आधुनिक खेती का लाभ उठाये थार के किसान - श्यामदास 
नांद में ग्राम किसान सभा आयोजित
बाड़मेर  
थार के किसानो का रूझान आधुनिक खेती के साथ-साथ नवाचारो की ओर बढ रहा है । जिससे जिले में नयी-नयी फसलो का प्रचलन बढता जा रहा है । जिसके कारण आज थार में अनार.आवल.खजूर.पपीता.बेर जैसी बागवानी फसलो का क्षेत्र बढने के साथ किसानो की आमदनी में भी बढोतरी हो रही है ।
उक्त विचार क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय द्वारा.कृषिविज्ञानकेन्द्र.नेहरूयुवाकेन्द्र.ग्रामपचायतनांद के सहयोग से ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के दूसरे चरण में अटल सेवा केन्द्र नांद में आयोजित ग्राम किसान सभा को सम्बोन्धित करते केन्द्र के शष्य वैज्ञानिक श्यामदास ने व्यक्त किये ।
दास ने बताया कि समय के साथ किसानो को भी अधिक उपज लेने के लिये मिट्टी एंवम पानी की जांच अति आवश्यक है ताकि जांच के आधार पर सुझाये गये उपायो का प्रयोग करते हम अपने मृदा के पोषक तत्वो की पूर्ति करते हुये अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकेे तथा अपनी भूमि को लम्बे समय तक उर्वरक बनाये रख सकते है।
दास ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना.प्रधानमंत्री सिचाई योजना.मृदा स्वास्थ्यकार्ड.फसल चक्र एंवम बून्द-बून्द सिचाई की भी विस्तृत जानकारी किसानो को प्रदान की गयी । तथा किसानो के जिज्ञासाओ का निराकरण भी हाथो-हाथ किया गया ।
इस अवसर पर संरपच पाताराम चैधरी ने बताया कि किसान सभा में दी गयी विभिन्न योजनाओ की जानकारी को किसान अमल मेंलाने के साथ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जो कि किसानो के हित एंवम कल्याण की योजना है । इससे जुडकर योजना का लाभ उठाये !
इस अवसर पर जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने बताया कि आज समय नयी तकनीकी का आ गया है । इसमें किसान को भी उन्नत बीजो एंवम तकनीकी तथा औजारो का उपयोग कर अपनी आमदनी बढानी चाहिये । उन्होने कृषि सम्बघित योजनाओ का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिये किसानो का हर समय जागरूक रहने की अपील की ।
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता एंवम व्याख्याता सोनाराम चैधरी ने बताया िकइस तरह की सभाओ से किसानो की जिज्ञासाओ का निराकरण होने के साथ नयी योजनाओ एंवम उन्नत बीजो तथा कीट नाशको के बारे में जानकारी मिलती है । वही उन्होने बताया प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानो के लिये छोटा प्रीमीयम बडा बीमा है । इससे किसानो को जुडने की अपील की ।इस अवसर पर फलेक्स फोटो प्रर्दशनी.प्रधानमंत्रीफसल बीमा योजनाकीफिल्म एंव प्रचार सामग्री का वितरण किया गया । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top