जैसलमेर स्टार्ट अप इण्डिया- एक नयी सोच:- डाॅ पुरोहित
जैसलमेर
सीनियर डिविजन एवं जुनियर डिविजन एन.सी.सी ईकाई एस.बी.के.राजकीय महाविद्यालय तथा सीनियर सैकण्डरी स्कूल के केडेट्स का स्टार्ट अप इण्डिया पर एक दिन का सेमीनार आयोजित किया गया। जिसमें सीनियर एवं जुनियर डिविजन के केडैट्स शमिल हुए। 
महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ जे.के.पुरोहित ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नये विजन स्टार्ट अप इण्डिया के संबंध में एक दिवसीय सेमीनार महाविद्यालय के रीडिंग रूम में आयोजित किया गया। इस अवसर पर उन्होने केडेट्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए तथा वैष्वीकरण एवं खुलेपन के दौर का लाभ उठाकर उन्हें स्वरोजगार से जुडना चाहिए ताकि देष के विकास मेेेेेें अपना योगदान दे सके। कार्यक्रम मे केडेट्स ने सी.एन. बी .सी. चैनल पर आयोजित परिचर्चा को सुना तथा उस पर विचार विमर्ष किया गया। 
एन.सी.सी अधिकारी ले. अशोक कुमार तंवर में केडेटैस को स्टार्ट अप इण्डिया की नई योजना के बारे में विस्तार से बताया जिसमें आने वाले समय में लाइसेस राज खत्म करने से नये कारोबार एवं नये रोजगारों का सृजन होगा। उन्होने कहा कि यह एक कैपेन है इसमे युवा उद्यमियों को ऋण लेना आसान होगा। देष में विदेषी निवेष बढेगा इसमें कमजोर वर्गाे एवं महिलाओ को भी लाभ होगा। 
जुनियर डिविजन के पूर्व एनसीसी अधिकारी नरेन्द्र छंगाणी ने इसका अधिकाधिक लाभ उठाने का आहान किया। केयर टेकर लीलाधर कुमावत ने कहा कि यह योजन युवाओं को लक्ष्य करके बनाई गयी है। क्वार्टर मास्टर हवलदार उम्मेद सिंह ने एनससी केडेट्स को जोष के साथ नये कारोबार एवं स्वरोजगार योजना से जुडकर देष के विकास मे भागीदारी निभानी चाहिए। अंत में सीनियर केडेट भाखर सिहं एवं शंभुसिंह सोढा ने सभी का आभार जताया । 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top