बाड़मेर कमठा मजदूर यूनियन ने रैली निकाल कर बेघर परिवारों को भूमि व भवन दिलवाने की माँग
बाड़मेर 
कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर ने बेघर यूनियन परिवारों को भूमि व भवन दिलवाने हेतू जिला कलेक्टर बाड़मेर के आगे रैली निकालकर प्रदर्षन किया। जिला कलेक्टर कार्यालय के आगे कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर ने बिजली कंपनीयों द्वार भेजे सिक्युरिटी बिलो की प्रतियों की होली जलाकर विरोध किया। यूनियन ने विद्युत सिक्योरिटी बिलों को इकठ्ठा करके यूनियन ने विद्युत सिक्योरिटी बिलों को इकठा करके यूनियन के अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा, महामंत्री नारायणसिंह दईया, अंकेक्षक भोमाराम बाड़मेर ग्रामीण अध्यक्ष हीरों देवी, चुणाई वर्ग अध्यक्ष् रहमान, इंदिरा काॅलोनी की अध्क्ष सायर कवंर सचिव लीला देवी, आसाड़ा की बेरी, अध्यक्ष रेमती देवी, कवास अध्यक्ष मेघाराम सियाग, भूरटिया के अध्यक्ष खेताराम, ढूंढा के विजय कुमार, महाबार अध्यक्ष ईषाराम, विजय कुमार प्रजापत, मीठीसर बोल जेसाराम सहित सैकड़ों श्रमिकों ने बिलों की होली जलाकर विरोध प्रदर्षन जताया। 

प्रदर्षनकारियों को सम्बोधित करते हुये अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि सरकार ने पंजीकृत निर्माण श्रमिक को खाद्य सुरक्षा की श्रेणी में शामिल किया मगर स्थानीय प्रषासन ने राज्य सरकार के आदेषों की अनदेखी करके पंजीकृत निर्माण कमठा मजदूर को राषन सामग्री से वंचित कर दिया। जिससे बाड़मेर के हजारों मजदूर परिवार राषन के लिये हर रोज सरकार को दोष दे रहे। जबकि सरकार ने पहले आदेष् दे दिये । मजदूर नेता ने कहा कि बाड़मेर व बालोतरा शहर में हजारों बीघा भूमि सरकार ने नगर पालिका ने मजदूरों के लिये कोई काॅलोनी विकसित नहीं की तथा एक एक बीघा भूमि के पट्टे धनाढय वर्ग को नियमन कर दिये मगर मजदूरों को नहीं दिये इस कारण मजदूर वर्ग आज भी भूमिहीन आवासहीन बेघर हेकर मुसीबतों की जिदंगी जी रहा है। प्रषासन व सरकार से मजदूर की मुसीबतों को दूर करने का आग्रह किया। मजदूरों को गांवों में आबादी भूमि में पट्टे देने हेतु निर्देष देने की मांग की। मजदूर नेता ने कहा कि मजदूरों की सुख सुविध हेतु अफसरों व चुने हुए प्रतिनिधियों को नजरिया बदलना पडेगा। इससे बिना रोटी कपड़ा और मकान का सपना अधूरा है। महामंत्री नारायणसिंह दईया ने कहा कि जब तक मजदूर वर्ग को घर की सुविध नहीं मिलती तब तक चैन से नहंी बैठेगें। सरकारी आदेष की पालना प्रषासन को करनी चाहिये। बाबूलाल बोराणा ने कहा कि भूमि के बिना मजदूर के घर का सपना पूरा नहीं होगा सरकार व प्रषासन मजदूरों पर रहम करें। 

विरोध प्रदर्षन के बाद कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के प्रतिनिधि मण्डल ने बाड़मेर जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा को श्रम मंत्री राजस्थान सरकार के नाम सात सुत्री मांग पत्र प्रस्तुत कर पंजीकृत निर्माण श्रमिक को खाद्य सुरक्षा से राषन दिलवाने मजदूरों के गंभीर बिमारियों का पुर्नभरण योजना के पेण्डिग सहायता आवेदनों, घायलो के सहायता स्वीकार करने व सप्ताह में एक दिन श्रम निरीक्षक के कैम्प जिला मुख्यालय सप्ताह में एक दिन करने व शुभ शक्ति योजना में श्रमिक की पुत्री की शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास की अनिवार्यता समाप्त करने विवाह सहायता चालू रखने की मंाग की तथा दूसरा मंागपत्र बाड़मेर जिला कलेक्टर के नाम दिया जिसमें बेघर भूमिहीन मजदूर परिवारों का सर्वे करवाकर शहर व गांवों में आबादी भूमि आवंटित करके सबको व्यवस्थित बसाने की मांग की ताकि मजदूरों के लिये बनी सरकारी योजना का लाभ मिल सके। 

मजदूर नेता ने बताया कि बाड़मेर जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने गंभीरता से सुनकर आवष्यक कार्यवाही का भरोसा दिया। 

इससे पूर्व महावीर पर्क में सभी श्रमिक एकत्रित हुए वहां से रैली निकालकर विवेकानन्द चैरहे से जिला कलेक्ट्रेट तक नारा लगाते पहुचे, मजदूर एकता जिंदाबाद चाहे जेा मजबूरी हो हमारी मांगे पूरी, वन्दे मातरम, भारत माता की जय हो, मजदूरों के घर सपना पूरा हो, घर अपना, रोटी कपड़ा और मकान मांग रहा है हिन्दूसतान के गगनभेदी नारो से आकाष गुुंजायमान हुआ। जेठाराम मजदूर के घायल होने पर दो हजार की यूनियन ने आर्थिक सहायता दी। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top