बाड़मेर हादसो की रोकथाम के लिए यातायात नियमो की पालना जरूरीः देशमुख
बाड़मेर।
हादसांे की रोकथाम के लिए यातायात नियमांे की पालना बेहद जरूरी है। यातायात नियमांे की पालना करके स्वयं एवं परिवार की खुशहाल जीवन का सपना साकार किया जा सकता है। पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने शुक्रवार को भगवान महावीर टाउन हाल मंे 27 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आयोजित सड़क सुरक्षा जन जागृति अभियान समारोह के दौरान यह बात कही।
पुलिस अधीक्षक देशमुख ने कहा कि कई लोग हेलमेट की बजाय फैक्ट्री में काम करने वाली टोपी ही पहनते है, जो दुर्घटना के समय सुरक्षा प्रदान नही करती। उन्हांेने कहा कि सिर को चोट से बचाने के लिए आईएसआई मार्का वाला हेलमेट पहनना चाहिए। उन्हांेने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में जिला बाडमेर मे हर वर्ष करीब 300 लोगों की मृत्यु होती है तथा करीब 700 लोग घायल होते है। माह मई 2015 से पुलिस ने हेलमेट पहनने की समझाइश करके कार्रवाई कीर्। इससे अब लोगों की आदत मे हेलमेट पहनना आने लगा है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सड़क दुर्घटना होने पर घायल व्यक्ति को अविलम्ब हास्पीटल भेजना चाहिए। कानूनन घायल को हास्पीटल पहुचानें को कोई जाँच प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। अतः बिना डरे घायल को तुरन्त सहायता करें। इस दौरान यूआईटी चैयरमेन डा. प्रियंका चैधरी ने यातायात नियमों की पालना एवं सीट बैल्ट आवश्यक रुप से लगाने की बात समझाते हुए कहा कि उनके भी हाल ही में सड़क दुर्घटना हुई थी, परन्तु उन्हे सीट बैल्ट बंधे होने की वजह से गंभीर चोट नही लगी। उन्हांेने बाडमेर की जनता से आहवान किया कि सदैव नियमों की पालना कर स्वयं को और अपने परिवार को सुरक्षित रखें।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई यातायात नियमों पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यातायात नियमांे की पालना से कई अकाल मौतांे को रोका जा सकता है। उन्हांेने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही से कई बार बड़े हादसे हो जाते है। कार्यक्रम की शुरूआत मंे जिला परिवहन अधिकारी डी.डी.मेघानी ने सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमांे की जानकारी दी। इस दौरान उपस्थित लोगों को यातायात नियमों की पालना की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक की ओर बाडमेर शहर की यातायात व्यवस्था बाबत् बनाई गई डाक्युमेंट्री फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया। इसमंे यातायात प्रभारी आनन्द कुमार के इस क्षेत्र में किए गए प्रयास को दिखाया गया। इस अवसर पर केयर्न के रोड सैफ्टी मेनेजर साजू ने भी यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी दी। केयर्न इंडिया की डाॅ. शांति चैधरी, लच्छाराम चैधरी ने भी भाग लिया। इस दौरान प्रज्ञा मंगल ने यातायात नियमों की पालना एवं सड़क सुरक्षा के लिए सीट बैल्ट लगाने, आॅवरलोड, आॅवरका्रउडिंग नही करने, सड़क पर पैदल चलने पर भी सावधानी रखने के बारे मंे जानकारी दी। इस दौरान सड़क सुरक्षा कार्यक्रम को रोचक बनाने के लिए नरसिंग बाकोलिया,काटोडि़या,आन्नद आचार्य ने कठपुतली शों एवं जादुगर आर.के छापरवाल ने जादू शों के माध्यम से सड़क सुरक्षा का संदेश दिया। वहीं सड़क सुरक्षा पर युगल गीत की रजनीकांत एवं लक्ष्मी ने प्रस्तुति दी। इस दौरान थार सड़क सुरक्षा समिति के महेश पनपालिया, पुरुषोतम खत्री, टीकम सुखपाल, श्रीमती ममता मंगल, हरीश प्रजापत, मुलाराम प्रजापत समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. बी.डी. तातेड़ ने किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री की ओर से जनता के नाम भेजे गए संदेश का वाचन भी किया गया। इस कार्यक्रम मंे महिला मण्डल, नेहरु युवा केन्द्र, लायन्स क्लब मालाणी, भारतीय विकास परिषद् समेत विभिन्न स्वयंसेवी संगठनांे ने सराहनीय सेवाएं दी। इस दौरान राज्य सरकार की ओर से सड़क सुरक्षा से संबंधित वीडियो भी प्रदर्शित किया गया जिसमें दुर्घटना होने पर तुरन्त प्राथमिक चिकित्सा देने एवं शीघ्र चिकित्सालय भेजने का संदेश बताया गया।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top