बाड़मेर सौ घरों ने पायी अंधियारे से आज़ादी, सौर ऊर्जा से रोशन हुयी रातें
बाड़मेर।
जिले के रावतसर ग्राम की चवानी मेघवालों की ढाणी में रहने वाले सौ परिवारों के लिए गुरुवार का दिन ऐतिहासिक साबित हुआ। इस दिंन पावर ग्रिड से अभी तक वंचित इस ढाणी को सूर्य की ऊर्जा से रोशन कर दिया गया। आज़ादी के 67 सालों बाद भी विद्युत की मूलभूत सुविधा से दूर रहे इन परिवारों को बधाई देते हुए प्रदेश के राजस्व मंत्री श्री अमरा राम चौधरी ने केयर्न इंडिया की इस पहल का स्वागत किया। 
गाँव में आज जब मिनी सोलर ग्रिड का उद्घाटन हुआ तो एक उत्सव का माहौल नज़र आया। जिले में तेल उत्पादन में जुटी कंपनी केयर्न इंडिया ने सन एडिसन के साथ मिल कर २७ किलोवाट सौर मिनीग्रिड पावर प्रोजेक्ट के जरिये सौ परिवारों तक विद्युत पहुँचाने का बीड़ा उठाया और ग्रामीणों के सहयोग से इसे रिकॉर्ड अवधि में पूरा कर लिया गया। 
आज ग्रिड के लोकार्पण समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए राजस्व मंत्री ने विश्वास जताया की कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत ग्रामीणों के साथ मिल कर किये गए इस प्रकार के प्रोजेक्ट समुदाय को विकास की नयी राह पर ले जायेंगे। 
कार्यक्रम की विशिष्ठ अतिथि भाजपा की प्रदेश प्रवक्ता डॉ प्रियंका चौधरी ने इस बात पर ख़ुशी जताई कि आज़ादी के साढ़े छः दशक बाद ही सही मगर ढाणी के बाशिंदों को बिजली की रौशनी के रूप में नया जीवन मिल रहा है। उन्होंने महिलाओं और बच्चों को इस सुविधा का उपयोग कर जीवन को बेहतर बनाने का अनुरोध किया। 
केयर्न इंडिया के स्टेकहोल्डर रिलेशन हेड मनोज अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में बताया कि शीघ्र ही कंपनी द्वारा सौर ऊर्जा के जरिये घर-घर बिजली पहुँचाने की दिशा में अगला कदम भी उठाया जायेगा। आगंतुकों का स्वागत करते हुए केयर्न की सीएसआर महाप्रबंधक रितु झिंगन ने ग्रामीणों को उनके सक्रीय सहयोग के लिए बधाई दी। 
इस अवसर पर ग्राम सरपंच रतन चोपड़ा ने ग्रामीणों का आभार जताते हुए इस कार्य के लिए अपनी भूमि का दान देने वाले भैराराम मेघवाल का विशेष सम्मान किया। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
HAFTE KI BAAT © 2013-14. All Rights Reserved.
Top