्णा भंडार योजना से ग्रामीणां को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयासःशर्मा
बाड़मेर।
अन्नपूर्णा भंडार योजना से ग्रामीणां को स्थानीय स्तर पर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। बाड़मेर जिले में अब तक 25 अन्नपूर्णा भंडार प्रारंभ हो चुके है। अगस्त माह तक जिले में 205 अन्नपूर्णा भंडार प्रारंभ किए जाएंगे। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने रविवार को जिला परिषद सभागार में अन्नपूर्णा भंडार प्रोत्साहन कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि राशन डीलरां को आजीविका उपलब्ध कराने एवं ग्रामीणां को रोजमर्रा की गुणवत्तापूर्ण वस्तुएं वाजिब दर उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ने अन्नपूर्णा भंडार योजना प्रारंभ की है। जिला कलक्टर ने कहा कि बाड़मेर जिला पास मशीनां के जरिए रसद सामग्री वितरण करने में प्रदेश में तीसरे स्थान पर रहा है। इसके लिए उचित मूल्य दुकानदार बधाई के पात्र है। अन्नपूर्णा भंडार प्रोत्साहन कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, यूआईटी चैयरमैन डा.प्रियंका चौधरी, कार्यवाहक पुलिस अधीक्षक जसाराम बोस, सिवाना प्रधान श्रीमती गरिमा राजपुरोहित ने उचित मूल्य दुकानदारां को चांदी के सिक्के प्रोत्साहन के रूप में वितरित किए।
इस दौरान यूआईटी चैयरमेन डा.प्रियंका चौधरी ने कहा कि अन्नपूर्णा भंडार मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीणां को सस्ती दरां पर अच्छा सामान उपलब्ध कराने के लिए 13 अप्रेल को इसकी शुरूआत की गई थी। इसको लेकर आमजन में खासा उत्साह है। डा.चौधरी ने कहा कि अन्नपूर्णा भंडार योजना का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्हांने उचित मूल्य दुकानदारां से ग्रामीण इलाकां में इसके बारे में अधिकाधिक जानकारी देने को कहा, ताकि इसके बेहतर परिणाम मिल सके। उन्हांने राशन डीलरां से इसके बारे में सुझाव एवं समस्याआें से अवगत कराने को कहा ताकि राज्य स्तर से उनका समाधान करवाया जा सके। इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक नवीन रिजवानी ने कहा कि सार्वजनिक एवं निजी सहभागिता को शामिल करते हुए अन्नपूर्णा भंडार प्रारंभ किए गए है। इनमें 10 से 30 फीसदी सस्ती दरां पर उपभोक्ता वस्तूएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्हांने बताया कि अन्नपूर्णा भंडार संचालकां को सामान बिक्री पर मिलने वाला 40 फीसदी मुनाफा दिया जाता है। अन्नपूर्णा भंडार प्रोत्साहन कार्यक्रम में जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा ने अन्नपूर्णा भंडार योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस नवाचार के माध्यम से लोगां को सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं आधुनिक खुदरा व्यापार प्रणाली का दोहरा लाभ प्राप्त हो रहा है। कार्यक्रम में जिले भर में विभिन्न स्थानां से आए सैकड़ां उचित मूल्य दुकानदार एवं आमजन उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top