स्कूलों से घर तक पहुंचेगी भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी
बाड़मेर 
आमजन को निःशुल्क उपचार का लाभ दिलवाने तथा पात्र व्यक्ति तक योजना की पूरी जानकारी देने के लिये जिले के सभी ब्लाॅक की एएनएम को सक्रिय कर किया गया है। भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब जिले की राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को एएनएम योजना की जानकारी देंगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनील कुमार बिष्ट ने ये निर्देष मंगलवार को चैहटन व गुढ़ामलानी ब्लाॅक की सेक्टर बैठक में एएनएम को दिये। इससे पहले जिले में हुई ग्राम सभाओं में भी सभी जनप्रतिनिधियों को आशा सहयोगिनी ने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में विस्तार से बताया था।
उन्होंने बताया कि परिवार में किसी भी व्यक्ति के बीमार होने पर बच्चे ही चिकित्सालय में साथ जाते हैं ऐसे में बच्चों तक भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी होगी तो वे जरूरी दस्तावेज भी साथ लेकर जायेंगें।
भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ग्राम स्तर पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम व राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े परिवारों की सूची भी एएनएम सीधे इंटरनेट के जरिये प्राप्त कर सकती हैं। सभी एएनएम को बीएसबीवाई में स्वीकृत दस्तावेजों राषनकार्ड, भामाषाह कार्ड के प्रारूप भी दिये गये। जिससे एएनएम लाभार्थी को यह बता सकें कि अस्पताल जाते समय निषुल्क उपचार के लिये ये दस्तावेज साथ लेकर जाये।
अनुपस्थित कार्मिको को मिलेगा नोटिस
सीएमएचओ ने भी सभी चिकित्सा प्रभारी व एएनएम को निर्देष दिये कि मिषन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करें। टीकाकरण के अभियान ऐसे क्षेत्र जहां बच्चे टीकाकरण से वंचित रहे उनका विशेष ध्यान देने तथा माइक्रो प्लान बनाकर काम करने के निर्देश दिये। ब्लाॅक बैठक में अनुपस्थित रहने वाली एएनएम को कारण बताओं नोटिस जारी किया जायेगा। इसके अलावा आरसीएच रजिस्टर में संधारण पूर्ण करने के निर्देष दिये। अतिरिक्त  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ओ.पी. शर्मा ने परिवार कल्याण के लक्ष्य पूरे करने तथा पीपीआईयूसीडी के लक्ष्य पूरे करने के निर्देश दिये।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top