बाजार संतुलन में सहकारी संस्थाओं की प्रमुख भूमिका - सहकारिता मंत्री
जयपुर।
सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक द्वारा रजिस्ट्रार डॉ. आर. वेंकटेश्वरन के साथ गणेश जी के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलन के साथ ही सहकारिता विभाग के सात दिवसीय राष्ट्रीय सहकार व्यापार मेले का आगाज हो गया। उन्होंने रजिस्ट्रार डॉ. वेंकटेश्वरन के साथ एक-एक स्टॉल का अवलोकन किया, उत्पादों की जानकारी ली, प्रतिक्रिया दी और खरीदारी करने से भी अपने को रोक नहीं पाएं।
किलक ने कहा कि राजस्थान के सहकारिता आंदोलन ने देशव्यापी पहचान बनाई हैं वहीं जयपुरवासियों के सहकारिता के प्रति विश्वास का ही परिणाम है कि राजस्थान सहित 14 प्रदेशों की सहकारी संस्थाएं सहकारिता के जयुपर में आयोजित संगम में इतनी बड़ी संख्या में हिस्सेदारी लेने पंहुची है। उन्होंने कहा कि बाजार में संतुलन बनाए रखने में सहकारी संस्थाओं की प्रमुख भूमिका है। उन्होंने कहा कि सहकारी संस्थाओं को बाजार में आ रहे बदलावों को आत्मसात करते हुए वस्तुओं की गुणवत्ता के साथ आकर्षक पेकेजिंग, प्रतिस्पर्धात्मक मूल्य और आमआदमी तक आसान पहुंच बनानी होगी।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारी संस्थाओं के उत्पाद अच्छे है, सस्ते हैं, अब इसके साथ मार्केटिंग का पुट और जोड़ दिया जाए तो उत्पादक सहकारी संस्थाओं के साथ ही आमनागरिकों को सीधा लाभ प्राप्त हो सकता है। उन्होंने रजिस्ट्रार डॉ. आर. वेंकटेश्वरन के साथ सहकार मेले की एक-एक स्टाल का अवलोकन कर उत्पादों की जानकारी ली। उन्होंने मेले में खरीदारी करने आए लोगों की प्रतिक्रिया जानी और जयपुरवासियों से आग्रह किया कि प्रदेश की छोटी- छोटी सहकारी संस्थाओं को प्रोत्साहित करने के लिए आगे आए।
रजिस्ट्रार डॉ. आर. वेेंकटेश्वरन ने बताया कि सहकारिता विभाग द्वारा प्रतिवर्ष दो मेले आयोजित किए जाते हैं। सहकार मेले में 200 स्टॉलों में सहकारी संस्थाओं के उत्पाद समाहित है। उन्होंने बताया कि यह राजस्थान व जयपुरवासियों के लिए गौरव की बात है कि राजस्थान के बाहर यहां तक की उत्तरपूर्ण में मणिपुर आसाम, दक्षिण में तमिलनाडू-केरल, उत्तर में जम्मूकश्मीर, उत्तराखण्ड, झारखण्ड, प्रजांब हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रदेश तक की सहकारी संस्थाएं पूरे उत्साह से हिस्सा लेने आई है।
उपभोक्ता संघ के प्रबंध संचालक इन्दर सिंह ने बताया कि सहकार मेले में राज्य के सभी संभागों के प्रमुख उत्पाद उपलब्ध है।
गुरुवार को ढूंढाढ उत्सव
सहकार मेले में गुरुवार को ढूंढांढ उत्सव मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सहकार मेले में गुरुवार को उभरती गायिका वी. पर्वतावद्र्घनि के गायन के साथ ही जयपुर के लोककलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे।
इस अवसर पर सहकारी विभाग, सहकारी संस्थाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही काफी संख्या में मेले में खरीदारी करते जयपुरवासी उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top