काॅर्पोेरेट जगत एवं होटल व्यवसाईयों से इवेंट प्रायोजित करने का किया आहवान
नवीन रोचक कार्यक्रमों के साथ होगा इस बार का यादगार मरुमहोत्सव
जैसलमेर 
देश-दुनिया में मशहूर जैसलमेर का परंपरागत ’’ मरु महोत्सव - 2016 ’’ आगामी 20 से 22 फरवरी 2016 तक धूमधाम से आयोजित किया जाएगा। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने मरु महोत्सव में इस बार नवीन रोचक कार्यक्रमों को समाहित करने के लिए कार्पोरेट जगत एवं होटल व्यवसायी के साथ एक बैठक कर उन्हंे आहवान किया कि वे इवेंट को अपने स्तर से प्रायोजित करवाकर उसका खर्चा वहन करें। उन्हांेने कहा कि मरु महोत्सव में इस बार उच्च कोटी का हास्य कवि सम्मेलन, फैषन शों, इंटरनेषनल फिल्म फेस्टीवल, बडी सेलिब्रिटी जैसे हनी सिंह, गुरुदास, जसबीरसिंह, राजा हसन, रमेष रेष्मिया जैसे महान कलाकारों के कार्यक्रम भी आयोजित करवाए जाने प्रस्तावित है लेकिन विभाग के पास बजट की सीमितता है इसलिए काॅर्पोेरेट जगत इसमें आगे आकर एक- एक इंवेट को अपने हाथों में ले ताकि इस बार का मरु महोत्सव हमेषा के लिए यादगार बना सके।

मरु महोत्सव की तैयारियों को लेकर जिला कलक्टर विष्व मोहन षर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को एक महत्वपूण बैठक काॅर्पोरेट जगत के पदाधिकारियों एवं होटल व्यवसाइियों के साथ लेकर यह चर्चा की गई। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक डाॅ राजीव पचार, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण के साथ ही कार्पोरेट जगत एवं होटल एवं पर्यटन व्यवसाय से जुडे पदाधिकारी उपस्थित थें।

जिला कलक्टर शर्मा ने विंड एंव सोलर एनर्जी के पदाधिकारियों को हास्यकवि सम्मेलन के साथ ही बडी सेलिब्रिटी के कार्यक्रम प्रायोजित करने के साथ ही होटल व्यवसाय से जुडे पदाधिकारियों को इन्टरनेषनल फेस्टीवल को प्रायोजित कराने पर विषेष जोर दिया एवं कहा कि इस संबंध में अपने उच्चस्थ पदाधिकारियों से बातचीत करके एक सप्ताह में सकारात्मक सहयोग सहायक निदेषक पर्यटक स्वागत केन्द्र को प्रस्तुत कर दें। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की बडी सेलिब्रिटी के कार्यक्रम व फिल्म फेस्टीवल का कार्यक्रम आयोजित होने से जैसलमेर में पर्यटन व्यवसाय को जहां बढावा मिलेगा वही यहां आने वाला देषी- विदेषी सैलानी इन नवीनतम रोचक कार्यक्रमों को देखकर मरु महोत्सव की यादो को अपने जीवन मेें संजोय रखेगा। उन्होंने एसबीबीजे बैंक को 5 लाख रुपये का सहयोग देने की बात कही।उन्होंने काॅर्पोरेट जगत के पदाधिकारियों से सुझाव भी मरु महोत्सव के आयोजन के लिए एवं बताया कि इस बार मेले के दौरान स्वणनगरी को स्वचछ एवं साफ सूथरा रखने का पूरा प्रयास करेंगे।

जिला कलक्टर ने कहा कि मरु सांस्कृतिक के ख्यातनाम लोक कलाकारों को भी सांस्कृति संध्या में पूरा अवसर प्रदान किया जाएगा वही पूर्व मे जो कार्यक्रम होते है उनको समाहित करते हुए इस बार ये नए कार्यक्रम भी सम्मिलित किये जाने है। उन्होंने आषा जताई की सभी कार्पोरेट जगत के लोग इन कार्यक्रमों का आयोजित कराने में पूरा आर्थिक सहयोग प्रदान करेंगे। कार्पोरेट जगत के पदाधिकारियों एवं होटल व्यवसाइयों ने पूरा सहयोग देने का विष्वास दिलाया।

मरु महोत्सव का आगाज सोनार दुर्ग से

बैठक में सहायक निदेषक विकास पडंया ने बताया कि मरु महोत्सव का शुभारंभ 20 फरवरी को सोनार दुर्ग से शोभायात्रा से होगा तथा 21 फरवरी के कार्यक्रम शहीद पूनमसिंह स्टेडियम एवं डेडांसर मैदान में होंगे एवं मरू महोत्सव का समापन 22 फरवरी को सम के मखमली धोरो पर होगा।

बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार इस बार साफा बांध, मूमल महिन्द्रा, मूंछ, मिस मूमल, मरुश्री, ऊँट श्रृंगार, शान ए मरुधरा, रस्साकशी, पणिहारी मटका आदि प्रतिस्पर्धाएं होंगी। इन सभी प्रतिस्पर्धाओं के बीच-बीच में आकर्षक लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का समावेश भी होगा।

इसी प्रकार मरु महोत्सव के अंतिम दिन कुलधरा एवं खाभा में भ्रमण के साथ ही सम में रेतीले धोरों पर ऊँट दौड़ प्रतियोगिताएं, पतंग उडानबाजी शो होगा। इनके बाद सम के धोरों पर ही सायंकालीन लोक सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं आतिशबाजी होगी।

मरू महोत्सव को और अधिक रोचक बनाने के लिए जो सुझाव आए है उस पर पूरा अमल किया जायेगा।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top