केन्द्रीय प्रवृतित योजनाओं में आंवटित धन राशि से जिले का चहुमुखी विकास करे - डाॅ महेश शर्मा 
जैसलमेर
केन्दीय पर्यटन, संस्कृति एवं उड्डयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ महेष शर्मा ने कहा कि केन्द्र प्रवृतित योजनाओं में आवंटित धनराषि से जिले का चहुमुखी विकास करें। उन्होंने कहा कि उसके लिए जन प्रतिनिधि एवं अधिकारी टीम भावनाओं से कार्य कर धनराषि का समय पर उपयोग किया जाकर आमजन को सुविधाओं का लाभ प्रदान करे। उन्होंने स्वच्छ भारत मिषन के तहत जिले को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने की आवष्यकता जताई । उन्होेंने कहा कि जैसलमेर पर्यटन,कला एवं संस्कृति का अथाह भण्डार है इसको भी हम सब को मिल कर पर्यटन एवं कला के क्षेत्र मे जैसलमेर को और अधिक विकसित करना है। 
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डाॅ शर्मा गुरुवार को जैसलमेर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित केन्द्र प्रवृतित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक के दौरान जिला अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थें। बैठक में जैसलमेर बाडमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी , जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, समाजसेवी जुगल किषोर व्यास के साथ ही अन्य जिलाधिकारी उपस्थित थें।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डाॅ शर्मा ने सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम, सासंद स्थानीय विकास कोष, महानरेगा, स्वच्छ भारत मिषन, सांसद आदर्ष गांव योजना, चैहदवा वित आयोग के आंवटित बजट एवं उससे जिले मे किये गये विकास कार्यो का फिडबैक लिया एवं योजनाओं से सीधा लाभ जनता को मिलना चाहिए । सांसद कर्नल चैधरी एवं विधायक भाटी ने जैसलमेर बाडमेर के लिए पेयजल के लिए विषेष पैकेज दिलाने का सुझाव दिया एवं साथ ही जैलसमेर में पर्यटन के क्षेत्र में और स्थान जोडकर उसको बढाया जाये। उन्होेंने हवाई सेवा शीध्र चालू कराने पर भी विषेष जोर दिया। 
जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने केन्द्रीय पर्यटन मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि जैसलमेर पर्यटन की दृष्टि से विख्यात है वहीं अब यहा पवन, सौर उर्जा के साथ ही अन्य विकास के आयाम स्थापित हुए है इसलिए यहा हवाई सेवा शुरु होना नितांत आवष्यक हैं। उन्हांेने विष्व धरोहर की सूची में समाहित सोनार दुर्ग के संरक्षण के लिए भी एएसआई के माध्यम से विषेष निगरानी रखाने के साथ ही दुर्ग में पुराने भवनों की प्राचीन शैली को बनाये रखते हुए मरम्मत की अनुमति दिलाने, तनोट को भी धार्मिक पर्यटन के रुप में विकसित कराने की आवष्यकता जताई। उन्होंने रात्रि में भी पर्यटन को बढावा देने के लिए गडीसर पर लाईट एण्ड साउंड शो के आयोजन की व्यवस्था कराने का भी आग्रह किया वहीं सम के धोरों पर भी लाईट एण्ड साउंड शो की गतिविधि कराने का सुझाव दिया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने जिला परिषद के माध्यम से संचालित केन्द्र प्रवृतित योजना की प्रगति पर प्रकाष डाला।
सोनार दुर्ग एवं गडसीसर सरोवर का भी किया अवलोकन, हवाई सेवा से भी जोडा जाएगा
केन्दीय पर्यटन, संस्कृति एवं उड्डयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ महेष शर्मा ने अपनी जैसलमेर यात्रा के दौरान सोनार दुर्ग एवं गडसीसर सरोवर का भी अवलोकन किया एवं उन्होंने सोनार दुर्ग के ऐतिहासिक एवं वहां कि कलाकृति देखकर अभिभूत हुए। उन्होंने कहा कि जैसलमेर में पर्यटन, कला एवं संस्कृति की विपुल सम्भावनाएं है। उन्होंने कहा कि जैसलमेर मे पर्यटन को बढावा देने के लिए केन्द्र सरकार से पूरा सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने दुर्ग वासियांे को इस ऐतिहासिक विष्व धरोहर को सरंक्षण बनाए रखने में पूरा सहायोग देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि भारतीय पुरात्तव के माध्यम से दुर्ग में प्राचीन मकानों के मरम्मत की स्वीकृति प्रदान करवा दी जाएगा लेकिन उनमें किसी प्रकार का नवीनीकरण नहीं करने दिया जाएगा। 
