पढ़िए बाड़मेर जिला कलेक्टर की मार्च में कहाँ-कहाँ होगी रात्रि चौपाले  
बाड़मेर।
मार्च माह के दौरान जिला कलक्टर के ग्राम पंचायतांे के भ्रमण, निरीक्षण एवं रात्रि चौपालांे का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस दौरान संबंधित अधिकारियांे को अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर आमजन की समस्याआंे के समाधान करने के निर्देश दिए गए है।
जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि 4 मार्च को रतनपुरा एवं डेडावास जागीर ग्राम पंचायत कलस्टर के लिए रतनपुरा मंे रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। इसी तरह 8 मार्च को भूणिया एवं कितनोरिया ग्राम पंचायत कलस्टर के लिए कितनोरिया, सरवड़ी तथा छाछरलाई कला ग्राम पंचायत कलस्टर के लिए सरवड़ी ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 11 मार्च को रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि करमावास एवं बामसीन ग्राम पंचायत कलस्टर के लिए 15 मार्च को करमावास ग्राम पंचायत मुख्यालय पर, उड़ासर एवं रोहिला ग्राम पंचायत कलस्टर के लिए 18 मार्च को उड़ासर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि गूंगा एवं हड़वा ग्राम पंचायत कलस्टर के लिए 29 मार्च को गूंगा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर रात्रि चौपाल का आयोजन होगा। इस दौरान जिला कलक्टर आमजन की समस्याएं सुनकर समाधान करेंगे। प्रत्येक रात्रि चैपाल मंे संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणांे की समस्याआंे एवं अभियोगांे का मौके पर ही निपटाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, डिस्काम, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग, पशु पालन, कृषि विभाग, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, रसद विभाग के साथ संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, विकास अधिकारी एवं भू अभिलेख निरीक्षक, पटवारी एवं ग्रामसेवकांे को आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित तहसीलदार एवं विकास अधिकारियांे को चैपाल कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार एवं प्रसार करने के निर्देश दिए गए है। ताकि इसका लाभ क्षेत्र के प्रत्येक ग्रामीण को मौके पर मिल सके। जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि चौपाल मंे प्रत्येक ग्रामवार समस्याआंे पर चर्चा की जाएगी। चैपाल की समाप्ति पर खुली चैपाल मंे जन सुनवाई आयोजित होगी। इस दौरान मौसमी बीमारी, पशुआंे मंे बीमारी, पेयजल एवं विद्यृत व्यवस्था की स्थिति, राशन सामग्री का वितरण, पोषाहार वितरण संबंधित समस्याआंे की जन सुनवाई की जाएगी। इसी तरह ग्राम क्षेत्र मंे पदस्थापित कर्मचारियांे के डयूटी पर अनुपस्थित रहने संबंधित शिकायतांे की सुनवाई की जाएगी।
रजिस्टर मंे दर्ज होगी समस्याएंः 
जिला कलक्टर के रात्रि चौपाल मंे प्रस्तुत की जाने वाली शिकायतांे एवं समस्याआंे की मोनेटरिंग उपखंड अधिकारी के निर्देशन मंे होगी। इसके लिए संबंधित उपखंड अधिकारियांे को निर्धारित प्रपत्र मंे रजिस्टर तैयार करने एवं जिला कलक्टर के पहुंचने से पहले नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी द्वारा प्रार्थियांे के विवरण की पूर्ति करवाकर प्रत्येक पार्थना पत्र पर रजिस्टर की क्रम संख्या दर्ज करने के निर्देश दिए गए है। इसी क्रमांक के अनुसार जिला कलक्टर के समक्ष प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। रात्रि चौपाल के बाद संबंधित अधिकारियांे को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए इन प्रार्थना पत्रांे पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही संबंधित उपखंड क्षेत्र मंे आगामी तिथि को होने वाली रात्रि चैपाल के दौरान इन पर की गई कार्यवाही से जिला कलक्टर को अवगत कराने के निर्देश दिए गए है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top