बाड़मेर में खुले जीरा मंडी -जैन
सदन में कृषि ,सहकार एवम् पशुपालन की मांगो पर हुई चर्चा में बाड़मेर में जीरा मंडी,कृषि मंडी बाड़मेर में व्यापारिओ एवम् किसानो को सुविधाओ ,प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सहकारी समिति खोलने एवम् पशु उप केंद्र स्वीकृत करने के मुद्दे उठे।
बाड़मेर
बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने आज सदन में बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कृषि मंडी खोलने की मांग प्रमुखता से उठाई।
जैन ने यह कहते हुए सरकार का ध्यान आकृष्ट किया है कि बाड़मेर जिले में हर वर्ष हजारों टन जीरा एवम् इसबगोल का उत्पादन हो रहा है लेकिन जिला मुख्यालय पर जीरा मंडी नहीं होने के कारण किसान जीरे को गुजरात में बेचते है जिससे प्रतिवर्ष लाखो रूपये की सरकार को राजस्व की हानि होती है।बाड़मेर का जीरा उच्च गुणवत्ता का होने के कारण गुजरात की जीरा मंडियों में ऊँचे भावो में बिकता है सरकार किसान हित एवम् प्रदेश हित में जिला मुख्यालय पर जीरा मंडी खोले।
कृषि मंडी में सुविधाओ का हो विस्तार-जिला मुख्यालय पर स्थित कृषि मंडी में रोजाना हजारो की संख्या में आम लोगो का आना जाना होता रहता है ।अतः मंडी परिसर में समुचित ऱोड,सड़क,रोशनी की व्यवस्था करे ।सरकार मंडी में आये दिन हो रही चोरियों को रोकने के लिए पुख्ता कदम उठाये।
प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर हो सहकारी समिति-ग्राम विकास की अवधारणा को मजबूत करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सरकार सहकारी समिति खोले।किसानों को दिए जाने वाले ऋण एवम् अन्य योजनाओं का सुगम लाभ आम आदमी को मिले इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर सहकारी समिति होना बहुत ही जरुरी है।
स्वीकृत हो पशु उप केंद्र-जैन ने विधानसभा क्षेत्र बाड़मेर के ग्राम मुरटाला गाला,जूना पतरासर,बांदरा,बलाउ,नांद इत्यादि गाँवो में पशु उप केंद्र खोलने की मांग सरकार से की।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top