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डाॅ शर्मा ने कहा कि 15 दिवस बाद सिविल एवीसन पाॅलिसी आने वाली है। उन्होंने कहाकि आने वाले समय में टू टायर सीटी मे एयर सेवा प्रारंभ करने की योजना है जिसमें 2500 रुपये से ज्यादा किराया नहीं होगा। उन्होंने कहा कि रिजनल कनेक्टीविटी के माध्यम से एक माह में यह कार्य प्रारंभ होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगले 6 माह में 650 करोड से मरुस्थलीय सर्किट के रुप में विकसित किया जाना प्रस्तावित है जिसमें जैसलमेर मुख्य हिस्सा होगा। उन्हांेने विष्वास दिलाया कि आने वाले समय में शीध्र ही जैसलमेर में हवाई सेवा प्रारंभ करवा दी जाएगी। उन्होंने जिला कलक्टर शर्मा को कहा कि वे तनोट को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए श्रीनाथ जी नाथद्वारा, खाटूष्याम जी एवं मेंहदीपूर बालाजी के पर कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करें ताकि इस पर कार्यवाही की जा सके।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री का दुर्ग में होटल पेराडाईज में चन्द्रषेखर श्रीपत, नटवर व्यास, पार्षद आनंद व्यास, डाॅ एस.के शर्मा ने माल्यार्पण कर एवं शाॅल ओढाकर हार्दिक स्वागत किया। उन्होंने कर्नल सोनाराम चैधरी एवं विधायक छोटूसिंह भाटी का भी स्वागत किया। केन्द्रीय मंत्री ने यहा विदेषी पर्यटक से भी जैसलमेर के बारे में जानकारी ली तो उसने बताया कि जैसलमेर इज वेरी नाईस।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डाॅ शर्मा इसके बाद गडीसर सरोवर का भी अवलोकन किया, पानी सेे भरे सरोवर मे हो रही नौका विहार को भी देखा एवं कहा कि वास्तव में यह सरोवर पर्यटको को आक्रर्षित करता है। उन्होंने यहा पर रात्रि में लाईट एण्ड सांउड शो का आयोजन कराने के लिए पूरे प्रयास करने का विष्वास दिलाया।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने होटल डेजर्ट टॅयूलिप में सामाजिक संगठनो, बुद्धिजीवों के साथ केन्द्रीय बजट 2016 - 17 के सुझावो पर भी चर्चा की । यहा पर पूर्व विधायक किसन सिंह भाटी ने जैसलमेर को पर्यटन के क्षेत्र में विषेष पैकेज देने, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने हवाई सेवा से जैसलमेर को जोडने, पर्यटन के लिए नए क्षेत्र को समाहित करने का सुझाव दिया। यहा पर पूर्व मे विधायक भाटी एवं समाजसेवी अर्जुनदास डोयल ने केन्द्रीय मंत्री का हार्दिक स्वागत किया। इस अवसर पर समाजसेवी महेन्द्र व्यास, किषोर न्याय बोर्ड के अध्यक्ष बृजमोहन रामदेव, समाजसेवी कवंराज सिंह चैहान, हिम्मताराम चैधरी, भगवान दास गोपा, अरुण पुरोहित के साथ ही अन्य प्रबुद्ध जन उपस्थित थें।
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री डाॅ शर्मा ने जैसलमेर सिविल एयरपोर्ट का अवलोकन किया। यहा पर सिविल एयरवपोर्ट के निदेषक डाॅ एस.के.सिंह ने पाॅवर पाॅइन्ट प्रर्जेण्टेंसन के माध्यम से यहां हुए विकास कार्यो के साथ ही अन्य सुविधाओं एवं ंसंसाधनो के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यहां पर हवाई सेवा की नितांत आवष्यकता है एवं यह एयरपोर्ट उसके लिए तैयार है। केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने शीध्र ही जैलसमेर से हवाई सेवा को चालू करने का विष्वास दिलाया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top