बाड़मेर भामाशाह श्रमिक कल्याण योजना मजदूरों के लिये वरदान
बाड़मेर 
भामाषाह श्रमिक कल्याण योजना मजदूरों के लिये वरदान साबित होगी यह बात कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने मजदूरों की सभा को सम्बोधित करते हुए कहीं। मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि अब पंजीकृत कमठा मजदूर की छठी कक्षा में पढने वाली पुत्री को प्रति वर्ष नौ हजार रूपये जो आठवीं तक जारी रहेगा जो तीन वर्ष नौ हजार रूपये जो आठवंीं तक जारी रहेगा जो तीन वर्ष में मण्डल 27000/- रूपये की छात्रवृति दी जायेगी जिसेस मजदूर के पुत्र पुत्रीयों को घरेलू आर्थिक परेषानी से छुटकारा मिल सकेगा। मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि आठवीं में 75 प्रतिषत अंक वालांे केा दो हजार के स्थान पर चार हजार रूपये मेघावी नकद पुरस्कार योजना शुरू की है। महिला श्रमिक को प्रसूति सहायता पर पुत्री होने पर इक्कीस हजार रूपये की सहायता, मजदूर की पुत्री को शुभ शक्ति योजना मंे विवाह पर पचपन हजार की सहायता तथा मजदूर को आवास बनाने के लिये एक लाख पचास हजार की सहायता तथा बड़े शहरों में अफोर्डेबल हाउसिंग पालिसी के हत 3.90 तीन लाख नब्बे हजार का फ्लैट देने की योजना जिसमें तीन लाख की सहायता व नब्बे हजार आसान किष्तों में भरना। 
मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि सरकार ने पंजीेकृत मजदूरों को खाद्य सुरक्षा योजना से जोड़ दिया जिससे राषन पर दो रूपये किलो गेहूूं तथा इसी तरह भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़कर मजदूर को तीस हजार सो तीन लाख रूपये के इलाज की गारन्टी प्रदान की है। मजदूर नेता ने कहा कि मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिये प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारह हजार तथा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंषन योजना का पचास प्रतिषत प्रिमियम श्रमिक कल्याण मण्डल द्वारा भरने की जिम्मेदारी ताकि मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा मिल सकें। 
इस अवसर पर इस इष्रोल सरपंच पदमाराम गोदारा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं मजदूरों को सहायता के लिये हर संभव तैरूार रहूंगा। महामंत्री नारायणसिह दईया ने कहा कि मजदूरों के रजिस्टेªषन में ढिलाई बरती जा रही है। अधिकृत अधिकारी मजदूरों की अनेदेखी कर रहे है। जो मजदूरों के साथ अन्याय है। प्रचारमंत्री श्यामलाल ने कहा कि सभी पेेंडिग विवाह सहायता का तत्काल स्वीकृति मिलेगी।सरकार ने ओदष दिया है। कपड़ा मजदूर यूनियन बालेातरा के ताईब खा ने सभी का स्वागत किया। बाछड़ाउ के अध्यक्ष विषनाराम ने यूनियन के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि यूनियन के कारण मजदूरों को आर्थिक लाभ मिल रहा है। मजदूरों की विषाल सभा में इषरोल सरपंच पदमाराम गोदारा का मालीा पहनाकर स्वागत किया गया इस सभा में गडरारोड़ से प्रतापराम भील सेड़वा से मुकनाराम, सालादिया से धीराराम, मदाराम कोली, विलाल खां, महाबार से ईषाराम, कुड़ला से सती कुमार, बक्से का तला से चैखाराम, राणीगांव से जोगाराम, खारा से अर्जुनसिंह आकोड़ा से किषनसिंह ईषरोल से खीयांराम, हुनमारराम, लीलसर से मूलाराम, श्रवण, भवार से षिवाराम, गिराब शास्त्री गांव हरसाणी विषाला गेहू, जालीपा, चवा, रावतसर, महाबार, मीठड़ा, खुडासा, भाडखा, आटी, मारूड़ी, जसाई दरूड़ा, मीठीसर बोला, सरली, सांजटा नोख से बड़ी संख्या में महिला पुरूष श्रमिकों ने भाग लिया। पांच सौ मजदूरों को श्रमिक कार्ड वितरित किये गय। कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर ने ब्राहमण कन्या की शादी के लिये छब्बीस हजार की नकद सहायता ब्राहमण महिला चन्द्रकला को प्रदान की। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top