11500 करोड़ के 51 निवेश प्रस्तावों पर हुए MOU
जयपुर।
राज्य सरकार के पांच विभागों ने शनिवार को प्रदेश में करीब साढ़े ग्यारह हजार करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों को लेकर एमओयू साइन किए। इसमें कृषि में 339 करोड़ के पांच, इंडस्ट्रीज में 1315 करोड़ रुपए के तीन, रीको में 1017 करोड़ रुपए के सात, टूरिज्म में 1174 करोड़ रुपए के 20, यूडीएच में 2286 करोड़ रुपए के 12 और माइंस में 5400 करोड़ रुपए के 4 एमओयू साइन किए गए। यूं हुए निवेश, जानिए...
इन निवेश प्रस्तावों के तहत प्रदेश में बायो सीएनजी रिफाइनरी, स्पिनिंग यार्न, फार्मा इंडस्ट्रीज, होटल, रिसॉर्ट कम गोल्फ कोर्स, अफोर्डेबल हाउसिंग, डेयरी फार्म, सीमेंट प्लांट और सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के प्रोजेक्ट शामिल हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मौजूदगी में होटल क्लार्क्स आमेर में इसके लिए सेरेमनी कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां संबंधित विभागों के अधिकारियों ने निवेशकों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। निवेशकों ने जयपुर, नीमराना, कोटा, भिवाड़ी, बीकानेर, चित्तौडगढ, बाड़मेर, झालावाड़, बारां, उदयपुर और जोधपुर के लिए निवेश प्रस्ताव दिए हैं।
सरकार का कहना है कि इस निवेश से प्रदेश में 26 हजार 678 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। राजे ने बताया कि समय की कमी के चलते सभी निवेश प्रस्तावों को शामिल नहीं किया जा सका इसके लिए सरकार 29 फरवरी को निवेशकों के साथ 58 एमओयूज और करेगी। उन्होंने कहा कि बीते दो वर्षों में राज्य सरकार ने 12 हजार 493 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों को स्वीकृति दी है। रिसर्जेंट राजस्थान समिट के सफल आयोजन के बाद से अब तक 4 हजार 452 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों को स्वीकृति दी जा चुकी है।
कार्यक्रम में उद्योग मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, पर्यटन राज्य मंत्री कृष्णेंद्र कौर दीपा, खनन मंत्री राजकुमार रिणवा, कृषि राज्य मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी, मुख्य सचिव सीएस राजन सहित एमओयूज से जुड़े विभागों के अधिकारी और उद्यमी मौजूद रहे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT NEWS © 2013-14. All Rights Reserved.
Top